UP Schools: यूपी में इस रविवार को खुलेंगे स्कूल, दो महीने में तीसरी बार सरकारी आयोजन के लिए आया आदेश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1893749

UP Schools: यूपी में इस रविवार को खुलेंगे स्कूल, दो महीने में तीसरी बार सरकारी आयोजन के लिए आया आदेश

Mahatma Gandhi Birthday: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जानकारी दी है कि 1 अक्टूबर को बेसिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चे प्रभातफेरी करेंगे और 'स्वच्छता ही सेवा' का संदेश देंगे.

Yogi Adityanath

UP News: उत्तर प्रदेश में 1 अक्टूबर, रविवार यानी कल एक घंटे के लिए श्रमदान किया जाएगा और इस तरह बापू को 'स्वच्छांजलि' दी जाएगी. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने इस बारे में बताया कि 'कचरा मुक्त भारत' की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की परिकल्पना जनसहयोग के द्वारा साकार होगी. 1 अक्टूबर को होने वाले 'स्वच्छांजलि' कार्यक्रम के लिए हर एक नगरीय निकायों के साथ ही ग्राम पंचायतों व क्षेत्र पंचायतों और जिला पंचायतों की एक विशेष मीटिंग का आयोजन शनिवार को ही होने वाला है. 

दो महीने में तीसरी बार खुले स्कूल
ध्यान देने वाली बात है कि एक अक्टूबर को रविवार है लेकिन फिर भी प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूल और सरकारी माध्यमिक विद्यालय खुलेंगे. दो अक्टूबर को गांधी जयंती होने के कारण 1 तारीख को स्वच्छांजलि कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है जिसके तहत कल यानी रविवार को एक घंटे का श्रमदान का कार्यक्रम किया जाएगा. यूपी में इस रविवार को सरकारी स्कूल खुलने के साथ ही ऐसा दो महीने में तीसरी बार है जब सरकारी अवकाश पर कार्यक्रम होने के कारण स्कूल खुलेंगे. इससे पहले 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत 13 अगस्त 2023, रविवार को स्कूल खोला गया था और  चंद्रयान-3 मिशन की लाइव कवरेज बच्चों को दिखाने के लिए 23 अगस्त को शाम 5:15 बजे से 6:15 बजे तक सभी सरकारी स्कूल को खोले रखने का निर्णय लिया गया था. 

सीएम योगी ने और क्या कहा?
मुख्यमंत्री ने कल होने वाले कार्यक्रम के संबंध में और आगे कहा कि जनप्रतिनिधियों, व्यापारियों के साथ ही गैर सरकारी संगठनों और सामाजिक, सांस्कृतिक संगठनोंनागरिक संगठनों की सहभागिता इस श्रमदान में हो. जानकारी दे दें कि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाके है और 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में जन्में गांधीजी की इस बारे 154वीं जयंती है.

'इंफोर्समेंट से जुड़ी कार्रवाई की जाए'
सीएम योगी ने इस बारे में और विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 1 अक्टूबर को बेसिक व माध्यमिक स्कूलों के बच्चे प्रभातफेरी निकालेंगे और 'स्वच्छता ही सेवा' का संदेश लोगों को देंगे. 154 घंटे का विशेष स्वच्छता अभियान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर सफलतापूर्वक जारी है. सीएम ने निर्देशित किया कि प्रतिबंधित पॉलीथिन के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ ही इंफोर्समेंट से जुड़ी कार्रवाई की जाए. 

गावों को ओडीएफ प्लस का दर्जा
इससे पहले गुरुवार के दिन सोशल मीडिया एक्स पर  सीएम योगी ने एक पोस्ट किया जिसमें लिखा कि "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) चरण II के तहत आज 'नए भारत' के 'नए उत्तर प्रदेश' के 'ओडीएफ प्लस' का दर्जा 100 प्रतिशत गांवों ने हासिल किया. खुले में शौच की शर्मनाक विवशता से हमारे गांव पूर्णतः मुक्त हुए हैं. सीएम योगी ने इस उपलब्धि के लिए उत्तर प्रदेश के वासियों को हार्दिक बधाई भी दी. 

और पढ़ें- UP LIVE News: यूपी के 57 जिलों में इस वर्ग के बच्चों के लिए चलाया जाएगा मॉडल स्कूल, CM Yogi ने दिया न‍िर्देश 

और पढ़ें- UP Petrol Diesel Price: यूपी में जारी हो गए हैं पेट्रोल-डीजल के ताजा दाम, अभी जानिए आपके शहर में क्या हैं कीमतें 

Watch: 2000 के नोट और बर्थ सर्टिफिकेट समेत एक अक्टूबर से बदल रहे ये 7 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Trending news