तीसरे चरण में दांव पर यादव कुनबे की साख, डिंपल यादव से लेकर शिवपाल के बेटे आदित्य चुनावी मैदान में
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2220529

तीसरे चरण में दांव पर यादव कुनबे की साख, डिंपल यादव से लेकर शिवपाल के बेटे आदित्य चुनावी मैदान में

Lok Sabha Chunav 3rd Phase Election 2024:  यूपी लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की गई. 7 मई को इन सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 

तीसरे चरण में दांव पर यादव कुनबे की साख, डिंपल यादव से लेकर शिवपाल के बेटे आदित्य चुनावी मैदान में

Lok Sabha Chunav 3rd Phase Election 2024:  लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा. जहां मैनपुरी से सपा प्रत्याशी डिंपल यादव, जयवीर सिंह समेत कई दिग्गजों की साख  दांव पर है. तीसरे चरण में कुल 100 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. 12 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई थी, 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की गई. 7 मई को इन सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 

किन सीटों पर कितने प्रत्याशी
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में जिन सीटों पर चुनाव होना है, उनमें  संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली लोकसभा सीट शामिल हैं, इनमें से सबसे ज्यादा प्रत्याशी बरेली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से हैं, जहां 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. संभल में कुल 12 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है. इसके बाद आगरा में 11, बदायूं में 11, हाथरस में 10, एटा में 10, फतेहपुर सीकरी में 9, आंवला में 9, मैनपुरी में आठ और फिरोजाबाद से सात प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. 

सपा ने जीती थीं दो सीटें 
2019 लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने तीसरे चरण की इन 10 सीटों में से दो पर जीत हासिल की थी, जिसमें मैनपुरी और संभल लोकसभा शामिल है. जबकि 5 सीटों पर वह दूसरे नंबर पर रही थी. तीसरा चरण समाजवादी पार्टी के लिए महत्वपूर्ण है, डिंपल यादव से लेकर शिवपाल यादव के बेट आदित्य यादव तक, यादव परिवार से कई सदस्य चुनाव लड़ रहे हैं. 

मैनपुरी सीट पर भी सभी की निगाहें होगीं, समाजवादी पार्टी से यहां से डिंपल यादव को टिकट दिया है जबकि उनके मुकाबले बीजेपी ने योगी सरकार में मंत्री जयवीर सिंह को मैदान में उतार दिया है. फिरोजाबाद में सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, बदायूं सीट से शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव मैदान में हैं. 

कन्फ्यूजन या रणनीति?अखिलेश ने 11 लोकसभा सीटों पर 3 से 4 बार तक क्यों बदले प्रत्याशी

कन्नौज से ताल ठोकेंगे अखिलेश, आज नामांकन के समय मौजूद रहेगा यादव कुनबा

 

Trending news