UP LIVE News: अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस की 31वीं बरसी, अयोध्या से मथुरा तक कड़ा पहरा, बाबासाहेब आंबेडकर की पुण्यतिथि आज
Advertisement

UP LIVE News: अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस की 31वीं बरसी, अयोध्या से मथुरा तक कड़ा पहरा, बाबासाहेब आंबेडकर की पुण्यतिथि आज

UP LIVE News: उत्तर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 6 December 2023: आज अयोध्या में विवादित ढांचा की बरसी है. 6 दिसंबर को ही संविधान के जनक बाबासाहेब अंबेडकर की पुण्यतिथि (BR Ambedkar death anniversary ) होती है. इसे महापरिनिर्वाण दिवस के तौर पर मनाया जाता है. उत्तर प्रदेश (UP News) और उत्तराखंड (Uttarakhand News) से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरों का पल-पल का अपडेट सबसे पहले देखें ज़ी यूपी-उत्तराखंड पर....

 

UP News Live
LIVE Blog

Uttar Pradesh Live News  6 December 2023:  उत्तर प्रदेश (UP News) और उत्तराखंड (Uttarakhand News) से जुड़ी राजनीति (Politics News), शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News), रोजगार (Job) और क्राइम (Crime News) की खबरों और हर छोटी-बड़ी हलचल पर नजर बनाए रखने के लिए पढ़ते रहिए ज़ी यूपी-उत्तराखंड. यहां आपको प्रदेश से जुड़ी हर खबर का पल-पल अपडेट मिलता रहेगा.

06 December 2023
21:37 PM

Lucknow: राजधानी लखनऊ में बढ़ गया एक और थाना, महिगवां पुलिस चौकी बनी थाना

Lucknow: लखनऊ की महिगवां पुलिस चौकी अब बना पुलिस थाना राजधानी में बढ़ गया एक कर थाना अब लखनऊ में कुल हो गए 53 थाने हो गए हैं जिसमें 2 महिला थाने भी शामिल है. 

17:51 PM

मां की पिटाई से नाराज बेटी ट्रेन के आगे कूदी, मौत 

मथुरा : मथुरा में मां के थप्‍पड़ मारने से नाराज बेटी ने आत्‍महत्‍या कर ली. मां की पिटाई के बाद 14 वर्षीय 9 की छात्रा थाना हाईवे क्षेत्र के दिल्ली-मथुरा रेलवे ट्रैक पर ट्रेन के आगे कूद गई. 

17:51 PM

मां की पिटाई से नाराज बेटी ट्रेन के आगे कूदी, मौत 

मथुरा : मथुरा में मां के थप्‍पड़ मारने से नाराज बेटी ने आत्‍महत्‍या कर ली. मां की पिटाई के बाद 14 वर्षीय 9 की छात्रा थाना हाईवे क्षेत्र के दिल्ली-मथुरा रेलवे ट्रैक पर ट्रेन के आगे कूद गई. 

16:07 PM

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में ताबड़तोड़ फायरिंग, MBBS छात्रा को लगी गोली 

अलीगढ़ : अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में छात्रों के दो गुटों में ताबड़तोड़ फायरिंग की गई. इसमें एक हिन्‍दू छात्र गोली लगने से घायल हो गया है. घायल हिन्‍दू छात्र को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. वहीं, पूरे कैंपस में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है. बताया जा रहा है कि एक MBBS की छात्रा को भी गोली लगी है. 

15:39 PM

अंतरराष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी पर 7 साल तक दुष्‍कर्म करने का आरोप, FIR

सहारनपुर : सहारनपुर में अंतरराष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी विजय वर्मा पर दुष्‍कर्म का मुकदमा दर्ज किया गया है. इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट में कार्यरत एक महिला कर्मचारी का आरोप है कि 2016 से अंतरराष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी विजय वर्मा उसके साथ लगातार रेप करते आ रहे हैं. आरोप है कि टेनिस खिलाड़ी ने उसका अश्‍लील वीडियो भी बना लिया है.  

15:22 PM

शामली में फीस बढ़ोतरी के विरोध में छात्रों का हंगामा 

शामली : शामली में आदर्श मंडी थाना क्षेत्र के वीवी डिग्री कॉलेज में छात्र-छात्राओं ने फीस बढ़ोतरी के विरोध में जमकर हंगामा किया. कॉलेज के प्राचार्य और यूनिवर्सिटी के डीन से शिकायत कर फीस बढ़ोतरी वापस लेने की मांग की है. 

