Lucknow News: यूपी में शिक्षकों के 85 हजार पद खाली, योगी सरकार ने बताया कब होगी भर्ती
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2097707

Lucknow News: यूपी में शिक्षकों के 85 हजार पद खाली, योगी सरकार ने बताया कब होगी भर्ती

Lucknow News: यूपी सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में प्रदेश के टीचरों को लेकर आंकड़ा पेश किया. उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के लगभग 85 हजार पद खाली है. 

Lucknow News: यूपी में शिक्षकों के 85 हजार पद खाली, योगी सरकार ने बताया कब होगी भर्ती

Lucknow News: शिक्षक बनने का सपना देख रहें युवाओं के लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के लगभग 85 हजार पद खाली है. खबरों की मानें तो इन पदों को भरने की प्रक्रिया योगी सरकार जल्द शुरू करने जा रही है. यूपी सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में प्रदेश के टीचरों को लेकर आंकड़ा पेश किया. जिसके मुताबिक यूपी में प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के 85,152 पद खाली हैं. बता दें कि विधानसभा के बजट सत्र के दौरान प्रश्नकाल में समाजवादी पार्टी (सपा) के सदस्य अनिल प्रधान और अभय सिंह के प्रश्‍नों का जवाब देते हुए यूपी के बेसिक शिक्षा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने ये बात बताई है. 

बेसिक शिक्षा राज्‍य मंत्री संदीप सिंह ने कहां कि ''वर्तमान में बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षामित्र और अनुदेशक दोनों पढ़ाई में सहयोग करते हैं. विभाग में अंशकालिक अनुदेशक, शिक्षा मित्र और सहायक अध्यापकों को मिलाकर वर्तमान में शिक्षकों की संख्या 6,28,915 है. अनुपात पूरा है और पढ़ाई में कोई दिक्‍कत नहीं है.'' एक पूरक प्रश्‍न के जवाब में संदीप सिंह ने यह भी कहा कि उनकी सरकार में 2017 से लेकर अभी तक 1,26,371 नये शिक्षकों की नियुक्ति की गयी है.''

बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री ने यह भी बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद के द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में स्वीकृत पद 4,17,886 के सापेक्ष प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के 85,152 पद खाली हैं. स्कूलों में छात्र और शिक्षक के अनुपात की बात करें तो ये 31:1 का है. यानी 31 छात्रों पर एक शिक्षक शिक्षण कार्य कर रहा है. योगी सरकार के मंत्री ने दावा किया कि प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षामित्रों की संख्या 1,47,766 को सम्मिलित करते हुए छात्र-शिक्षक अनुपात 21:1 है जो मानक के अनुसार पूर्ण है. 

यह भी पढ़े-  Ghaziabad news: लिफ्ट में हादसा हुआ तो बिल्डर जाएगा जेल, योगी सरकार ने Lift act लाने की घोषणा

Trending news