UP News: पांच गुना बढ़ी UP राज्य सेतु निगम की कमाई, योगी सरकार की प्रशासनिक कसावट का नतीजा
Advertisement

UP News: पांच गुना बढ़ी UP राज्य सेतु निगम की कमाई, योगी सरकार की प्रशासनिक कसावट का नतीजा

Lucknow News:  उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड ने पिछले साढ़े छह वर्षों में पांच गुना अधिक लाभ कमाया

 

UP State Bridge Corporation increased five times

अजीत प्रताप सिंह/लखनऊ:  योगी ने प्रदेश का नक्शा पूरी तरह बदल दिया है. बता दें, योगी सरकार में पिछले साढ़े छह वर्षों में स्थापित प्रदेश कानून का राज देश में ही नहीं विदेशों में भी चर्चा का विषय बन गया है. योगी सरकार में लोक निर्माण विभाग के अधीनस्थ उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड ने पिछले साढ़े छह वर्षों में पांच गुना अधिक लाभ कमाया है, जबकि तीन गुना टर्न ओवर में बढ़ोत्तरी हुई है. 

तीन गुना बढ़ोत्तरी
उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड ने पिछले साढ़े छह वर्षों में 370 सेतुओं का निर्माण किया है. इनमें 253 नदी सेतु, 107 आरओबी और 10 फ्लाईओवर शामिल हैं. इन सेतुओं के निर्माण से विभाग के टर्न ओवर में पिछले साढ़े छह वर्षों में तीन गुना की बढ़ोत्तरी हुई है.

1013.74 करोड़ टर्न ओवर 
निगम का वर्ष 2017-18 में टर्न ओवर 1013.74 करोड़ रहा, वहीं इस वर्ष 2800 करोड़ से अधिक होने की उम्मीद है जबकि पिछले साल 1946 करोड़ का टर्नओवर रहा.  इसी तरह निगम के लाभांश में भी पिछले साढ़े छह वर्षों में पांच गुना की बढ़ोत्तरी हुई है. वर्ष 2017-18 में निगम का लाभांश जहां 24.92 करोड़ का था, वहीं वर्ष 2022-23 में निगम ने रिकार्ड 119.63 करोड़ का लाभ कमाया था.  निगम ने वर्तमान वित्तीय वर्ष में 52 नदी सेतु और 45 आरओबी बनाने का लक्ष्य रखा.

मरीमाता मंदिर
सेतु निगम राजधानी में अर्जुनगंज से मरीमाता मंदिर के लिए शहीदपथ तक प्रीकॉस्ट सेगमेंटल बॉक्स प्रणाली पर आधारित एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण करने जा रहा है. निगम इस 2.10 किमी. के एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण कार्य 18 माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा है. इसमें शहीदपथ के नीचे अंडरपास का निर्माण कार्य भी शामिल है. इसके अलावा राजधानी के अतिव्यस्तम अवध चौराहे पर मेट्रो रेल की लाइन होने की वजह से जाम से मुक्ति दिलाने को पुशिंग तकनीक से अंडरपास का निर्माण करने जा रहा है. 

IND Vs AUS: छठ माई से लेकर गंगा आरती तक, देखिए देश के कोने-कोने से कैसे हो रही दुआ

Trending news