15:09 PM

सिराज इक़बाल के अवैध फ़्लैट्स जल्द होंगे ध्वस्त 
मुख़्तार अंसारी के गुर्गे मुस्लिम सिराज इक़बाल मामला,  धोखाधड़ी, फ़र्ज़ीवाड़ा और बगैर स्वीकृत मैप के बेचे गये फ़्लैटों के मामले में दर्ज FIR में सिराज इक़बाल की FIR निरस्त करने और गिरफ़्तारी पर रोक की याचिका को हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया है. जस्टिस संगीता चन्द्रा और जस्टिस एन के जौहरी ने वकीलों को सुनने के बाद ख़ारिज करने का आदेश दिया. सरकार की तरफ़ से AAG विनोद शाही ने पक्ष रखा. सिराज इक़बाल के अवैध फ़्लैट्स जल्द ध्वस्त किये जायेंगे. 

 

14:54 PM

अलीगढ़ में तीन अलग-अलग सड़क हादसों में तीन लोगों की मौत, दो लोग घायल
अलीगढ़ में तीन अलग-अलग हुए सड़क हादसे. तीनों हादसों में तीन लोगों की मौके पर दर्दनाक मौत. दो लोग घायल बताए जा रहे हैं. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम हाउस के लिए भेजा है. पुलिस घटना की जांच पड़ताल में जुटी. हादसे खैर और टप्पल थाना इलाके में हुए हैं.

 

14:45 PM

फर्रुखाबाद: युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या
फर्रुखाबाद: पत्नी के मायके चले जाने से नाराज युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. सूचना पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. मामले पर मृतक के पड़ोसी रामपाल ने बताया कि पत्नी के बीच करीब डेढ़ माह से विवाद चल रहा है, बीती शाम को मृतक की पत्नी बाइक से आई और दो बेटियों को लेकर चली गई. जिससे मृतक भूरे परेशान हो गया और वह काफी देर तक हंगामा करता रहा. उसके बाद युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. मामला थाना नवाबगंज क्षेत्र के ग्राम नगला हीरा सिंह का  है. 

 

14:35 PM

कानपुर: 6 दिसंबर को लेकर जिले में हाई अलर्ट
कानपुर: छह दिसंबर को लेकर यूपी में अलर्ट जारी कर दिया गया है. जोन और सेक्टर व्यवस्था लागू करने के साथ ही थानेदारों को एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है. खुफिया विभाग की टीम शहर से इनपुट जुटा रही है. कानपुर में सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस फोर्स को अलर्ट मोड पर किया गया है. संवेदनशील क्षेत्रों में पीएसी बल तैनात किया गया है. पुलिस के जवान संदिग्ध व्यक्तियों को रोककर पूछताछ और तलाशी ले रहे हैं. 

 

13:59 PM

हमीरपुर: मेला देखने गए युवकों के साथ मारपीट
हमीरपुर: मेला देखने आए युवक से आधा दर्जन युवकों ने मिलकर की जमकर मारपीट. मेले में मौजूद सैकड़ो की भीड़ बनी रही तमाशबीन, युवक के साथ हुई मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, मामला सुमेरपुर थाना क्षेत्र के बिलहड़ी इलाके का है. 

 

13:29 PM

हमीरपुर: सीवर में डूबने से दो की मौत 
हमीरपुर: सीवर टैंक में गिरने से दो सगे भाइयों की मौत हो गई. बड़ा भाई सीवर टैंक में डूबे छोटे भाई को बचाने उतरा था. मकान निर्माण के दौरान सीवर टैंक का ढक्कन टूटने से हादसा हुआ. छोटा भाई कौशांबी जनपद में यूपी पुलिस के सिपाही पद पर तैनात था जबकि बड़ा भाई ग्राम पंचायत सदस्य था. मामला सुमेरपुर थाना क्षेत्र के टेढ़ा गांव का है. 

