Dengue Cases in UP: डेंगू के कहर से कराह रहे कानपुर-लखनऊ समेत यूपी के 10 जिले, अलर्ट पर बड़े अस्पताल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1930212

Dengue Cases in UP: डेंगू के कहर से कराह रहे कानपुर-लखनऊ समेत यूपी के 10 जिले, अलर्ट पर बड़े अस्पताल


Dengue Cases in UP: कोरोना की तरह अब डेंगू का खतरा भी बढ़ रहा है. दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के कई शहर डेंगू की चपेट में आ गए है. मरीजों की संख्या 16 हजार के पार हो गई है. और मरने वालो का आकड़ा भी रोज के रोज बढ़ते जा रहे है. अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लगी हुई है. 

Dengue Cases in UP: डेंगू के कहर से कराह रहे कानपुर-लखनऊ समेत यूपी के 10 जिले, अलर्ट पर बड़े अस्पताल

Dengue Cases in UP: वर्तमान में देश के कई राज्यों में डेंगू के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही हैं. जिसमें उत्तर प्रदेश की हालात भी कुछ सही नही है. दिल्ली के साथ ही उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी डेंगू अपना असर दिखा रहा है. डेंगू का आंकड़ा रोज का रोज बढ़ता जा रहा है. नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ जैसे शहरों में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. 

फिलहाल उत्तर प्रदेश में डेंगू के मामले 16 हजार से अधिक हो गए हैं. राजधानी लखनऊ की बात करें तो 1,460 मामले दर्ज किए गए हैं. कानपुर, गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ, बरेली, प्रयागराज और लखनऊ के निवासी लोगों को शतर्कता बरतनी होगी क्योकिं सबसे ज्यादा मरीज इन्हीं शहरों से निकल रहे है. 

बिजनौर समेत यूपी के इन जिलो का ये है हाल 
बिजनौर जिले मे डेंगू की संख्या स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार 97 है और विभाग के आनुसार डेंगू से मरने वाले लोगों की संख्या 6 है.  गोंडा जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 208 है. किसी मरीज के मौत की आधिकारिक पुष्टि स्वास्थ्य विभाग का कोई अधिकारी नहीं कर रहा है. लेकिन तीन लोगों की अब तक इलाज के दौरान लखनऊ में मौत हुई है. बदायूं में अब तक विभागीय आंकड़ों के हिसाब से 380 डेंगू के मरीज अब तक पाए गए हैं. और एक भी मौत नही हुई है. जबकि आज ही 3 मौत डेंगू से हुई हैं. बागपत जनपद में डेंगू के मरीजो की संख्या 102 है. ओर अभी तक डेंगू से मौत होने की कोई पुस्टि नही है. हरदोई में अभी तक 208 डेंगू के मरीज पाए गए हैं. सरकारी आंकड़ों में अभी तक किसी की डेथ नहीं हुई है. कुशीनगर कुशीनगर में 66 मरीज है जिनमें मौत किसी की नही हुई है.

डेंगू से बचाव के उपाय
डेंगू से बचने के लिए घर के आस-पास पानी जमा को जमा होने से रोके अपने घर के आस- पास सफाई रखे मच्छरों के पैदा होने की संभावनाओं को खत्म करें. डेंगू से बचने के लिए अच्छी डाइट लें. इसके लिए अपनी डाइट में इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली चीजों को शामिल करें.

यह भी पढ़े-  Uttar pradesh news: अवैध मदरसों पर रोज लगेगा आठ करोड़ का जुर्माना, योगी सरकार के फैसले से हड़कंप

Trending news