UP Weather Update: यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना, पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों के इन जिलों के लिए अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1812037

UP Weather Update: यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना, पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों के इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

UP Weather Live New: उत्तर प्रदेश में फिलहाल बारिश के कारण कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया और आज यानी रविवार को यहां के संतकबीर नगर, सिद्धार्थनगर के साथ ही श्रावस्ती व 10 और जिलों में भारी से भी भारी बारिश पड़ने की संभावना जताई गई है.

weather update (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में फिलहाल बारिश का दौर चल रहा है और मौसम कुछ ऐसा हो गया है कि गर्मी से लोगों को राहत मिल रही है. इस दौरान कहीं कहीं तो झमाझम बारिश हो रही है लेकिन कई जगहों पर धीमी या मध्यम तीव्रता से ही बारिश पड़ रही है. रविवार को प्रदेश के संतकबीर नगर के साथ ही अन्य कई जिलों जैसे कि सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती व करीब 10 और जिलों में भारी से भी बहुत भारी बारिश होने पड़ने की संभावना जताई गई है. एक दर्जन से अधिक जिलों में भारी बारिश होने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के तराई इलाकों में 2 से 3 दिन के दौरान तेज बारिश पड़ सकती है. यूपी में बारिश का सिलसिला फिलहाल चलते रहने वाला है. 

गरज चमक के साथ बारिश 
6 अगस्त यानी आज की बात करें तो पश्चिमी यूपी की कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. पूर्वी यूपी की करीब सभी जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है और इसी समय पूर्वी हिस्से में एक से दो जगहों पर तेज बारिश पड़ सकती है साथ ही बिजली गिरने के भी आसार जताए गए हैं. मौसम विभाग की माने तो बहराइच, बलरामपुर, बस्ती, गोंडा के साथ ही गोरखपुर में तेज बारिश पड़ सकती है. कुशीनगर, महाराजगंज के साथ ही संतकबीर नगर और सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती व इर्द गिर्द के इलाकों में तेज से भी बहुत तेज बारिश पड़ सकती है. 

मध्यम से तेज बारिश हो सकती है
मध्यम से तेज बारिश होने की जिन जिलों में संभावना है वो जिलें हैं- 
अम्बेडकरनगर, अयोध्या
बलिया, बाराबंकी
बरेली, बिजनौर
लखीमपुर खीरी व मऊ
मुरादाबाद, पीलीभीत
रामपुर, शाहजहांपुर
सीतापुर व आसपास के क्षेत्र

भारी बारिश पड़ने की संभावना 
भारी बारिश पड़ने और बिजली गिरने की जिन जिलों में संभावना है वो जिलें हैं-
अम्बेडकर नगर, अमेठी
अयोध्या, आजमगढ़
बहराइच, बलरामपुर
बांदा, बाराबंकी
बरेली, बस्ती
बिजनौर, देवरिया
फतेहपुर, गोंडा
गोरखपुर, हरदोई
कानपुर नगर, कौशाम्बी
लखनऊ, महाराजगंज
रायबरेली, रामपुर
संतकबीर नगर, शाहजहांपुर
सिद्धार्थनगर, सीतापुर और आसपास के क्षेत्र 

2-3 दिन के भीतर भारी बारिश के आसार 
मौसम वैज्ञानिक है अतुल कुमार सिंह जिसके अनुसार प्रदेश के पूर्वांचल और मध्यांचल क्षेत्रों में कल से बारिश के क्षेत्रीय वितरण के साथ ही रफ्तार में बढ़ोतरी में तेजी देखी जा सकती है. तराई उत्तर प्रदेश में आने वाले 2-3 दिन के भीतर भारी बारिश हो सकती है. दक्षिणी इलाकों यानी कि विन्ध्य व बुदेलखंड और पश्चिमी यूपी में पिछले कई दिनों से मध्यम से भारी बारिश में फिलहाल कमी आने के आसार हैं. 

पश्चिमी व पूर्वी यूपी का हाल 
 7 अगस्त की बात करें तो पश्चिमी यूपी की एक दो जगहों पर गरज चमक के साथ तेज बारिश पड़ सकती है और पूर्वी यूपी की कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश पड़ने की संभावना है. सोमवार को पूर्वी यूपी की एक दो जगहों पर तेज से भी बहुत तेज बारिश पड़ने और बिजली गिरने के आसार हैं. 8 अगस्त को पश्चिमी यूपी में कुछ और पूर्वी यूपी की कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश पड़ने की संभावना है. 9 अगस्त को पश्चिमी व पूर्वी दोनों ही एरिया के कुछ स्थान पर बारिश गरज चमक के साथ पड़ सकती है. यहां के एक दो स्थान पर तेज बारिश हो सकती है और 10 और 11 अगस्त को भी दोनों ही हिस्सों में कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश पड़ने की संभावना है.

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 6 August 2023: धनु, कुंभ राशि के जातक को प्रेम में झेलनी पड़ सकती है परेशानी, इन राशि वालों का दिन होगा शुभ   

Watch: क्या उत्तरकाशी की इस गुफा में रहे थे पांडव, 2 साधुओं को मिले चौंकाने वाले प्रमाण

Trending news