 

13:28 PM

ज्योति मौर्या और आलोक मामले में नहीं हो सकी सुनवाई
प्रयागराज : एसडीएम ज्योति मौर्या और उनके पति आलोक मौर्या के बीच विवाद मामले में बुधवार को सुनवाई नहीं हो सकी. फैमली कोर्ट में ज्योति मौर्य की तलाक अर्जी पर सुनवाई होनी थी. आज की सुनवाई में ज्योति मौर्य और आलोक मौर्य दोनों अदालत में पेश नहीं हुए. दोनों के अधिवक्ताओं की ओर से हाजिरी माफी की अर्जी लगाई गई, कोर्ट ने अगली तारीख 18 जनवरी तय करते हुए सुनवाई टाल दी है. ज्योति मौर्य ने पति आलोक कुमार मौर्य से अलग होने के लिए प्रयागराज के फैमिली कोर्ट में अर्जी दाखिल की है.

 

12:34 PM

राज्यपाल से मिलेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ
लखनऊ : सूत्रों के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ आज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलेंगे. मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा के कयास लगाए जा रहे हैं.

 

12:19 PM

सड़क हादसे में एक की मौत, एक गंभीर
अलीगढ़ : बाइक और वैन में हुई भिड़ंत.बाइक सवार एक व्यक्ति की मौके पर दर्दनाक मौत, एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल, अस्पताल में भर्ती, पुलिस ने डेड बॉडी को कब्जे में लेकर पीएम हाउस के लिए भेजा, पुलिस जांच में जुटी, इगलास थाना इलाके की घटना.

11:52 AM

डॉक्टर के स्टाफ पर मारपीट का आरोप
कानपुर : कार्डियोलॉजी स्टॉफ की गुंडई आई सामने. मरीज को देखने गए तीमारदार से कार्डियोलॉजी स्टॉफ ने की जमकर मारपीट. पीड़ित वासू तिवारी के सिर पर आई गंभीर चोटें. पीड़ित ने थाने में दी तहरीर. पीड़ित का आरोप पुलिस ने नहीं की कार्रवाई. देर रात वासू तिवारी के साथ की गई मारपीट. स्वरूप नगर थानाक्षेत्र के कार्डियोलॉजी का मामला.

 

11:45 AM

हिंदूवादी नेता दिनेश शर्मा हिरासत में लिए गए
मथुरा-हिंदूवादी नेता दिनेश शर्मा को पुलिस ने हिरासत में लिया है. शाही ईदगाह पर दीप लेकर जा रहे थे दिनेश शर्मा. श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में याचिकाकर्ता हैं दिनेश शर्मा. अन्य महिलाओं को भी पुलिस ने हिरासत में लिया. 6 दिसंबर को मथुरा में जुलूस प्रदर्शन पर रोक.

11:00 AM

BJP ओबीसी मोर्चा को मिलेगा अध्यक्ष, दावेदारों का पैनल दिल्ली भेजा गया

10:49 AM

Lucknow News: रकम दबाए बैठे बिल्डरों पर होगा एक्शन, 1 हफ्ते के अंदर टीम बनाकर होगी वसूली

10:35 AM
जनवरी तक 4 बार अलग-अलग कार्यक्रमो में यूपी आ सकते हैं पीएम मोदी 
प्रधानमंत्री मोदी जनवरी तक 4 बार अलग-अलग कार्यक्रमो में यूपी आ सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, वाराणसी में इसी महीने एक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. अयोध्या में एयरपोर्ट का उद्घाटन कर सकते हैं. प्रयागराज में जनवरी में प्रस्तावित ओबीसी महाकुंभ में शामिल हो सकते हैं. 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे.
09:59 AM

डॉ. भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर सीएम धामी ने दी श्रद्धांजलि
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शोषित एवं वंचित वर्ग के लिए संघर्षरत रहे महान समाज सुधारक, प्रसिद्ध शिक्षाविद् एवं भारतीय संविधान के निर्माता "भारत रत्न" डॉ. भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर मुख्यमंत्री आवास पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक उत्थान एवं जनसेवा हेतु डॉ. भीमराव अंबेडकर जी द्वारा किए गए कार्य चिर काल तक समाज को नई दिशा देते रहेंगे. 

09:30 AM

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक से मिलने पहुंचे राजभर 
सुभासपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर यूपी डिप्टी सीएम बृजेश पाठक से मिलने पहुंचे. जल्द ही यूपी में nda की सीट का फॉर्मूला तय होना है. 

