UP Weather Update: बरेली ठंड से कांपा, मेरठ से लेकर मुजफ्फरनगर तक भी दिखा सर्दी का सितम, जानें अपने शहर का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2015744

UP Weather Update: बरेली ठंड से कांपा, मेरठ से लेकर मुजफ्फरनगर तक भी दिखा सर्दी का सितम, जानें अपने शहर का हाल

UP Weather Today: यूपी में बीते 24 घंटे में वैसे तो तापमान में हल्की गिरावट ही दर्ज की गई पर रात के समय तापमान में जबजस्त ठंड पड़ने लगी है.

weather update (फाइल फोटो)

UP Weather News: उत्तर प्रदेश में लगातार ठंड बढ़ने लगी है, हालांकि तापमान में हल्की गिरावट ही दर्ज की जा रही है लेकिन धीरे-धीरे गलन भी लोग महसूस कर रहे हैं. बीते 24 घंटे की बात करें ठंड तो बढ़ी है, साथ ही कई जगहों पर घना कोहरा भी देखा जा रहा है. हालांकि प्रदेश के कई इलाकों में मौसम साफ है और पूरे सप्ताह ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है. अगले दो दिन की बात करें तो पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में ना कोहरा छा सकता है.   

आगरा में सर्द हवा चलने की वजह से रविवार को ठिठुरन में बढ़ोतरी दर्ज हुई. सुबह के समय कोहरा छाए रहने की वजह से ठंड  अधिक महसूस हुई. हालांकि, दोपहर में धूप निकली और रात को ठंडी हवा चलने और कोहरा छाए रहने से लोगों ने गलन महसूस की. 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे सुबह का तापमान पहुंच गया सुबह पांच बजे घना कोहरा छाने से 100 मीटर की दूरी तक विजिब्लिटी शून्य हो गई.

प्रदेश के इन शहरों का हाल 
कानपुर में तापमान नीचे गिरने का सिलसिला जारी है. 16 दिसंबर को  आठ साल बाद न्यूनतम तापमान छह डिग्री से नीचे रहा जोकि 5.7 डिग्री था. दिन का अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री रहा है. रात में लगातार घट रहे तापमान से शीतलहर की स्थिति बनी हुई है. बरेली में पिछले 24 घंटे में सबसे कम 3.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. जबकि मेरठ में यह 6.4 रहा. आगरा में भी 9.9, शाहजहांपुर में 7, लखीमपुर खीरी में 10, बहराइच में 8.8, लखनऊ में 8.5 डिग्री तापमान रहा. कानपुर नगर में भी तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो 1.7 डिग्री कम रहा. प्रयागराज में 9.8, गाजीपुर में 6.2, वाराणसी में 10 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 

दिन के समय बादल छाया रह सकता है
बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा ठंडा जिला मेरठ रहा जहां दिन का हाल ऐसा था कि इस दौरान तापमान में करीब 5 डिग्री तक गिरावट आई. लखनऊ में ठंड का हाल ऐसा है कि सोमवार यानी आज की रात 8 डिग्री तक न्यूनतम तापमान जाने के आसार हैं. दिन के समय आसमान में घना बादल छाया रह सकता है. पश्चिमी यूपी की बात करें तो यहां के कई इलाकों में दिन के समय बादल छाया रह सकता है. यूपी में इस पूरे सप्ताह वैसे तो बारिश के आसार नहीं हैं. 

तापमान में कमी
मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 3 दिन के अंदर मौक्सिमम तापमान में करीब 2 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है. अगले 4 दिन के अंदर 2 डिग्री तक की गिरावट न्यूनतम तापमान में दर्ज की जा सकती है.इस पूरे सप्ताह वाराणसी में मौसम साफ रहने के आसार हैं. हल्के बादल 19 और 20 दिसंबर को छाए रह सकते हैं और न्यूनतम 9 डिग्री तो वहीं अधिकतम 22 डिग्री तक तापमान बने रहने की संभावना है.

हवा की गुणवत्ता
पश्चिमी यूपी के कई जिलों में अगर वायु प्रदुषण से संबंधित बात करें तो हवा 'बहुत खराब' की श्रेणी में बह रही है. सोमवार को सुबह के करीब 7 बजे अलग अलग इलाकों में हवा की गुणवत्ता जानें तो ये है- 
नोएडा के सेक्टर 116- AQI 308
ग्रेटर नोएडा के नॉलेजपार्क-V- AQI 291
मुजफ्फरनगर के नई मंडी- AQI 295
मेरठ के पल्लवपुरम- AQI 259
हापुड के आनंद विहार- AQI 287
गाजियाबाद के लोनी- AQI 299 

और पढ़ें- उरई में दर्दनाक हादसा: अनियंत्रित ट्रक ने पिकअप में जोरदार टक्कर मारी, दो साल के मासूम समेत चार की मौत, कई बच्चे घायल

Trending news