Akbarnagar Illegal Construction : अकबरनगर के बाद अबरार नगर और खुर्रम नगर की बारी, सर्वे पर लखनऊ के इन मुस्लिम इलाकों में मची खलबली
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2301892

Akbarnagar Illegal Construction : अकबरनगर के बाद अबरार नगर और खुर्रम नगर की बारी, सर्वे पर लखनऊ के इन मुस्लिम इलाकों में मची खलबली

Akbarnagar : योगी सरकार कुकरैल नदी को पुनर्जीवित करने के लिए लगातार अवैध निर्माणों को ढहा रही है. इसी के चलते ध्वस्तीकरण की कार्रवाई लगभग पूरी हो चुकी है. अकबरनगर प्रथम और द्वितीय को मैदान में तबदील कर दिया गया है. 

 

Akbarnagar Bulldozer Action

Lucknow : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अकबरनगर की करीब 25 एकड़ में फैली अवैध बस्ती के 1200 मकानों को आठ दिन चली कार्रवाई में ढहा दिया गया है. अब यहां सिर्फ मलबा पड़ा हुआ है. गुरुवार के एलडीए की टीम अकबरनगर पहुंची और सर्वे का काम पूरा किया. इसी दौरान भारी पुलिस के साथ आरएएफ के जवान भी मौजूद रहे. 

इन जगहों पर किया जा रहा है सर्वे
लखनऊ विकास प्राधिकरण और नगर निगम की कुकरैल नदी किनारे बसे अकबरनगर में कार्रवाई के बाद अब अबरार नगर, खुर्रम नगर, रहीम नगर और पंत नगर जैसे इलाकों में भी सर्वे किया जा रहा है. यहां सात सौ के करीब अवैध मकानों दुकानों को चिन्हित किया गया है.नदी के डूब क्षेत्र में कहीं जगह अवैध मकान बने हैं. कई जगह तो बहुमंजिला कॉमर्शियल कांप्लेक्स भी बना दिए गए हैं. सिंचाई विभाग भी कुकरैल नदी के किनारे अवैध निर्माणों की पहचान में जुटा है और जल्द ही अवैध कब्जाधारकों को नोटिस जारी किए जा सकते हैं. अबरार नगर में भी नदी किनारे झुग्गी बस्ती पाई गई है. एलडीए एक डेढ़ महीने में इन इलाकों में सर्वे पूरी कर रिपोर्ट दे सकता है. इसके बाद बुलडोजर कार्रवाई हो सकती है.

यूपी सरकार इतनी बड़ी अवैध बस्ती को हटा कर गोमती रिवर फ्रंट की तहत रिवर फ्रंट बनेगा. लखनऊ के पॉश इलाके से हटा दी के किनारे अवैध निर्माणों की पहचान में जुटा है और जल्द ही अवैध कब्जाधारकों को नोटिस जारी किए जा सकते हैं. अबरार नगर में भी नदी किनारे झुग्गी बस्ती पाई गई है. एलडीए एक डेढ़ महीने में इन इलाकों में सर्वे पूरी कर रिपोर्ट दे सकता है. इसके बाद बुलडोजर कार्रवाई हो सकती है.

यूपी सरकार इतनी बड़ी अवैध बस्ती को हटा कर गोमती रिवर फ्रंट की तहत रिवर फ्रंट बनेगा. लखनऊ के पॉश इलाके से हटाकर चिडियाघर भई ट्रांसफर किया जाएंगा. पर्यावरण के लिहाज से इस इलाके को बड़ा इको टूरिज्म हब बनाया जाएंगा.

बनेगा इको टूरिज्म हब
इस अभियान में करीब 24.5 एकड़ जमीन पर बने 1200 से अधिक अवैध निर्माण जमींनदोज किए गए है. यूपी सरकार अब इस क्षेत्र को इको टूरिज्म का हब बनाएगी. लखनऊ के चिड़ियाघर को भी इसी जगह पुनर्स्थापित किए जाने की योजना बनाई जा रही है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुकरैल नदी के पुनर्जीवन के लिए हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक बहुत लड़ाई लड़ी है. सीएम योगी के प्रयासों का असर अब दिखा और कोर्ट ने भी योगी सरकार की कार्रवाई को सही मान लिया है.

अब यहां चलेगा बुलडोजर
अकबरनगर में अवैध बस्तियों का ध्वस्तीकरण होने के बाद अब रहीम नगर और अबरार नगर के अवैध मकानों पर बुलडोजर चलाया जाएंगा. इस संबंध में कब्जाधारियों से चर्चा के बाद मुहिम शुरु होगी. वहां के स्थानिय लोगों का कहना है कि इस इलाके में लगातार सर्वे किया जा चुका है. अवैध कब्जाधारियों को कई बार नोटिस दिए गए थे. अब शायद फाइनल बात करके मकानों को तोड़ा जाएंगा. रहीम नगर और अबरार नगर में इस बात को लेकर पहले ही खलबली मच चुकी है. इधर रह रहे लोगों ने यह जगह छोड़ कर दूसरी जगहों पर जाना शुरु कर दिया है. इसको लेकर कई लोगों ने इस इलाके से दूर अपने घर बना लिए है. 

यह पढ़े- लखनऊ में अकबरनगर का 25 एकड़ इलाका साफ, कुकरैल नदी किनारे अवैध बस्ती की जगह क्या है योगी सरकार का प्लान

Trending news