 

09:20 AM

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी की बड़ी तैयारी, विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाल रही पार्टी

09:00 AM
UP News Live: जनता के बीच रिपोर्ट कार्ड
 विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिए प्रदेश की योगी सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार का रिपोर्ट कार्ड लेकर जनता के बीच जाएगी.  यूपी वभाजपा संगठनात्मक मंडल स्तर पर 15 सदस्य की टीम गठित की जाएगी.  यह टीम गांव गली- मोहल्ले मजरे तक पहुंच कर विकसित भारत संकल्प यात्रा से जनता को जोड़ेगी. प्रदेश अध्यक्ष आज गौतम बुद्ध नगर में भारत संकल्प यात्रा का नेतृत्व करेंगे. उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह बुलंदशहर में यात्रा में शामिल होंगे. उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक लखनऊ में यात्रा में शामिल होंगे.
08:56 AM

UP News Live: 6 दिसंबर को लेकर अयोध्या और मथुरा में अलर्ट 
अयोध्या में बढ़ाई गई सुरक्षा 
6 दिसंबर को ही गिराया गया था विवादित ढांचा 
राम मंदिर परिसर में भी सख्त पहरा 

08:44 AM
Dehradun News: उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मिट के लिए तैयारियां लगभग पूरी 
देहरादून -इन्वेस्टर सम्मिट में आने वाले टॉप के 50 उद्योगपतियों के लिए अल्ट्रा लग्जरी कारों का इंतजाम किया गया. डायमंड श्रेणी के उद्योगपतियों में 40 से 60 उद्योगपति होंगे शामिल. डायमंड श्रेणी के उद्योगपतियों के लिए मर्सिडीज एस-क्लास ऑडी A8 से लेकर बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज के कारों की व्यवस्था की गई. उद्योगपति मुकेश अंबानी गौतम अडानी आनंद महिंद्रा संजीव पुरी सज्जन जिंदल जैसे नाम प्लैटिनम श्रेणी में शामिल. प्लेटिनम श्रेणी में 102 उद्योगपतियों के नाम है शामिल. प्लेटिनम श्रेणी के उद्योगपतियों के लिए मर्सिडीज़ ई क्लास बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज और ऑडी A6 गाड़ियां बुक की गई है. देहरादून के अलावा दिल्ली गुड़गांव से भी मंगाई जा रही है लग्जरी कार. प्लैटिनम टू श्रेणी के लिए 200 लग्जरी कारों की व्यवस्था की गई है. गोल्ड कैटेगरी के लिए टेंपो ट्रैवलर व बसों का इंतजाम किया गया है .
08:40 AM

Lucknow News:  गोमती नदी में जल्द ले सकेंगे क्रूज यात्रा का आनंद

लखनऊ -गोमती नदी में जल्द ले सकेंगे क्रूज यात्रा का आनंद.  लखनऊ विकास प्राधिकरण पीपीपी मॉडल पर शुरू करेगा क्रूज यात्रा. एडीए वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी ने क्रूज के लिए किया रिवर फ्रंट का निरीक्षण.  दो क्रूज गोमती नदी में पर्यटकों को कराएंगे एक-एक घंटे की सैर.  लंदन आई की तर्ज पर रात में चलाया जाएगा क्रूज.  क्रूज में होगी स्काई रेस्टोरेंट की भी व्यवस्था.  एक साथ 50 लोग क्रूज में सैर कर सकेंगे.  क्रूज से होने वाली आय से किया जाएगा रिवर फ्रंट का रख रखाव.

08:30 AM
Lucknow News: 66वां दीक्षांत समारोह आज 
लखनऊ-विश्वविद्यालय का 66वां दीक्षांत समारोह आज दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेंगी कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल.  विश्वविद्यालय के कला संकाय प्रांगण में 11 बजे शुरू होगा कार्यक्रम.  समारोह के मुख्य अतिथि होंगे आईसीएमआर के पूर्व महानिदेशक पदमश्री प्रोफ़ेसर बलराम भार्गव.  दीक्षांत समारोह में 107 मेधावियों को दिए जाएंगे 193 मेडल.
08:23 AM

