UP News: यूपी के मॉडल स्कूल देंगे दिल्ली के स्कूलों को मात, सीएम योगी का 57 जिलो को तोहफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1893471

UP News: यूपी के मॉडल स्कूल देंगे दिल्ली के स्कूलों को मात, सीएम योगी का 57 जिलो को तोहफा

UP Model Composite School: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'अटल आवासीय विद्यालयों' की स्थापना के बाद प्रदेश के 57 जिलों में सर्व सुविधा युक्त 'मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालयों' की स्थापना तथा सभी 75 जिलों में एक-एक कम्पोजिट विद्यालय को मुख्यमंत्री अभ्युदय कम्पोजिट विद्यालय के रूप में उच्चीकृत करने का निर्णय ल

UP Model Composite School

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'अटल आवासीय विद्यालयों' की स्थापना के बाद प्रदेश के 57 जिलों में सर्व सुविधा युक्त 'मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालयों' की स्थापना तथा सभी 75 जिलों में एक-एक कम्पोजिट विद्यालय को मुख्यमंत्री अभ्युदय कम्पोजिट विद्यालय के रूप में उच्चीकृत करने का निर्णय लिया है. इन विद्यालय में 250 श्रेष्ठ परिषदीय कम्पोजिट विद्यालयों का उच्चीकरण भी होगा, लैंग्वेज लैब, स्मार्ट क्लास, सुरक्षा कर्मी, मॉड्यूलर साइंस लैब, रोबोटिक्स व मशीन लर्निंग लैब आदि की सुविधा होगी.

अटल आवासीय विद्यालय
श्रमिकों के पाल्यों और निराश्रित बच्चों की गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए 'अटल आवासीय विद्यालयों' की स्थापना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश के 57 जनपदों में सर्वसुविधायुक्त 'मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालयों' की स्थापना तथा सभी 75 जनपदों में एक-एक कम्पोजिट विद्यालय को मुख्यमंत्री अभ्युदय कम्पोजिट विद्यालय के रूप में उच्चीकृत करने का निर्णय लिया है. 

18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन प्रारंभ हो चुका है. अब हमें प्री-प्राईमरी से लेकर कक्षा 12वीं तक के लिए हर जनपद में एक सर्वसुविधायुक्त  विद्यालयों की स्थापना की दिशा में आगे बढ़ना होगा. अटल आवासीय विद्यालयों से आच्छादित जनपदों के अतिरिक्त शेष 57 जनपदों में एक-एक 'मुख्यमंत्री मॉडल कम्पोजिट विद्यालय' की स्थापना की तैयारी करें. 

'मुख्यमंत्री मॉडल कम्पोजिट विद्यालय' का परिसर 5-10 एकड़ का होगा.  इसके लिए संबंधित जनपदों में भूमि का चिन्हांकन यथाशीघ्र पूरा कर लें. प्रारंभिक रूप में यहां हर कक्षा के लिए न्यूनतम 3 सेक्शन की व्यवस्था हो. विद्यालय परिसर में प्रधानाचार्य, शिक्षक संवर्ग व अन्य स्टाफ के लिए आवासीय सुविधा हो.

निर्देश में कहा गया है कि विद्यालय में वर्ल्ड क्लास की सुविधाएं मुहैया कराई जाएं. हर कक्षा के लिए स्मार्ट क्लास बने. रोबोटिक्स और मशीन लर्निंग सेंटर स्थापित किया जाए. कक्षा एक से आठ के लिए कम्पोजिट विज्ञान व गणित प्रयोगशाला, कक्षा 9 से 12 हेतु रसायन, भौतिकी विज्ञान की माड्यूलर प्रयोगशाला, कम्प्यूटर लैब एवं लैंग्वेज लैब, कक्षा 1 से 8 एवं कक्षा-09 से 12 के लिए अलग-अलग पुस्तकालय शामिल है.

इसके साथ ही विशाल खेल का मैदान, ओपन जिम के साथ मल्टीपल एक्टीविटी हॉल, सोलर पैनल एवं वर्षा जल संचयन इकाई की स्थापना की जाए. वॉटर प्लान्ट, मिड डे मील किचन और डायनिंग हॉल, वॉशिंग एरिया, मल्टीपल हैण्डवाशिंग यूनिट का इंटीग्रेटेड सिस्टम, आधुनिक अग्नि शमन यंत्र एवं ऑनलाइन सीसीटीवी कैमरों की सुविधा से लैस बनाया जाए.

Trending news