Ayodhya News: अयोध्या में तीर्थयात्रियों को मिलेगा घर जैसा आदर सत्कार, राम मंदिर श्रद्धालुओं के लिए योगी सरकार की योजना लांच
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1926138

Ayodhya News: अयोध्या में तीर्थयात्रियों को मिलेगा घर जैसा आदर सत्कार, राम मंदिर श्रद्धालुओं के लिए योगी सरकार की योजना लांच

उत्तर प्रदेश को पर्यटन के लिए और तेज गति देने के लिए योगी सरकार हर मुमकिन कदम उठा रही है. इसी को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को 108 भवन स्वामियों को पेइंग गेस्ट योजना के तहत प्रमाण पत्र प्रदान किया है.

Ayodhya News: अयोध्या में तीर्थयात्रियों को मिलेगा घर जैसा आदर सत्कार, राम मंदिर श्रद्धालुओं के लिए योगी सरकार की योजना लांच

अयोध्या: उत्तर प्रदेश को पर्यटन के लिए और तेज गति देने के लिए योगी सरकार हर मुमकिन कदम उठा रही है. इसी को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को 108 भवन स्वामियों को पेइंग गेस्ट योजना के तहत प्रमाण पत्र प्रदान किया है. आपको बता दें कि कथा संग्रहालय में आयोजित समारोह में सीएम योगी ने 108 भवन स्वामियों को पेइंग गेस्ट योजना के लिए प्रमाण पत्र दिया है.

मिलेगी घर जैसी सुविधा 
इस योजना के तहत धर्मनगरी अयोध्या में जिस भवन स्वामी के पास दो से पांच कमरे हैं, वह इस योजना का लाभ उठा सकता है. योगी सरकार ने अयोध्या में पेइंग गेस्ट योजना चलाई है.  अयोध्या आने वाले पर्यटकों को पेइंग गेस्ट योजना के जरिए घर जैसी सुविधा मिलेगी. वे अयोध्या की संस्कृत और सभ्यता से अवगत हो सकेंगे. इसके अलावा श्रद्धालुओं को ठहरने के साथ भोजन की भी व्यवस्था रहेगी, जिससे उनको घर जैसी सुविधा मिलेगी.

सीएम ने कई योजनाओं का किया निरीक्षण
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार रात में भी कई योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया है. उन्होंने रामपथ के बारे में जानकारी ली. इसके अलावा टेढ़ी बाजार पर बन रहे मल्टीनेशनल पार्किंग, साकेत पेट्रोल पंप के पास धर्म पथ, सहादतगंज के पास रामपथ और कलेक्टर ऑफिस के पीछे मल्टीनेशनल पार्किंग का निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों से वास्तुस्थिति जानी, फिर गुणवत्तापूर्ण तरीके से समय पर योजनाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए.

पर्यटकों को मिलेगी बेहतर सुविधा...
अब अयोध्या में आने वाले टूरिस्ट्स का वेलकम 'टूरिज्म फैसिलिटेशन सेंटर' करेगा. सीएम योगी के आदेश के बाद अयोध्या पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने अपनी सभी तैयारियां तेज कर दी है. आपको बता दें कि अयोध्या में 4.40 एकड़ में लगभग 130 करोड़ रुपए की लागत से टूरिज्म सेंटर बनेगा. वहीं अयोध्या आने वाले मुसाफिरों का सफर आसान बनाने के लिए नेशनल हाइवे 330 व 27 से टूरिस्ट सेंटर की कनेक्टिविटी होगी साथ ही टूरिज्म ऑफिस, आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर व फूड कोर्ट समेत तमाम कमर्शियल स्थलों, एंपीथिएटर व पार्किंग स्पेसेस का भी टूरिज्म सेंटर में निर्माण किया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार पर्यटन विभाग द्वारा टेंडरिंग का लगभग सभी काम पूरा कर लिया गया है. एक महीने के अंदर सभी काम तेजी से शुरू किए जाएंगे.

तेजी से पूरा होगा काम...
सभी परियोजना को तेजी से पूरा करने फोकस सीएम योगी का है. इसी को लेकर पर्यटन विभाग ने भी सभी कार्य में तेजी दिखाते हुए काम शुरू कर दिया है. आपको बता दे कि जल्द ही पर्यटन विभाग द्वारा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के जरिए डिजाइन बिल्ड फाइनेंस ऑपरेट ट्रांसफर (डीबीएफओटी) मॉडल पर पूरा किया जाएगा.

यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा...
अयोध्या के विकास के लिए मास्टर प्लान 2031 के तहत काम किया जाएगा. यहां आने वाले यात्रियों को निवास (डॉर्मेट्रीज, बैंक्वेट व एमआईसीई फैसिलिटीज से युक्त), टूरिस्ट सेंटर (जो टूरिज्म एक्टिविटीज के हब के तौर पर कार्य करेगा) व टूरिज्म ऑफिस, कमर्शियल एरिया (आर्ट एंड क्राफ्ट गैलरी, शॉपिंग एरिया व कॉम्पलेक्स, फूड कोर्ट, कैफेटेरिया व रेस्तरां आदि), एंपीथिएटर व सुविधाओं युक्त लैंडस्केप ग्रीन पब्लिक स्पेसेस, उपयुक्त पार्किंग स्पेस व सर्विसेस (वॉटर, पावर व डीजी बैकअप) जैसी सुविधा मिलेगी. 

Azam Khan Case: आजम खान को सताया एनकाउंटर का डर, जेल शिफ्ट होने से पहले किया बड़ा दावा

Trending news