Lucknow News: स्कूलों के ऊपर से जल्द हटेंगी बिजली की लाइनें
प्राइमरी के करीब ढ़ाई हजार स्कूलों के ऊपर से गुजरने वाली बिजली की एचडी-एलटी लाइनें जल्द ही हटाई जाएंगी. लाखों बच्चों के जीवन पर खतरा बने इन तारों को हटाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने संबंधित जिलों के डीएम व बीएसए को निर्देश जारी किए हैं. विद्युत विभाग को भी इस मामले को गम्भीरता से लेकर अतिशीघ्र कार्रवाई करने का कहा है. बेसिक शिक्षा निदेशक डा. महेन्द्र देव कहते हैं-‘पुराने स्कूलों के ऊपर से ही एचटी-एलटी लाइनों के गुजरने की शिकायतें हैं.

08:16 AM

UP News Live: 2024 में राष्ट्रीय खेल का मौका 
GIS को लेकर दी गई जिम्मेदारी 
12 से ज्यादा IAS अधिकारियों की तैनाती 

08:13 AM

UP News Live: 2024 में राष्ट्रीय खेल का मौका 
38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी 
उत्तराखंड को खेलों की मेजबानी 
देवभूमि अब बनेगा 'खेल'भूमि 

07:26 AM

Lucknow: अयोध्या में 6 दिसंबर को विवादित ढांचा ध्वंस कर दिया गया था. ऐसे में 6 दिसंबर को लेकर सुरक्षा व्यवस्था बहुत ही चाक - चौबंद की जाती है. राम मंदिर पर भले ही सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद से दोनों पक्षों की ओर से कोई भी विरोधाभासी आयोजन नहीं होता है. फिर भी पुलिस प्रशासन ने रामजन्मभूमि से लेकर पूरी अयोध्या में और मथुरा में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं. 6 दिसंबर की सुरक्षा को लेकर सभी जिलों के सभी थानों में सघन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. इसके अलावा रेलवे स्टेशन से लेकर बस अड्डे तक की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. प्रशासन की ओर से सभी थानों में निरंतर सहज जांच के निर्देश दिए हैं. अयोध्या के प्रवेश द्वारों पर वाहनों की चेकिंग के साथ यात्री सामानों की जांच की जाएगी. जानें अयोध्या और मथुरा में क्या है यातायात व्यवस्था और डायवर्जन.

 

07:24 AM

UP News Live: 2024 का रण... चरण सिंह की शरण
2024 में बीजेपी का वेस्ट यूपी पर फोकस 
चौधरी चरण सिंह की जयंती पर छुट्टी 

 

07:21 AM

UP News Live: 2024 का चुनाव...कांग्रेस का नया दांव 
हर जिले में निकाली जाएगी पदयात्रा 
जातीय जनगणना को धार देने की तैयारी 
कोर वोटरों को लामबंद करने की रणनीति 

07:07 AM

UP News Live: पीएम कर सकते हैं श्रीराम एयरपोर्ट का उद्घाटन 

06:48 AM
baghpat News Live:फूड पॉइजनिंग के कारण बारात के 20 लोग हुए बीमार 
बागपत : लूज मोशन और वो मीटिंग की शिकायत पर सभी को अस्पताल में कराया गया भर्ती.लोनी बारात में खाना खाकर वापस लोटे बाराती हुए बीमार. जिला अस्पताल में मरीजों का कराया गया भर्ती. कोतवाली बागपत क्षेत्र के कस्बे से लोनी गई थी मुस्लिमो की बारात.
06:46 AM
UP News Live:डॉक्टर ने परिवार सहित की आत्महत्या
रायबरेली - मॉडर्न रेलकोच फैक्ट्री के डॉक्टर ने परिवार सहित की आत्महत्या, आवास में लटकता मिला डाक्टर का शव, डाक्टर की पत्नी, बेटा और बेटी के शव बेड पर पड़े मिले, लालगंज कोतवाली के मॉडर्न रेलकोच फैक्ट्री के आवासीय परिसर की घटना
06:46 AM

UP News Live: बाबरी मस्जिद का गुंबद गिराया
6 दिसंबर 1992 वो तारीख है जब राम मंदिर निर्माण के लिए सांकेतिक नींव रखने के इरादे से अयोध्या पहुंचे हजारों लोगों ने अचानक बाबरी मस्जिद का गुंबद गिराकर इस दिन को इतिहास में दर्ज करवा दिया.

Trending news