UP के विकास को मिलेगी रफ्तार, केंद्र ने दिए 18,939 हजार करोड़, इन परियोजनाओं पर खर्च होगी धनराशि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1786007

UP के विकास को मिलेगी रफ्तार, केंद्र ने दिए 18,939 हजार करोड़, इन परियोजनाओं पर खर्च होगी धनराशि

Lucknow: यूपी को मिलेगी 18 हजार करोड़ की विशेष सहायता... प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी... वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि ये विशेष सहायता पूंजी निवेश के लिए मिल रही है..

UP के विकास को मिलेगी रफ्तार, केंद्र ने दिए 18,939 हजार करोड़, इन परियोजनाओं पर खर्च होगी धनराशि

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के विकास को पंख लगने वाले हैं.  केंद्र सरकार (Central government) के द्वारा उत्तर प्रदेश को कई हजार करोड़ रुपये दिए गए हैं. इस धनराशि को ऊर्जा, सड़क, पुल और औद्योगिक विकास के क्षेत्र में खर्च किया जाना है. इसकी जानकारी वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna)  ने दी. केंद्र सरकार ने पूंजीगत परियोजनाओं के लिए यूपी को 17,939 करोड़ रुपये विशेष सहायता के रूप में देने की स्वीकृति दे दी है. ये प्रस्ताव यूपी सरकार ने केंद्र को भेजा था, जिसे मंजूर कर लिया गया है.

वित्त मंत्री सुरेश ने दी जानकारी
यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मंगलवार को बताया कि आर्थिक विकास की दर को बढ़ावा देने के लिए अर्थव्यवस्ता में पूंजी निवेश का बड़ा योगदान होता है. इसी के लिए सेंट्रल सरकार द्वारा राज्य सरकारों को पूंजी निवेश के लिए खास सहायता राशि दी जा रही है.

यूपी के लिए 17,939 करोड़ रुपये स्वीकृत
केंद्र सरकार इसी वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 1.35 करोड़ रुपये की व्यवस्था योजना के भाग-1 में रखी गई है. जिसमें किसी भी क्षेत्र की पूंजीगत परियोजनाओं के लिए केन्द्र सरकार राज्य सरकारों को धनराशि देती रही है. इसमें यूपी के लिए 17,939 करोड़ रुपये स्वीकार किए गए हैं.

इन पर खर्च होगी धनराशि
उत्तर प्रदेश को मिलने वाली ये धनराशि  सड़क,पुल, बिजली, काम धंधे आदि में खर्च की जाएगी.  केन्द्र सरकार की इस रकम की मदद से इन क्षेत्रों की परियोजनाओं के लिये बेहतर संसाधनों को बिना रुकावट के उपलब्ध कराया जाएगा.  राज्य सरकार ने इन परियोजनाओं को समय से पूरा करने के लिए पूरी तैयार कर ली है.

उत्तरकाशी में बारिश जारी, गंगोत्री नेशनल हाइवे बंद, जगह-जगह फंसे चारधाम यात्री, जानें कब नरम होंगे मौसम के तेवर
 

 

Trending news