Free LPG cylinders: दिवाली पर सीएम योगी देंगे यूपी के लोगों को तोहफा, मुफ्त में देंगे LPG सिलेंडर
Advertisement

Free LPG cylinders: दिवाली पर सीएम योगी देंगे यूपी के लोगों को तोहफा, मुफ्त में देंगे LPG सिलेंडर

Free  cylinders: 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए योगी सरकार ने बड़ा फैसला किया है... उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को अगले महीने दिवाली से पहले एक एलपीजी सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा... इसी तरह एक मुफ्त सिलेंडर होली में भी दिया जाएगा..

 

Free LPG cylinders: दिवाली पर सीएम योगी देंगे यूपी के लोगों को तोहफा, मुफ्त में देंगे LPG सिलेंडर

विशाल सिंह/लखनऊ: दिवाली पर गरीब महिलाओं को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है. अगले महीने सरकार उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को एक एलपीजी  सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा. इसी तरह एक सिलेंडर होली के पर्व पर भी दिया जाएगा. खाद्य और रसद विभाग के इस प्रस्ताव पर जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी. खाद्य और रसद विभाग तैयार कर रहा है. यूपी बीजेपी ने चुनावी संकल्प पत्र में  वायदा किया था.

संबंधित पहलुओं पर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक
यूपी सरकार के इस फैसले का सीधा लाभ प्रदेश की 1.75 करोड़ गरीब महिलाओं को मिलेगा. मुख्य सचिव ने सोमवार को इस योजना से संबंधित पहलुओं पर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की गई और इसे योजना को लागू करने के तरीकों पर चर्चा की गई. सीएम योगी ने अभी हाल ही में अधिकारियों से कहा था कि इस योजना के लिए उज्जवला योजना के लाभार्थियों को आधार से लिंक किया जाए. इससे अपात्रों की पहचान होगी.

लोक कल्याण संकल्प पत्र में सरकार ने किया था ऐलान
बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव के मौके पर जारी अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र में उज्ज्वला योजना (Ujjwala Scheme) की लाभार्थी महिलाओं को होली और दीपावली पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया था. पिछले साल उज्ज्वला लाभार्थियों को होली और दीपावली पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने के लिए बजट में 3301.74 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया था. 

पिछले साल नहीं किया था ऐसा
हालांकि यूपी सरकार गत वित्तीय वर्ष में ऐसा नहीं कर सकी थी.  चालू वित्तीय वर्ष के बजट में भी इसके लिए 3047 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

Watch: गरीब महिलाओं को यूपी सरकार दे रही दिवाली का तोहफा, जानें क्या ये स्कीम

उज्ज्वला योजना क्या है ?
उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को सरकार की तरफ से मुफ्त में LPG कनेक्शन दिया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2016 को ‘उज्ज्वला योजना’ की शुरुआत की थी. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में इस योजना के तहत अब तक 9.6 करोड़ से ज्यादा एलपीजी कनेक्शन दिये जा चुके हैं. इसी योजना के तहत योगी सरकार त्योहारी सीजन में नए ऐलान कर रही है. उज्जवला योजना में आवेदन करने के लिए पहली शर्त है कि आवेदक एक महिला होनी चाहिए. महिला की आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए और वह  BPL परिवार से होनी चाहिए.

UP Weather Today: मंगलवार सुबह लोगों को ठंड के कारण निकालनी पड़ी चादरें, पश्चिमी विक्षोभ के असर ने बदला मौसम

 

नवरात्रि व्रत में डायबिटीज मरीज न करें ये भूल, इन 6 उपायों से सेहत रहेगी चकाचक

 

Trending news