Lok Sabha Election date: हम तैयार हैं... चुनावी तारीखों के ऐलान पर पीएम मोदी ने किया रोचक ट्वीट, विरोधियों ने दी प्रतिक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2160055

Lok Sabha Election date: हम तैयार हैं... चुनावी तारीखों के ऐलान पर पीएम मोदी ने किया रोचक ट्वीट, विरोधियों ने दी प्रतिक्रिया

Loksabha Election 2024: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है. यूपी सात और उत्तराखंड में एक चरण में चुनाव करवाए जाएंगे. चुनाव आयोग 18वीं लोकसभा चुनाव के पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. आगे जानें लोकसभा चुनाव के लिए किस नेता ने क्या बोला?.....

 

Loksabha Election 2024
Lok Sabha Elections 2024 date and Schedule: चुनाव आयोग ने 16 मार्च शनिवार 2024 को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. उत्तर प्रदेश में सात चरणों में वोटिंग होगी और उत्तराखंड में 1 चरण में मतदान किया जाएगा. चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो चुकी है. उत्तर प्रदेश में 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होने हैं. चुनाव आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक पहला चरण 19 अप्रैल को होगी और इसमें 102 सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. तीसरे चरण में 07 मई को 94 सीटों पर मतदान होगा. चौथा चरण 13 मई को होगा, जिसमें 96 सीटों पर वोटिंग होगा. पांचवें चरण में 20 मई को 49, छठे चरण में 25 मई को 57 सीटों और सातवें चरण में  01 जून को 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 
 
लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के साथ ही नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आ रही है. आगे पढ़ें पीएम मोदी, सीएम योगी से लेकर सीएम धामी तक की प्रतिक्रिया. 
 
पीएम मोदी की प्रतिक्रिया
पीएम नरेंद्र मोदी ने फिर एक बार मोदी सरकार आने का दावा करते हुए एक्स पर लिखा कि लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार आ गया है. चुनाव आयोग ने 2024 लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. हम, बीजेपी-एनडीए, चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार हैं. हम सभी क्षेत्रों में सुशासन और सेवा करने के अपने ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर लोगों के पास जा रहे हैं. उन्होंने अपने 10 सालों के शासन का जिक्र करते हुए कहा कि जिस दुनिया ने भारत का साथ छोड़ दिया था वे अब हमारे साथ खड़े हैं.
 
 
सीएम योगी प्रतिक्रिया
चुनाव आयोग ऐलान के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट किया. उन्होंने लिखा- विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में आज से प्रारंभ हो रहे 'महापर्व' आम चुनाव में आप सभी मतदाताओं का हार्दिक अभिनन्दन. पीएम नरेंद्र मोदी के संकल्पों से समवेत होते हुए आज पूरे देश में जन गण का मन #PhirEkBaarModiSarkar की गूंज से ओतप्रोत है. जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से 'अबकी बार NDA 400 पार' के संकल्प की सिद्धि अवश्य प्राप्त होगी. प सभी मतदाता इस महायज्ञ में 'मतदान' रूपी आहुति देकर इसे सफल बनाएं. भारत माता की जय!
 
सीएम धामी ने दी प्रतिक्रिया
लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा पर  उत्तराखंड के मुख्यमंत्र पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "उत्तराखंड में सभी तैयारियां पूरी हैं.हमारे उत्तराखंड से प्रधानमंत्री मोदी का बहुत लगाव है. एक गिलहरी ने जैसे रामसेतू बनाने में अपना योगदान दिया था उसी तरह से हमारे प्रधानमंत्री मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए और उनके विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए पांच की पांच सीटें भाजपा भारी बहुमत से जीतेगी. 
 
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दी प्रतिक्रिया
लखनऊ: EC द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, "उत्तर प्रदेश में जो 80 की 80 लोकसभा सीटे हैं उसमें भाजपा और NDA गठबंधन की विजय होगी... INDI गठबंधन संगठनात्मक तौर पर भाजपा के मुकाबले कहीं नहीं है... "
 
सुभासपा की प्रतिक्रिया
लखनऊ: चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा पर SBSP प्रमुख और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री ओ.पी. राजभर ने कहा, "...हम इस घोषणा का स्वागत करते हैं... 400 पार सीटें जीतकर NDA गठबंधन नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाएगा।"
 
उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से किस चरण में कितनी सीटों पर मतदान 
पहले चरण में पश्चिमी यूपी की आठ सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण में भी आठ सीटों पर मतदान होगा. तीसरे चरण में 10 सीटों पर वोटिंग होगी. चौथे चरण में 13 सीटों पर मतदान होगा. पांचवें चरण में 14 सीटों पर मतदान होगा. छठे चरण में 14 सीटों पर वोटिंग होगी. सातवें चरण में 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 

Trending news