Ayodhya Memu Train: रामलला के करने हैं दर्शन? अयोध्या के लिए चलाई गई मेमू स्पेशल ट्रेन, जान लें रूट और टाइमिंग
Advertisement

Ayodhya Memu Train: रामलला के करने हैं दर्शन? अयोध्या के लिए चलाई गई मेमू स्पेशल ट्रेन, जान लें रूट और टाइमिंग

Ayodhya -Lucknow Memu Special Train: अयोध्या जाने वाले भक्तों को मेमू स्पेशल ट्रेनों की सौगात दी है. दो मेमू ट्रेन अयोध्या कैंट स्टेशन के लिए चलाई गई हैं. इससे बाराबंकी सहित पूरे अवध क्षेत्र के लिए अयोध्या का आवागमन आसान और सस्ता हो गया है. 

 

Ayodhya Memu Train: रामलला के करने हैं दर्शन? अयोध्या के लिए चलाई गई मेमू स्पेशल ट्रेन, जान लें रूट और टाइमिंग

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: प्रभु श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद से देशभर के कोने-कोने से भक्त अयोध्या आने के लिए उत्साहित हैं. यही वजह है कि रेलवे ने अयोध्या जाने वाले भक्तों को मेमू स्पेशल ट्रेनों की सौगात दी है, ताकि किसी भी भक्त को जाने में समस्या का सामना न करना पड़े. इन मेमू ट्रेनों का संचालन शुरू होने के बाद बाराबंकी से रामनगरी अयोध्या का आवागमन काफी आसान हो गया है. इसके साथ ही नियमित सफर करने वाले यात्रियों के लिये भी ये मेमू ट्रेन काफी मददगार साबित हो रही है.

दरअसल अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद अपने रामलला के दीदार के लिए सभी रामभक्त बेताब हैं. इसी को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने अयोध्या आने- जाने वाले राम भक्तों को स्थानीय स्तर पर अलग-अलग मेमू ट्रेनों की सौगात दी है. इसके तहत दो मेमू ट्रेन अयोध्या कैंट स्टेशन के लिए चलाई गई हैं. इन दोनों ट्रेनों के चलने से बाराबंकी सहित पूरे अवध क्षेत्र के लिए अयोध्या का आवागमन सुलभ और सस्ता हो गया है. इसके अलावा रोज पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स, ऑफिस जाने वाले कर्मचारियों और अन्य कार्य से आने जाने वालों के लिए भी यह मेमू ट्रेन बड़ी सहूलियत लेकर आई है. 

गाड़ी संख्या 04203 मेमू ट्रेन अयोध्या कैंट जंक्शन से 5:45 पर चलेगी. अयोध्या से बाराबंकी के रास्ते में पड़ने वाले सभी स्टेशनों पर यह मेमू ट्रेन एक से दो मिनट रुकेगी. गाड़ी संख्या 04203 अयोध्या कैन्ट जंक्शन से सालारपुर स्टेशन, सोहावल स्टेशन, देवराकोट, बड़ागांव, गौरियामऊ, रुदौली, रौजागांव, पटरंगा, दरियाबाद, सैदखानपुर, सफदरगंज, रसौली होते हुए बाराबंकी पहुंचेगी. फिर उसके बाद लखनऊ के लिये प्रस्थान करेगी. इसी तरह गाड़ी संख्या 04204 लखनऊ से बाराबंकी आएगी. फिर वापस इन्हीं स्टेशनों पर होते हुए रात 21 बजकर 10 मिनट पर बाराबंकी से अयोध्या कैंट जंक्शन पहुंच जाएगी.

अयोध्या के लिये चलने वाली इन मेमू ट्रेनों से यात्रियों में काफी खुशी हैं. यात्रियों का कहना है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से वह अयोध्या जाने को बेताब हैं, लेकिन आवागमन के सभी साधन बंद थे. ऐसे में हम लोग अयोध्या नहीं पहुंच पा रहे थे, लेकिन अब अयोध्या के लिये चलाई गई इन मेमू ट्रेनों से हम यात्रियों को काफी सहूलियत मिली है. बसों का किराया काफी ज्यादा रहता है. मेमू ट्रेन का किराया भी काफी कम है, इसलिये यह मेमू ट्रेन सभी यात्रियों के लिये रेलवे की बड़ी सौगात साबित हुई है.

Trending news