UP Police: वर्चुअल ड्रीम गर्ल कहीं आपके बैंक अकाउंट को लूट न ले, UP Police ने अनोखे VIDEO के जरिए किया सावधान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1803511

UP Police: वर्चुअल ड्रीम गर्ल कहीं आपके बैंक अकाउंट को लूट न ले, UP Police ने अनोखे VIDEO के जरिए किया सावधान

Cyber Crime Precautions: साइबर अपराध से लोगों को बचाने के लिए उत्तर प्रदेश की पुलिस ने जागरूकता फैलानी की एक अनोखी कोशिश की है. इसके लिए विभाग ने एक वीडियो जारी किया जिसमें फिल्माया गया है कि कैसे साइबर अपराधी आपकी मेहनत की कमाई एक मिनट में सफाचट कर सकते हैं.

UP Police (फाइल फोटो)

UP Police: साइबर अपराधी कैसे आपके बैंक अकाउंट को खाली कर जाएंगे, आपको पता भी नहीं चलेगा. ऐसे में जरूरी है कि आप खुद ही इतना सतर्क रहें कि ऐसी वर्चुअल ठगी से बचे रहें. हालांकि उत्तर प्रदेश की पुलिस भी प्रदेश की जनता को इस संबंध में जागरुक करने के लिए अनेक प्रयास कर रही है. विभाग ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर अनोखे तरीके से लोगों को साइबर अपराधियों की वर्चुअल ड्रीम गर्ल को लेकर लोगों सावधान करने की कोशिश की है. आइए इस बारे में और जानें. 

लोगों को किया जागरुक
साइबर अपराधी लोगों को अपने चंगुल में ऐसे फंसाते हैं कि मिनटभर में जिंदगी की पूरी कमाई लूट लेते हैं. हालांकि यूपी पुलिस की बात करें तो विभाग लोगों को इस जाल में फंसने से सावधान करता है और अलग-अलग तरीके से लोगों को जागरुक करता है. 

वीडियो से मैसेज 
अब यूपी पुलिस ने अनोखे अंदाज में साइबर फ्रॉड के प्रति लोगों को जागरूक किया है और लोगों को साइबर फ्रॉड से बचने को लेकर बड़ा मैसेज जारी किया है. आयुष्मान खुराना अभिनित फिल्म 'ड्रीम गर्ल' तो देखी ही होगी जिसमें एक लड़का हूबहू लड़की की आवाज निकालता है और कॉल सेंटर पर जॉब करते हुए लोगों को कॉल करता है. इसी अंदाज में यूपी पुलिस ने भी लोगों को सावधान किया है. 
यहां वीडियो देखिए

मीठी-मीठी बातों में न फंसें
अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से यूपी पुलिस ने एक वीडियो शेयर किया जिसमें अपनी मीठी-मीठी बातों से एक लड़की एक शख्स को फंसा रही है और शख्स के द्वारा लकी ड्रॉ और कार जीतने की बात कह रही है. बातों ही बातों में कार्ड डिटेल्स और कई दूसरी निजी जानकारी भी मांग रही है. इस वीडियो के जरिए लोगों को यूपी पुलिस बताना चाह रही है कि अगर कोई बैंक से अधिकारी बनकर बात करें और आपका नाम और अन्य डेबिट-क्रेडिट कार्ड जैसी जानकारी मांगे तो बिल्कुल भी शेयर न करें. ये कोई बहरुपिया हो सकता है और आपको शिकार बनाकर ठग सकता है.

तुरंत करें शिकायत 
यूपी पुलिस ने इस वीडियो के माध्यम से बताने की कोशिश की है कि साइबर वर्ल्ड की वर्चुअल ड्रीम गर्ल से सावधान रहें और फाइनेंशियल साइबर क्राइम हो तो 1930 पर तुरंत कॉल कर सकते हैं साथ ही Cybercrime.gov.in पर भी अपनी शिकायत कर सकते हैं.

और पढ़ें- CM Yogi in Gorakhpur: सीएम योगी गोरखपुर को देंगे करोड़ों की सौगात, अधिवक्ता चैंबर भवन का करेंगे लोकार्पण   

और पढ़ें- IMD Rainfall Forecast: पूर्वांचल यूपी में फिर बदला मौसम का मिजाज, तीन दिन तक झमाझम बारिश के आसार, इन जगहों पर अलर्ट

WATCH: दिव्यांग ने होमगार्ड से मांगा पानी, बदले में मिल गई पिटाई, देखा नहीं जाएगा आपसे ये दर्दनाक वीडियो

Trending news