UP Rain Alert: आगरा-झांसी समेत यूपी के 19 जिलों में मूसलाधार बारिश के साथ आंधी-तूफान का अलर्ट, चिपचिपी गर्मी से मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2348297

UP Rain Alert: आगरा-झांसी समेत यूपी के 19 जिलों में मूसलाधार बारिश के साथ आंधी-तूफान का अलर्ट, चिपचिपी गर्मी से मिलेगी राहत

Aaj ka Mausam kaisa Rahega: मौसम विभाग ने कई जिलों में अलर्ट जारी किया है.  प्रदेश के 75 जिलों में तेज और धीमी बारिश होने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग ने कुछ जिलों में तेज आंधी के साथ मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है.

UP weather forecast 23 july 2024

Weather Forecast 23 July 2024 Lucknow: सावन के पहले सोमवार को पूरे देश में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है. उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत और दक्षिण भारत के राज्यों में मॉनसून (Monsoon Alert) की बारिश शुरू हो गई है. उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सोमवार को हुई मूसलाधार बारिश से नदियां उफान पर हैं. यूपी के 19 जिलों में मूसलाधार बारिश के साथ आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है.  अगले तीन दिनों तक पूरे प्रदेश में बारिश की झड़ी लगी रहेगी. वहीं इस बार 24 जुलाई के बाद यूपी के 75 फीसदी हिस्सों में अच्छी बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है.

उत्तर प्रदेश में बारिश का अलर्ट
अगले 3 दिनों तक यूपी के ज्यादातर जिलों में भारी से भारी बारिश होगी. 23 तारीख को लखनऊ, पीलीभीत, बरेली और आस पास के इलाकों में मौसम खुशनुमा रह सकता है. 24 जुलाई को बहराइच,  सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी,फर्रुखाबाद,  आगरा, फिरोजाबाद,कन्नौज, एटा, बिजनौर, अमरोह मुरादाबाद,संभल, बदायूं, झांसी, रामपुर, शाहजहांपुर,  ललितपुर और आस पास के क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 25 और 26 जुलाई को भी आसमान में बादल की आवाजाही रहेगी. कई जिलों में तेज गरज के साथ बारिश होगी.

आज कैसा रहेगा मौसम
यूपी के अनेक स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी. सावन की शुरुआत देशभर के अधिकांश हिस्सों में बारिश के साथ हुई.  दिल्ली-NCR में भी सावन के पहले दिन बादल दोपहर बाद झूमकर बरस.  12 बजे के बाद दिल्ली के कई इलाकों में काले घने बादल छाए और फिर ठंडी हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई जिसके बाद दिल्ली-NCR में लोगों ने राहत भरी सांस ली. मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बारिश के दौरान बिजली गिरने का अनुमान है.

क्यों हो रहा बदलाव?
भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि आंतरिक ओडिशा और उससे सटे छत्तीसगढ़ पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र कमजोर हो गया है. पूर्वी मध्य प्रदेश और उससे सटे छत्तीसगढ़ पर निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इस बीच मॉनसून ट्रफ एक्टिव है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है. अगले 24 घंटे में इसके उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है. इसलिए उत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है.

कैसा रहा पिछले 24 घंटे का तापमान
पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस आगरा में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटे में सबसे कम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस बस्ती और गाजीपुर में दर्ज किया गया.

UP Rain Alert: चिपचिपी गर्मी से मिलेगी निजात, अगले तीन दिन यूपी के इन इलाकों में होगी मूसलाधार बारिश
 

 

Trending news