बुजुर्ग घर से डालेंगे वोट, 100 मिनट में पहुंचेगी पुलिस, जानें 2024 के लोकसभा चुनाव की 10 नई बातें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2159620

बुजुर्ग घर से डालेंगे वोट, 100 मिनट में पहुंचेगी पुलिस, जानें 2024 के लोकसभा चुनाव की 10 नई बातें

UP Lok Sabha Election 2024 Date: मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार (Rajeev Kumar) ने लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों की घोषणा से पहले चुनाव आयोग ने इस बार क्‍या खास होगा, इसको लेकर जानकारी दी है. साथ ही चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियों को लेकर भी बताया. 

Chief Election Commissioner Rajiv Kumar

UP Lok Sabha Election 2024 Date: चुनाव आयोग शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान कर रही है. तारीखों की घोषणा से पहले चुनाव आयोग ने इस बार क्‍या खास होगा, इसको लेकर जानकारी दी है. साथ ही चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियों को लेकर भी बताया. 85 साल से ऊपर वोटर को मतदान के लिए घर जाकर भी मतदान कराया जाएगा. अगर किसी की उम्र 85 साल है और वह मतदान तक आने में असमर्थ है तो वालंटियर उनके घर तक जाएंगे. साथ ही पहली बार वोट डालने जा रहे युवाओं के लिए भी खुशखबरी है. एक अप्रैल तक मतदाता सूची अपडेट की जाएगी. 

ऐसे करें किसी गड़बड़ी की शिकायत 
मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने बताया कि C Vigil app लॉन्‍च किया गया है. अगर किसी पोलिंग बूथ पर धांधली या अन्य चुनावी गड़बड़ी की शिकायत पर 100 मिनट के अंदर पुलिस और प्रशासन की टीम पहुंच जाएगी. इसके अलावा 24*7 नाम से नई व्यवस्था लागू होगी. इससे धन, बल और अन्य दुरुपयोगों को खत्म करेंगे. साथ ही 1950 हेल्पलाइन नंबर से भी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. कंट्रोल रूम में एक सीनियर अधिकारी मौजूद रहेगा. मिथ वर्सेस रिएलटी नाम से नई वेबसाइट चुनाव आयोग लॉन्‍च करेगा. इससे फेक न्यूज का खुद फैक्ट चेक करके चुनाव आयोग खुद सही जानकारी देगा.

सभा और जुलूस के लिए सक्षम एप से मिलेगी अनुमति
C-viga एप पर आदर्श आचार संहिता के उल्लघन संबंधी शिकायत पोटो/वीडियो टैग कर की जा सकती है. शिकायतोंके लिए NGRS Portal एवं टोल फ्री नंबर 1950 का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. प्रत्याशी एवं राजनैतिक दलों द्वारा आयोजित की जाने वाली सभाओं जुलूसों आदि की अनुमति के लिए Suvidha App उपलब्ध है. साथ-साथ Suvidha App के माध्यम से आनलाइन नामांकन भी किया जा सकता है. 

यहां करें आवेदन 
वहीं, ऐसे मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, ये मतदाता अपना नाम जुड़वा सकते हैं. voter.eci.gov.in पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से भी आनलाइन फार्म भरकर नाम जुड़वा सकते हैं. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि लगभग 54 लाख मतदाता पहचान पत्र पोस्ट ऑफिस के माध्यम से मतदाताओं को उपलब्‍ध करा दिया गया है. 

मतदाता सूची में नाम जुड़वाएं 
इसके अलावा सभी विधानसभा क्षेत्रों में Desficated AERO नियुक्त किए गए हैं, जो अपने विधानसभा क्षेत्र में स्थित समस्त स्कूल/कालेज/महाविद्यालय में FICK को सक्रिय करके उनको माध्यम से SVEEP गतिविधियों का पर्यवेक्षण करते हैं अभियान मैं हूं ना ।। का संचालन किया जाएगा. इसके जरिए प्रत्येक अर्ह व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में चेक कर सकता है, यदि उसका नाम मतदाता सूची में नहीं है तो फार्म 6 भरकर अपना नाम मतदात्ता सूची में जुड़वा सकता है. 

संवेदनशील बूथों की निगरानी होगी 
मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि ड्रोन से संवेदनशील पोलिंग बूथ की निगरानी की जाएगी. दोबारा मतदान पर सख्त सजा का प्रावधान होगा. 3 साल से पुराने अफसर बदले जाएंगे. इसके अलावा 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांगता वाले व्यक्ति घर से ही अपना वोट डाल सकेंगे. उन्‍होंने बताया कि 100 साल से ज्यादा उम्र के 2.18 लाख मतदाता हैं और दिव्यांगजनों की संख्या 88.4 लाख है. 

बूथों पर मिलेगी ये सुविधा 
भारतीय चुनाव आयोग के मुताबिक, सभी मतदान केंद्रों पर पीने के पानी, टॉयलेट, साइनेज, दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर, रैंप, सहायता केंद्र, वोटर फैसिलिटेशन सेंटर, पर्याप्त बिजली और शेड की व्यवस्था की जाएगी. 'सक्षम' ऐप के जरिए दिव्यांगजन ये सभी सुविधाएं ले सकते हैं. 

 

Trending news