UP BJP Candidate List 2024: यूपी बीजेपी की लिस्ट की 10 खास बातें, करीब 25 प्रत्याशी हैट्रिक लगाने उतरेंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2138008

UP BJP Candidate List 2024: यूपी बीजेपी की लिस्ट की 10 खास बातें, करीब 25 प्रत्याशी हैट्रिक लगाने उतरेंगे

UP BJP Candidate List 2024: उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने जो भी लोकसभा उम्मीदवार उतारे हैं, उनमें से 25 से ज्यादा ऐसे हैं, जो मोदी लहर में लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीतने उतरेंगे. 

UP BJP Candidate List 2024

UP BJP Candidate List 2024: उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने जो भी लोकसभा उम्मीदवार उतारे हैं, उनमें से 25 से ज्यादा ऐसे हैं, जो मोदी लहर में लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीतने उतरेंगे. भाजपा ने जो 195 उम्मीदवार घोषित किए हैं, उसमें 51 उत्तर प्रदेश के हैं. जबकि तीन उत्तराखंड के हैं. इस लिस्ट में 28 महिला प्रत्याशी हैं. जबकि 47 उम्मीदवारों की उम्र  50 साल से कम है. इसमें एससी - 27, एसटी - 18 और ओबीसी वर्ग के  57 लोकसभा प्रत्याशी शामिल हैं.

  1. उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने जो चेहरे घोषित किए हैं, उनमें   ज्यादातर ऐसे हैं, जो 2014 में मोदी लहर के साथ दो बार चुनाव जीत चुके हैं. ऐसे में वो भी वाराणसी से पीएम मोदी के साथ हैट्रिक लगाने की तैयारी में जुटेंगे.
  2. उत्तर प्रदेश में कहा जा रहा था कि बीजेपी 70 प्लस के उम्मीदवारों का टिकट काट सकती है, लेकिन डुमरियागंज से जगदंबिका पाल, मथुरा से 75 साल की हेमा मालिनी, साक्षी महाराज को उन्नाव से टिकट देकर इस ट्रेंड को तोड़ने की कोशिश की गई है.
  3. बीजेपी ने 195 की लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्रियों को जगह दी है, यह संकेत देता है कि पार्टी को लगता है कि दस सालों के बाद भी सत्ता विरोधी लहर कहीं नहीं है. प्रो इनकंबेंसी वेव मोदी की गारंटी के तौर पर दिख रही है.
  4. बीजेपी की यूपी की लिस्ट में फिल्मी सितारों पर भी फिर भरोसा जताया गया है. हेमा मालिनी मथुरा से, आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव निरहुआ, गोरखपुर से रवि किशन को टिकट मिला है. दिल्ली में मनोज तिवारी और आसनसोल से भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह का भी नाम है.
  5. बीजेपी की लिस्ट में परिवारवाद की झलक भी नहीं दिखी है. एटा से कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह को छोड़ दें तो ज्यादातर अलग-अलग परिवारों से है.
  6. भाजपा ने जो लिस्ट जारी की है, उसमें 47 लोकसभा प्रत्याशियों की उम्र 50 साल से कम है. यानी करीब एक चौथाई प्रत्याशी राजनीतिक तौर पर युवा हैं. यह नई पीढ़ी को प्राथमिकता का संकेत दे रहा है.
  7. भाजपा ने जो 195 प्रत्याशियों का ऐलान किया है, उसमें 28 महिला प्रत्याशी हैं, जो करीब 15 फीसदी है. यह देखना होगा कि बीजेपी जिन 400-450 सीटों पर मैदान में उतरेगी, क्या उनमें 33 फीसदी उम्मीदवारों को मौका देगी.
  8. उत्तर प्रदेश भाजपा की लिस्ट में उम्र के पैमाने पर ज्यादा जोर नहीं दिया गया है, बल्कि राजनीतिक अनुभव पर भरोसा जताया गया है. राजनाथ सिंह, जगदंबिका पाल से लेकर महेंद्र नाथ पांडेय तक नाम इसमें शामिल हैं.
  9. बीजेपी ने अभी पीलीभीत, सुल्तानपुर जैसी सीटों पर उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं.पीलीभीत से वरुण गांधी और सुल्तानपुर से मेनका गांधी का टिकट कट सकता है. कानपुर शहर समेत कई और सीटों पर भी प्रत्याशी बदल सकता है.
  10. बीजेपी के सहयोगी दलों सुभासपा, रालोद, निषाद पार्टी और अपना दल को छह सीटें दी गई हैं. जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोक दल को बागपत, बिजनौर सीट दी जा सकती है. निषाद पार्टी के नेता संजय निषाद के बेटे प्रवीण निषाद भाजपा के टिकट पर लड़ेंगे चुनाव. निषाद पार्टी को संत कबीर नगर,अपना दल को मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज और सुभासपा को घोसी लोकसभा सीट दी जा सकती है.
  11.  
  12.  

 

 

Trending news