Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पुलिसकर्मी नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे मोबाइल फोन, सुरक्षा ड्यूटी पर तैनाती के ये होंंगे नियम
Advertisement

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पुलिसकर्मी नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे मोबाइल फोन, सुरक्षा ड्यूटी पर तैनाती के ये होंंगे नियम

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर के उद्घाटन समारोह की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. प्राण प्रतिष्ठा की तारीख 22 जनवरी के आने में अब बस कुछ ही दिन बाकी है. राम भक्तों में इसे लेकर खूब उत्साह है. 

ram mandir (फाइल फोटो)

अयोध्या: प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में जो भी पुलिसकर्मी सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात होंगे वो मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. डीजीपी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के द्वारा यह निर्देश दिया गया है. ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी मोबाइल चलाते हुए लापरवाही बरतते हैं और इससे सतर्कता बरतने में चूक होती है. एक जारी पत्र में उन्होंने हिदायत दी कि 22 जनवरी को  अयोध्या में ड्यूटी के समय पुलिसकर्मियों के द्वारा स्मार्ट फोन का इस्तमाल करने पर पाबंदी लगाई गई है. उन्होंने शुक्रवार को पत्र जारी किया. जिसमें यह भी निर्देशित है कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर अपने मोबाइल फोन का पुलिसकर्मी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 

1,000 साल आयु 
मंदिर निर्माण और उद्घाटन समारोह को लेकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की ओर से भी हर रोज जानकारी साझा की जा रही है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अब शुक्रवार को बताया कि 1,000 साल आयु के हिसाब से मंदिर की रचना की गई है यानी इसमें मरम्मत की जरूरत एक हजार साल तक नहीं होगी. उन्होंने इस बारे में जानकारी दी है कि इसके निर्माण में सीमेंट, कंक्रीट के अलावा लोहे का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं हुआ. जो आजकल चलन में है पाइल फाउंडेशन, उसका इस्तेमाल भी नहीं किया गया है. 

22 जनवरी से लगातार होंगे भजन कीर्तन 
इसके अलावा जिले के तमाम प्रमुख मंदिरों में 14 जनवरी से साज-सज्जा करा ली जाएगी. 22 तक लगातार भजन कीर्तन होंगे. डीएम सत्‍येंद्र कुमार ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पहले सतरिख को सप्तऋषिधाम के रूप में विकसित किया जाएगा. 

नेशनल हाईवे पर अवैध अतिक्रमण के खिलाफ चलेगा अभियान  
डीएम ने बताया कि चौपुला के पास बसें रुकें, इसके लिए पुरानी सड़क को बस स्टॉप के रूप में विकसित किया जाएगा. साथ ही अयोध्या-लखनऊ नेशनल हाईवे पर अवैध रूप से काबिज ढाबों और दूसरे अतिक्रमण को हटाने के लिए अभियान चलाया जाएगा. इसके अलावा नेशनल हाईवे की सर्विस लेन पर होने वाले जलभराव की समस्या को भी दूर कराया जाएगा.

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 6 January 2024: इन तीन राशियों पर होगी शनिदेव की कृपा, पढ़ें क्या कहते हैं आपके सितारे?

Trending news