G-20 Summit: लखनऊ में आज से शुरू होगा जी-20 सम्मेलन, तीन दिनों तक शहर में रहेंगे विदेशी मेहमान
Advertisement

G-20 Summit: लखनऊ में आज से शुरू होगा जी-20 सम्मेलन, तीन दिनों तक शहर में रहेंगे विदेशी मेहमान

G-20 Summit Lucknow: लखनऊ में होने वाले जी-20 समिट की बैठक के लिए शहर सज-संवर कर तैयार हो गया है. आज से तीन दिवसीय बैठक की शुरुआत होगी. 

G-20 Summit

G-20 Summit: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ जी-20 समिट (G-20 Summit) के लिए तैयार हो गया है. लखनऊ में होने वाले जी-20 समिट के तीन दिवसीय बैठक में शामिल होने के लिए मेहमान आ चुके हैं. बड़ी संख्या में जी-20 सदस्य देश और उनके प्रतिनिधि लखनऊ पहुंचे. मेहमानों के स्वागत को लेकर नवाबों की नगरी में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. 

120 प्रतिनिधि होंगे शामिल 
लखनऊ में 13 से 15 फरवरी तक होने वाली इस बैठक में जी-20 में शामिल 20 देशों के साथ भारत के 9 मित्र देशों के कुल 120 प्रतिनिधि शामिल होंगे. जी-20 के प्रतिनिधिमंडल जहां-जहां से होकर गुजरेंगे, उन रास्तों को फूलों से सजाया गया है. रंग-बिरंगी लाइट्स की रोशनी से लखनऊ जगमगा उठा है. इस सम्मेलन में डिजिटल इकोनामी वर्किंग ग्रुप की बैठक में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर, डिजिटल इकनोमिक में साइबर सिक्योरिटी और डिजिटल कुशलता पर मंथन होगा.

यह भी पढ़ें- पति-पत्‍नी के बीच 6 माह से थी अनबन, जीवन शुरू करने पर बनी बात तो थाने में हुई शादी

सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा पहला सत्र
जी-20 के पहले सत्र की शुरुआत 13 फरवरी को सुबह 9:30 बजे से होगी. सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी मेहमान का सबसे पहले कोविड-19 टेस्ट किया जाएगा. इसके अलावा मेहमानों की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा भी खास इंतजाम किए गए हैं. 14 फरवरी की शाम को होटल ताज में प्रदेश सरकार की ओर से मेहमानों को भोज दिया जाएगा. वहीं, केंद्र सरकार की ओर से आज डिनर रखा गया है. 

यूपी के चार जिलों में होंगी बैठकें
यूपी के चार जिलों में जी-20 सम्मेलन की 11 बैठकें होंगी. इस सम्मेलन को लेकर प्रशासन की ओर से भी तैयारियां की गई हैं. वसुधैव कुटुम्बकम और एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य के ध्येय के साथ आयोजित हो रहे जी-20 सम्मेलन को लेकर शहरों को विशेष तौर पर सजाया-संवारा गया है. लखनऊ, आगरा, वाराणसी और ग्रेटर नोएडा में सौंदर्यीकरण और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया है. मुख्यमंत्री के निर्देश के मुताबिक, शहरों में जी-20 के लोगो और ध्येय वाक्य का प्रदर्शन किया गया है. जी-20 आयोजन वाले शहरों में मौजूद पर्यटन स्थलों पर ऑडियो-विजुअल माध्यम से सम्मेलन का प्रचार प्रसार किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- GIS 2023: NCR ही नहीं कमजोर समझे जाने वाले पूर्वांचल और बुंदेलखंड में निवेश की बारिश

13 February History In Hindi: आज ही शुरू हुआ था महात्मा गांधी के जीवन का आखिरी आमरण अनशन! जानिए आज की तारीख का इतिहास

Trending news