फेसबुक-व्हाट्सएप पर एक गलत मैसेज पहुंचा सकता है जेल, सावधान आचार संहिता लागू
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2160410

फेसबुक-व्हाट्सएप पर एक गलत मैसेज पहुंचा सकता है जेल, सावधान आचार संहिता लागू

Rajiv Kumar On Fake News:  मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने कहा कि आप चुनाव आयोग समेत किसी की भी आलोचना करने में स्‍वतंत्र हैं, लेकिन फेक न्यूज, अफवाहें फैलाने की आजादी नहीं है. 

Rajiv Kumar

Rajiv Kumar On Fake News: लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. सात चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने फर्जी खबर फैलाने वालों को सख्‍त हिदायत दे दी. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ भी आगे बढ़ाने से पहले पहले एक बार जरूर देख लें. 

फेक न्‍यूज फैलाने वालों पर रहेगी नजर 
मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने कहा कि आप चुनाव आयोग समेत किसी की भी आलोचना करने में स्‍वतंत्र हैं, लेकिन फेक न्यूज, अफवाहें फैलाने की आजादी नहीं है. हर राज्य के अधिकारियों को अधिकार दिया गया है ताकि वे आपत्तिजनक बयानों से जुड़ी पोस्ट हटाने को कह सकें. अगर कोई झूठी खबर फैला रहा है तो हम उसका पुरजोर मुकाबला करेंगे. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर झूठ बनाम हकीकत नाम से शृंखला शुरू की जाएगी. आप लोगों से भी अनुरोध है कि सोशल मीडिया पर कुछ भी आगे फैलाने से पहले एक बार जरूर देख लें. 

झूठ का बाजार बहुत बड़ा है
मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने कहा कि झूठ का बाजार बहुत बड़ा है. उन्‍होंने कहा कि झूठ को लेकर कुछ लाइनें लिखी हैं, झूठ के बाजार में रौनक तो बहुत है, गोया बुलबुले जैसी तुरंत ही फट जाती है, पकड़ भी लोगे तो क्या हासिल होगा सिवाय धोखे के. उन्‍होंने कहा कि हर फेक न्‍यूज फैलाने वालों पर हम लोगों की नजर है. इस पर सख्‍त कार्रवाई भी की जाएगी. 

नफरती भाषण से बचें 
उन्‍होंने कहा कि निष्‍पक्ष और स्‍वतंत्र चुनाव कराना बहुत मुश्किल है. ऐसे में 4एम तय किए गए हैं. इसमें बाहुबल, पैसा गलत सूचना और आचार संहिता का उल्‍लंघन शामिल है. आयोग सच और झूठ की जानकारी भी देगा. चुनाव प्रचार के दौरान राजनीतिक दल को भी नफरती भाषण देने से बचना चाहिए. साथ ही धार्मिक टिप्‍पणी भी करने से बचें. 

यह भी पढ़ें : UP Lok Sabha Election 2024 Date: पीएम मोदी की वाराणसी समेत 13 सीटों पर सातवें चरण में होंगे मतदान, यूपी लोकसभा चुनाव की तारीख तय

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव के साथ यूपी में विधानसभा उपचुनाव का ऐलान, देखें तारीखें
 

Trending news