Train Accident in Gonda: गोंडा ट्रेन हादसे में धमाके की थ्योरी को पुलिस ने किया खारिज, लोको पायलट ने किया था दावा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2342643

Train Accident in Gonda: गोंडा ट्रेन हादसे में धमाके की थ्योरी को पुलिस ने किया खारिज, लोको पायलट ने किया था दावा

Gonda Train Accident: उत्तर प्रदेश के गोंडा में गुरुवार दोपहर चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के तीन डिब्बे पलट गए और 13 बेपटरी हो गए. इस हादसे में 4 यात्रियों की मौत हो गई और 31 घायल हो गए. यूपी एटीएस की टीम हादसे की हर एंगल से जांच करेगी.

Gonda Train Accident

अतुल कुमार यादव/Gonda Train Accident: उत्तर प्रदेश के गोंडा के पास चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर जाने के कारण तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 30 से ज्यादा लोग घायल हैं. दो घायलों को लखनऊ के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है. एक्सपर्ट डॉक्टरों की निगरानी में  इलाज किया जा रहा है. रेलवे ने पूरे मामले की जांच के लिए हाई लेवल कमेटी गठित कर दी है. ट्रेन हादसे से पहले हुए धमाके की थ्योरी को यूपी पुलिस ने खारिज किया है. लोको पायलट ने धमाके का दावा किया था. जांच के बाद यूपी पुलिस ने दावा खारिज कर दिया.

ट्रेन के नीचे दबे एक युवक का हुआ बरामद
राहत बचाव कार्य करते समय एसी कोच के नीचे  40 वर्षीय युवक का शव मिला. रेलवे ट्रैक पर कार्य करते समय RPF के लोगों ने  शव बरामद किया. पंचायत नामा कराकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. रेलवे दुर्घटना में अब तक चार लोगों की हो चुकी है मौत. 

 

रेलवे की टीम गोंडा ट्रेन हादसे की जांच में जुट गई है. मुख्यमंत्री योगी ने घटना का संज्ञान लेकर स्थानीय प्रशासन को प्रभावित यात्रियों की हरसंभव मदद का निर्देश दिया है. हादसे में मृतकों के परिजनों को दस-दस लाख, गंभीर रूप से घायलों को ढाई-ढाई लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया गया है.  उत्तर प्रदेश में गुरुवार को पटरी से उतरी चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के 600 यात्रियों को लेकर एक विशेष रेलगाड़ी असम के लिए रवाना हुई.  एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई.

मनकापुर में यूपी एटीएस की टीम 
यूपी एटीएस की टीम रेल हादसे की घटना की जांच करने के लिए मनकापुर में है. ये हादसा महज़ दुर्घटना है या कोई साज़िश इस बिंदु पर जांच करेगी. दरअसल, दिल्ली रेलवे की तरफ से शायद जानकारी साझा की गई है कि हादसे से पहले लोको पायलट ने धमाके की आवाज़ सुनी थी.

Train Accident: गोंडा में ट्रेन हादसा या साजिश?, डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के लोको पायलट ने किया अहम खुलासा

ड्राइवर का नहीं चल कोई पता
 हादसा होने के बाद ट्रेन चल रहे दोनों ड्राइवर घटनास्थल से फरार हो गए. अभी तक इनका पता नहीं है कि ये कहां पर हैं. रेलवे विभाग के अधिकारियों द्वारा अपने ड्राइवर को बचाने के लिए तरह-तरह के बयान दिए गए. स्थानीय लोगों का कहना है कि कोई धमाका नहीं हुआ है बल्कि ड्राइवर की लापरवाही से यह हादसा हुआ है. हादसा आखिर क्यों हुआ कैसे हुआ इस बात की पूरी जानकारी ट्रेन चल रहे ड्राइवर द्वारा ही मिल सकती है.

हादसे को लेकर लोको पायलट का खुलासा
रेलवे ने हादसे की जांच में साजिश के एंगल को भी शामिल किया है.  रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) को जांच के निर्देश दिए गए हैं. रेलवे के सूत्रों के अनुसार, लोको पायलट ने दावा किया है कि उन्होंने धमाके की आवाज सुनी तो इमरजेंसी ब्रेक लगा दी. जिसके बाद डिब्बे पटरी से उतर गए. इस हादसे के बाद चीख-चीत्कार मच गई.

सफेद रंग का पाउडर मिला
सूत्रों के मुताबिक पहिए पर सफेद रंग का पाउडर मिला. मौके पर पहुंची फॉरेंसिक टीम ने इंजन के पहिये पर लगे सफेद रंग का पाउडर या चूने की जांच करते हुए तस्वीर ली गई है. 

रेलवे विभाग कर रहा घटना की जांच
रेलवे विभाग इस घटना की जांच में कर रहा है. अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाया जाएगा और भविष्य में ऐसी घटना ना हो उसके लिए उचित कदम उठाया जाएगा. 

Gonda Train Accident: गोंडा रेल हादसे के बाद अपनों को ढूंढ रहें, तो रेलवे के इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें संपर्क

निकलकर आ रही ये वजह
गोंडा में यह हादसा गुरुवार दोपहर 2:55 बजे मोतीगंज-झिलाही रेलवे स्टेशनों के बीच पिकौरा गांव के पास हुआ. प्रारंभिक जांच में रेलवे लाइनों में पानी के सीलन,रेलवे पटरी में दिक्कत और ड्राइवर की लापरवाही से हादसा निकलकर सामने आया है.  लखनऊ चारबाग से त्रिभुवन और गौरव उर्फ नाम के दोनों लोग लोको पायलट इस ट्रेन को लखनऊ चारबाग से लेकर डिब्रूगढ़ जा रहे थे.  जहां रास्ते में जाते समय यह हादसा हुआ. हादसे के बाद ही दोनों लोको पायलटों का अभी तक कोई पता नहीं चला है. 

एक दर्जन के करीब ट्रेनों का रूट डायवर्ट
रेलवे विभाग की अधिकारियों द्वारा रात से ही राहत बचाव कार्य करके रेलवे लाइनों को ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है. क्योंकि लगभग एक दर्जन से अधिक ट्रेनों को निरस्त करके लगभग एक दर्जन के करीब ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया गया है. 

रेलवे हेल्‍पलाइन नंबर-उत्‍तर प्रदेश 
लखनऊ जंक्‍शन- 957409292
गोंडा जंक्‍शन – 8957400965
कामर्शियल कंट्रोल : 9957555984
सीवान -   9026624251
छपरा -    8303979217
देवरिया सदर- 8303098950

हादसे में मृतकों की पहचान
गोंडा में हुए ट्रेन हादसे में मृतकों की पहचान की जा चुकी है. दोनों मृतकों की शिनाख्त राहुल निवासी बरेली और सरोज कुमार सिंह निवासी अररिया बिहार के रूप में हुई है. 

गोंडा में बड़ा ट्रेन हादसा, चंडीगढ़ एक्सप्रेस की तीन बोगियां पटरी से नीचे उतर गई

 

Trending news