यूपी में पहली बार अपॉर्टमेंट और कॉलोनियों के अंदर कर सकेंगे मतदान, जानें चुनाव आयोग की नई सुविधा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2161763

यूपी में पहली बार अपॉर्टमेंट और कॉलोनियों के अंदर कर सकेंगे मतदान, जानें चुनाव आयोग की नई सुविधा

Lok Sabha Electiom 2024 : उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नवदीप रिनवा ने कहा कि प्रदेश में ऊंचे अपार्टमेंट परिसरों और गेट वाली कॉलोनियों के अंदर भी मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. 

सांकेतिक तस्‍वीर

Lok Sabha Electiom 2024 : लोकसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान हो चुका है. यूपी समेत देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई. चुनाव आयोग इलेक्शन को लेकर तैयारियों में जुट गया है. वहीं, उत्‍तर प्रदेश में पहली बार ऊंची-ऊंची इमारतों और गेट वाली कॉलोनियों के अंदर भी चुनाव के लिए मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह बिल्‍कुल सच है. 

यह है खास तैयारी 
उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नवदीप रिनवा ने कहा कि प्रदेश में ऊंचे अपार्टमेंट परिसरों और गेट वाली कॉलोनियों के अंदर भी मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. उन्‍होंने कहा कि हमने ऐसे 217 अपार्टमेंट परिसरों और कॉलोनियों की पहचान की है. जहां पहली बार मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. 

कहां कितने मतदान केंद्र
इसमें दादरी में 68, नोएडा में 67, साहिबाबाद में 37, मुरादनगर में 8 और लोनी, गाजियाबाद और बख्शी-का-तालाब में सात-सात हैं मतदान केंद्र शामिल हैं. सीईओ ने कहा कि लगभग 82 हजार मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे की सुविधा होगी. सभी मतदान केंद्र भूतल पर ही बनाए जाएंगे. व्हीलचेयर, विकलांग मतदाताओं के लिए रैंप, शौचालय, पर्याप्त रोशनी, पीने के पानी व मतदाताओं की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है. 

दो किलोमीटर के अंदर मिल जाएगा बूथ 
साथ ही उन्होंने कहा कि हमने यह प्रयास किया है कि किसी भी मतदाता को वोट डालने के लिए दो किमी से अधिक की यात्रा न करनी पड़े. दो किलोमीटर की दूरी पर बूथ मिल जाए, ताकि दूरी की वजह से कोई भी वोट देने से रह न जाए. पिछले चुनाव में यह देखने को मिला था कि दूरी की वजह से लोग वोट डालने में कोतही करते हैं. इसलिए कोशिश रहेगी कि पास ही बूथ रहे. 

मतदान फीसदी बढ़ाने पर जोर 
इसके अलावा उन्‍हें अगर किसी तरह की दिक्‍कत है या बीमार हैं तो घर से भी वोट देने की व्‍यवस्‍था कराई जाएगी. उन्‍होंने कहा कि हमारे लिए हर एक वोट अमूल्‍य है, इसलिए मतदान फीसदी बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. नौजवान, महिलाओं और बुजुर्ग को वोट के लिए प्रेरित किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : दूसरे चरण के मतदान को लेकर उठी ये मांग, मुस्लिम संगठन ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र
 

 

Trending news