लखनऊ की ऐतिहासिक धरोहरों की सैर कराएगी इलेक्ट्रिक बसें, रूबी दरवाजा, इमामबाड़ा समेत इन जगहों की कर सकेंगे सैर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1906766

लखनऊ की ऐतिहासिक धरोहरों की सैर कराएगी इलेक्ट्रिक बसें, रूबी दरवाजा, इमामबाड़ा समेत इन जगहों की कर सकेंगे सैर

Lucknow News:  जल्द ही लखनऊ की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी...इनमें लाल बारादरी, कैसरबाग हैरिटेज जोन में राज्य संरक्षित स्मारक कोठी फरहत बख्स, छतर मंजिल आदि शामिल हैं.स्मार्ट सिटी के तहत इन धरोहरों की मरम्मत करने के निर्देश दिए गए हैं...

लखनऊ की ऐतिहासिक धरोहरों की सैर कराएगी इलेक्ट्रिक बसें, रूबी दरवाजा, इमामबाड़ा समेत इन जगहों की कर सकेंगे सैर

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में विश्वविख्यात धरोहरें है और यहां पर घूमने आने वालों की संख्या भी बहुत ज्यादा होती है. जैसी धरोहरें यहां पर है उस लिहाज से पर्यटकों को घूमने कि लिए सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं. यूपी में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से नए सिरे से खाका तैयार किया जा रहा है. इसके तहत धरोहरों की मरम्मत के साथ इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी. लखनऊ दर्शन पैकेज को महानगर परिवहन सेवा और पर्यटन निगम संयुक्त रूप से मिलकर इलेक्ट्रिक बसें चलाएंगे.

पर्यटकों को धरोहरों की सैर कराएगी इलेक्ट्रिक बसें
लखनऊ प्रशासन पर्यटकों के लिए इलेक्ट्रिक बसें चलाएगा. इलेक्ट्रिक बसें पर्यटकों को धरोहरों की सैर कराएगी.  इलेक्ट्रिक बसें रूबी दरवाजा, इमामबाड़ा, सतखंडा, शाही तालाब रेजिडेंसी और ऐसी अन्य ऐतिहासिक धरोहरों की सैर कराएगी. इस पहल से घूमने वाले लोगों को सहूलियत मिलेगी. इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

पहले चरण में चलेंगी इतनी बसें
इतिहास से गहरा नाता रखने वाली धरोहरों का कायाकल्प किया जाएगा. इनमें लाल बारादरी, कैसरबाग हैरिटेज जोन में राज्य संरक्षित स्मारक कोठी फरहत बख्स, छतर मंजिल आदि शामिल हैं.स्मार्ट सिटी के तहत इन धरोहरों की मरम्मत करने के निर्देश दिए गए हैं. पहले चरण में पर्यटकों के लिए 2 बसें चलाई जाएंगी.  मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब के निर्देश पर बसें चलाई जा रही हैं. बसों का ठहराव घंटाघर, बड़ा इमामबाड़ा के पास होगा, पर्यटकों को यहीं से टिकट मिलेगा.

संस्कृति, इतिहास और अतुल्य विरासत के लिए मशहूर लखनऊ
उत्तर प्रदेश की राजधानी अपनी संस्कृति, इतिहास और अतुल्य विरासत के लिए मशहूर है. यह शहर नवाबों की नगरी के रूप में पहचान रखता है. इस शहर को अवध के नवाबों ने कई पहचान दी हैं. चाहे वो लखनऊ की चिकनकारी हो या अवधि खानपान हो ये सब नवाबों की देन है. अगर आप लखनऊ घूमने आते है और प्रमुख पर्यटन स्थल देखते है. 

भव्य यूपी दर्शन पार्क 
लखनऊ में बन रहे भव्य यूपी दर्शन पार्क की सौगात भी लोगों को मिलने वाली है. ये पार्क जल्द आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.  इसका निर्माण अंतिम चरण में है.  इस माह यानी अक्टूबर के आखिरी तक लोगों के दीदार के लिए यह उपलब्ध होगा. इस पार्क की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां एक ही जगह पर प्रदेश की अलग-अलग ऐतिहासिक इमारतें और प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों को लोग देखा जा सकेगा. शनिवार को लखनऊ कमिश्नर डॉ रोशन जैकब इसके निर्माण कार्य का जायजा लिया.

Bus Accident In Nainital: नैनीताल में बड़ा हादसा, सवारियों से भरी बस खाई में गिरी, 7 लोगों की मौत

 

Bihar Police: सड़क हादसे में युवक की हुई मौत, पुलिस ने शव उठाकर नहर में फेंका, Video हो रहा Viral

 

 

 

Trending news