Ayushman Yojana: यूपी में बुजुर्गों के बनेंगे आयुष्मान कार्ड, सीएम योगी ने वरिष्ठ नागरिकों को दिया दिवाली का तोहफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1899552

Ayushman Yojana: यूपी में बुजुर्गों के बनेंगे आयुष्मान कार्ड, सीएम योगी ने वरिष्ठ नागरिकों को दिया दिवाली का तोहफा

Ayushman Yojana: उत्तर प्रदेश में अब आयुष्मान योजना का लाभ पर‍िवार के 60 वर्ष की आयु के सभी सदस्यों को म‍िलेगा. सभी जिलों के जिलाधिकारियों को चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयुष्मान कार्ड बनाने का निर्देश दिया गया है.

Ayushman Yojana

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार अब वरिष्ठ नागरिकों को भी आयुष्मान योजना का लाभ दिलवाएगीऐसे परिवार जिनके सभी सदस्यों की आयु 60 वर्ष व उससे अधिक , उनका आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकेगा. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का इन परिवारों के तय सीमा के सदस्यों को लाभ दिया जा सकेगा. अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां पर ऐसे 11.04 लाख परिवार की पहचान की गई हैं, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने इस संबंध में डाटा जुटाकर फिलहाल लाभार्थियों की लिस्ट में जोड़ दिया है. सभी जिलों के जिलाधिकारियों को को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की तरफ से निर्देशित किया गया है कि इन परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं. 

11.04 लाख परिवारों का फ्री में इलाज
अब लाभार्थी परिवारों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है जोकि 1.81 करोड़ की संख्या पर पहुंच गई है. एक पात्र परिवार एक साल में पांच लाख रुपये तक का मुफ्त उपचार सरकारी या निजी अस्पताल में इस योजना के तहत करवा सकता है. प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा के मुताबिक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013(एनएफएसए) के अंतर्गत इन परिवारों का डाटा बनाए गए पात्र गृहस्थी राशन कार्ड के डाटा से जुटाया गया है. ऐसे परिवार जिसमें हर एक सदस्य बुजुर्ग हैं उनको अपनी बीमारी को लेकर दरबदर नहीं होना पड़ेगा. ऐसे लोग अपना इलाज फ्री में करा पाएंगे. 

कार्ड बनाने के निर्देश
बुजुर्गों को इस योजना से बड़ी राहत मिलने वाली है. ऐसे लोगों के आयुष्मान कार्ड को जिलों में शिविर लगाकर बनाए जाएंगे. इसके अलावा जो लोग खुद ही अपना आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं उन लोगों तो बस एक साइट पर जाना होगा और एक एक स्टेप फॉलो करना होगा. उस पोर्टल का नाम है- https://beneficiary.nha.gov.in

यूपी में अब सभी 60 वर्ष से ऊपर हो चुके नागरिकों के बनेंगे आयुष्मान कार्ड,प्रमुख सचिव ने सभी जिलाधिकारी को जारी किया आदेश.

fallback

जानकारी है कि उत्तर प्रदेश में फिलहाल कुल 3,603 सरकारी और निजी अस्पतालों में आयुष्मान योजना का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है. लोगों के मुफ्त उपचार पर बीते पांच साल में 3,407 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. 17 सितंबर से लेकर दो अक्टूबर तक चलने वाले आयुष्मान भव पखवाड़े में 48 लाख की संख्या में लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए. उत्तर प्रदेश आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रथम रहा है. हर दिन देश में बनाए जा रहे कुल कार्ड में से 80 फीसदी यहां पर बनाए जा रहे हैं. एक अक्टूबर को महज एक दिन में 5.48 लाख आयुष्मान कार्ड बनाने का रिकार्ड बना. इस योजना को पांच साल पहले शुरू की गई और तब से किसी एक दिन में बनाए गए अब तक के सर्वाधिक कार्ड हैं.

और पढ़ें- Mig-21: रोमांचक एयर शो में आखिरी बार हिस्सा लेगा मिग-21, LCA तेजस सुरक्षा बेड़े में किया जाएगा तैनात 

Trending news