लखनऊ में बीजेपी की कायम रहेगी बादशाहत या सपा-बसपा लगा पाएंगी सेंध
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2223819

लखनऊ में बीजेपी की कायम रहेगी बादशाहत या सपा-बसपा लगा पाएंगी सेंध

Lucknow Lok Sabha chunav 2024 : लखनऊ लोकसभा सीट पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि रही है. अटल बिहारी वाजपेयी यहां से पांच बार सांसद चुने गए. लखनऊ लोकसभा सीट से वर्तमान में राजनाथ सिंह सांसद हैं.

Lucknow Lok Sabha chunav 2024

Lucknow Lok Sabha chunav 2024: यूपी में दूसरे चरण का मतदान संपन्‍न हो गया है. तीसरे चरण के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. ऐसे में यूपी की हॉट सीटों पर मंथन शुरू हो गया है. इन्‍हीं में से एक सीट है प्रदेश की राजधानी लखनऊ की. लखनऊ लोकसभा सीट पर बीजेपी ने दो बार के सांसद व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर दांव लगाया है. वहीं, बीजेपी के गढ़ में समाजवादी पार्टी ने लखनऊ मध्‍य से विधायक रविदास मेहरोत्रा को मैदान में उतारा है. बसपा ने सरवर मलिक पर भरोसा जताया है. 

लखनऊ लोकसभा सीट के बारे में 
लखनऊ लोकसभा सीट पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि रही है. अटल बिहारी वाजपेयी यहां से पांच बार सांसद चुने गए. लखनऊ लोकसभा सीट से वर्तमान में राजनाथ सिंह सांसद हैं. इसे बीजेपी का गढ़ कहा जाता है. साल 1991 से अभी तक इस सीट पर बीजेपी की बादशाहत कायम है. 

कौन हैं राजनाथ सिंह?
राजनाथ सिंह का जन्‍म 10 जुलाई 1951 को चंदौली जिले में हुआ है. राजनाथ सिंह ने गोरखपुर विश्‍वविद्यालय से मास्‍टर की डिग्री हासिल की है. राजनीतिक पारी शुरू करने से पहले राजनाथ सिंह प्रोफेसर रह चुके हैं. वह केबी डिग्री कॉलेज में प्रोफेसर थे. इमरजेंसी के दौरान कई महीने जेल में बंद रहने के दौरान 1975 में जन संघ ने राजनाथ सिंह को मीरजापुर जिले का अध्‍यक्ष बनाया. इसके बाद से अबतक वह कई बार मंत्री रह चुके हैं. साथ ही भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं. पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने राजनाथ सिंह को टिकट दिया था. राजनाथ सिंह ने सपा की पूनम शत्रुघ्न सिन्हा को 347302 वोटों से हराया था. 

कौन हैं रविदास मेहरोत्रा?
रविदास मेहरोत्रा वर्तमान में लखनऊ मध्य से सपा से विधायक हैं. भाजपा प्रत्‍याशी रजनीश गुप्ता को हराकर लखनऊ मध्य विधानसभा की सीट जीती थी. रविदास मेहरोत्रा का राजनीति से पुराना नाता रहा है. कॉलेज के दिनों से ही वह राजनीति को लेकर काफी सक्रिय रहते थे. यही वजह रही कि वह 251 बार जेल जाकर लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे ज्यादा जेल जाने के रिकॉर्ड दर्ज करा चुके हैं. कुछ माह पहले ही सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविदास मेहरोत्रा को लोकसभा प्रभारी बनाया था. रविदास मेहरोत्रा पहली बार 1989 में जनता दल के टिकट पर लखनऊ पूर्वी सीट से विधायक बने थे. 

कौन हैं सरवर मलिक?
बसपा ने लखनऊ लोकसभा सीट से मुस्लिम प्रत्‍याशी सरवर मलिक को चुनाव मैदान में उतारा है. सरवर मालिक लखनऊ की उत्तरी सीट से 2022 में बसपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं, हालांकि इस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. बीते नगर निगम चुनाव में बसपा ने सरवर मलिक की पत्नी शाहीन बानो को लखनऊ मेयर के लिए उम्मीदवार घोषित किया था, उन्हें भी बीजेपी की सुषमा खर्कवाल ने बुरी तरह से शिकस्त दे दी थी. सरवर मलिक बसपा सुप्रीमो मायावती के करीबी माने जाते हैं. 

Trending news