Lucknow: यूपी में 10 साल से लटकी कृषि सहायकों की भर्ती का मुद्दा गरमाया, लोक सेवा आयोग पहुंचे सैकड़ों छात्र
Advertisement

Lucknow: यूपी में 10 साल से लटकी कृषि सहायकों की भर्ती का मुद्दा गरमाया, लोक सेवा आयोग पहुंचे सैकड़ों छात्र

Lucknow News:  यूपी में कृषि प्राविधिक सहायक के 3446 रिक्त पदों पर भर्ती को लेकर युवाओं ने यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भवन पर विरोध प्रदर्शन किया. छात्रों ने मांग की है कि जल्द ही सूचना भेजी जाए ताकि विज्ञापन जारी हो सके.

Lucknow: यूपी में 10 साल से लटकी कृषि सहायकों की भर्ती का मुद्दा गरमाया, लोक सेवा आयोग पहुंचे सैकड़ों छात्र

मयूर शुक्ला/लखनऊ: यूपी में कृषि प्राविधिक सहायक के 3446 रिक्त पदों पर भर्ती को लेकर युवाओं ने यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पिकप भवन पर विरोध प्रदर्शन किया. साथ ही आवश्यक सूचना आयोग से भेजे जाने की मांग को लेकर कृषि प्रतियोगी छात्रों ने यूपी लोक सेवा आयोग के बाहर नारेबाजी कर धरना दिया है. प्रतियोगी छात्रों ने मांग की है कि जल्द ही सूचना भेजी जाए ताकि विज्ञापन जारी हो सके.

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था मामला
पूर्व की कृषि प्राविधिक सहायक भर्ती 2013 में आरक्षण की संगति का मामला सुप्रीम कोर्ट तक जा पहुंचा था. जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने अचयनित 906 छात्रों व सभी प्रतिवादी छात्रों को आगामी भर्ती में उम्र सीमा में छूट के साथ बगैर प्रारंभिक परीक्षा यानी पीईटी के मुख्य परीक्षा में प्रतिभाग करने का अवसर देने का आदेश दिया था. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को पत्र लिखकर सर्वोच्च न्यायालय यानी सुप्रीम कोर्ट में द्वितीय पक्षकार प्रतिवादियों का डाटा उपलब्ध कराने का निवेदन किया है. 

अब तक जारी नहीं हो सका भर्ती विज्ञापन 
इस मांग को लेकर कई बार प्रतियोगी यूपी लोक सेवा आयोग पर प्रदर्शन भी कर चुके हैं लेकिन अब तक आयोग की ओर से प्रतिवादियों का डाटा नहीं भेजा गया है. इससे भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं हो पा रहा है. कृषि प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि 5 साल से भर्ती नहीं आने के चलते बड़ी संख्या में बेरोजगार युवक ओवरऐज हो चुके हैं. प्रदर्शन कर रहे प्रतियोगी छात्रों ने कृषि प्राविधिक सहायक पदों पर भर्ती के लिए डाटा जल्द अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजे जाने की मांग की है. इस मांग को लेकर प्रतियोगी छात्रों ने यूपी लोक सेवा आयोग को ज्ञापन सौंपा है. सचिव ने आश्वासन दिया है कि प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (Pet)2022 से ही जल्द जारी किया जाएगा. 

लेखपाल भर्ती को लेकर दिव्यागों का प्रदर्शन
इसके अलावा 2022 में उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती को लेकर दिव्यांग उम्मीदवारों ने प्रदर्शन किया. 8085 पदों पर होने वाली भर्ती में 309 पद दिव्यांगजनों के लिए रिजर्व थे. भर्ती के लिए लिखित परीक्षा जुलाई 2022 में हो चुकी है. परीक्षा का प्री, मेंस और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराया जा चुका है. दिव्यांगजनो का कहना अब 15 कैटेगरी भर्ती से हटाई गई हैं, दिव्यांगजनो का कहना सरकार हमारी मदद करे. अभ्यर्थियों ने सीएम योगी से न्याय की गुहार लगाई है. 

Trending news