शिक्षकों के बाद शिक्षामित्र करेंगे आंदोलन? 25 जून को पूरे प्रदेश में विरोध प्रदर्शन की तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2350106

शिक्षकों के बाद शिक्षामित्र करेंगे आंदोलन? 25 जून को पूरे प्रदेश में विरोध प्रदर्शन की तैयारी

Shikshamitra News: उत्तर प्रदेश में शिक्षामित्र आने वाले 25 जुलाई को शिक्षामित्र सभी जिलों में काला दिवस मनाने वाले हैं. ऐसा वे उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ की अगुआई में करेंगे.

shikshamitra

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में शिक्षामित्र पूरी तरह से अपनी मांगों पर अड़े हैं और अलग अलग तरह से अपना विरोध प्रदर्शन भी कर रहे हैं. अब आने वाले 25 जुलाई को उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ की अगुआई में शिक्षामित्र सभी जिलों में काला दिवस मनाने वाले हैं. दरअसल, शिक्षामित्रों का समायोजन 25 जुलाई को साल 2017 में इसी दिन निरस्त किया गया. तब का दिन है और अब का समय है, आर्थिक व मानसिक तौर पर शिक्षामित्र परेशान हैं.

अन्य समस्याओं को लेकर ज्ञापन
संघ के प्रदेश मंत्री हैं कौशल कुमार सिंह जिन्होंने इस बारे में कहा है कि अब तक कई सारे शिक्षामित्रों का निधन हुआ है जिसमें से कुछ बीमार होने पर अपना इलाज नहीं करवा पाए थे. हर जिले में मृत शिक्षामित्रों को 25 जुलाई को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी. इसी के साथ डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी भेजा जाएगा. शिक्षामित्रों के मानदेय बढ़ाने के साथ ही अन्य समस्याओं को लेकर यह ज्ञापन होगा. 

मानदेय बढ़ने की चर्चा जोरों पर
शिक्षामित्र लखनऊ में भी आंदोलन की तैयारी में हैं. रविवार से ही शिक्षामित्रों और अनुदेशकों के मानदेय के बढ़ाए जाने के संबंध में सोशल मीडिया पर खूब चर्चा भी चलती रही है. हालांकि, इस बातों पर जल्दी ही विराम लग गया. फिलहाल मानदेय बढ़ने पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है. बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. एमकेएस सुंदरम ने ऐसी चर्चाओं को गलत करार दिया है.

और पढ़ें- यादव बंधुओं ने कलश से काशी विश्वनाथ पर जल चढ़ाकर निभाई सदियों पुरानी परंपरा, बाबा के भक्तों का उमड़ा मेला

वाराणसी में भी धरना
वाराणसी की बात करें तो घोरावल ब्लॉक में सोमवार को ब्लॉक संसाधन केंद्र पर शिक्षामित्रों ने धरना दिया. ब्लॉक अध्यक्ष है रामरक्षा जिन्होंने कहा कि शिक्षामित्र विद्यालयों में कम मानदेय पर कार्य कर रहे हैं. कई वर्षों से उनका मानदेय नहीं बढ़ा है. शिक्षामित्रों को अध्यादेश लेकर नियमित करने, साथ ही इस प्रक्रिया तक 12 महीने के पूर्णकालिक वेतन दिए जाने की उन्होंने मांग उठाई है.

Trending news