चौथी बार यूपी के मुख्य सचिव का पद संभाल सकते हैं दुर्गा शंकर मिश्रा! 30 जून को खत्‍म हो रहा कार्यकाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2310083

चौथी बार यूपी के मुख्य सचिव का पद संभाल सकते हैं दुर्गा शंकर मिश्रा! 30 जून को खत्‍म हो रहा कार्यकाल

Durga Shankar Mishra Retirement: यूपी के मुख्‍य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Durga Shankar Mishra) 30 जून को रिटायर होने जा रहे हैं. हालांकि, सोशल मीडिया पर लगातार उनके सेवा विस्तार को लेकर खबरें आ रही हैं कि उनको फिर से मौका मिलने जा रहा है. 

IAS Durga Shankar Mishra

Durga Shankar Mishra Retirement : उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Durga Shankar Mishra) को एक और सेवा विस्तार मिल सकता है. ऐसी चर्चा है कि 1984 बैच के आईएएस अफसर दुर्गा शंकर मिश्र को तीन महीने का सेवा विस्तार दिया जा सकता है. उनका तीसरा सेवा विस्तार का कार्यकाल 30 जून को खत्म हो रहा है.  हालांकि, अभी शासन के संबंधित अधिकारी उन्हें तीसरा सेवा विस्तार मिलने की पुष्टि नहीं कर रहे हैं. बीते दिनों दुर्गा शंकर मिश्र की गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद ये चर्चा तेज हो गई.

सूत्रों के मुताबिक 29 जून को शनिवार और 30 जून को रविवार का दिन पड़ रहा है. ऐसे में एक दो दिन में उनके विस्तार पर फैसला हो सकता है. हालांकि, अभी शासन के संबंधित अधिकारी उनके तीसरे सेवा विस्तार मिलने की पुष्टि नहीं कर रहे हैं. 

तीन सेवा विस्तार
दुर्गा शंकर मिश्र को दिसंबर, 2021 में रिटायरमेंट से कुछ दिनों पहले ही एक साल का सेवा विस्तार देकर यूपी के मुख्य सचिव के पद पर भेजा गया था. फिर इसके बाद दिसंबर, 2022 में उन्हें दोबारा एक साल का सेवा विस्तार मिला. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर छह महीने का तीसरा सेवा विस्तार मिला. अगर दुर्गा शंकर मिश्र को एक बार फिर सेवा विस्तार मिलता है, तो मुख्य सचिव बनने की लाइन में लगे अफसरों को एक और बड़ा झटका लग सकता है.

कौन हैं दुर्गा शंकर मिश्र 
दुर्गा शंकर मिश्रा उत्‍तर प्रदेश के मऊ जिले के रहने वाले हैं. दुर्गा शंकर मिश्र ने आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. वे यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टन सिडनी से एमबीए कर चुके हैं. इसके साथ ही इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल स्टडीज, द हेग से पब्लिक पॉलिसी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा भी किया है.

ये बन सकते हैं मुख्य सचिव
मुख्य सचिव दुर्गा शंकर को अगर सेवा विस्तार नहीं मिलता है, तो इस पद के लिए यूपी कैडर के 1987,1988 और 1989 बैच के कई अफसर प्रबल दावेदार हैं. पहला नाम है प्रदेश के एपीसी और आईआईडीसी मनोज कुमार सिंह का है. 1988 बैच के आईएएस अफसर मनोज कुमार सिंह के पास इस समय कई अहम विभागों की जिम्मेदारी है. इसके अलावा भारत सरकार में सचिव पद पर तैनात अरूण सिंघल की वापसी भी मुख्य सचिव के तौर पर हो सकती है.  वह 1987 बैच के अफसर हैं. इसके अलावा 1989 बैच के दो अफसर एसपी गोयल और देवेश चतुर्वेदी का भी नाम इस लिस्ट में है.

 

अखिलेश के PDA को संघ करेगा भंग, पिछड़ों-दलितों में पैठ बनाने का नया फार्मूला तैयार
 

 

Trending news