उत्‍तराखंड में क्यों कटा निशंक और तीरथ सिंह रावत टिकट, लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी का बड़ा कदम
Advertisement

उत्‍तराखंड में क्यों कटा निशंक और तीरथ सिंह रावत टिकट, लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी का बड़ा कदम

Uttarakhand Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने अपनी पहली लिस्‍ट में उत्‍तराखंड की तीन सीटों पर उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. बुधवार को दो और नामों का ऐलान कर सभी पांचों सीटों पर उम्‍मीदवारों को चुनाव मैदान में उतार दिया है.

Uttarakhand Lok Sabha Election

Uttarakhand Lok Sabha Election 2024: भाजपा ने बुधवार को उम्‍मीदवारों की दूसरी लिस्‍ट जारी कर दी. 72 उम्‍मीदवारों में दो नाम उत्‍तराखंड से हैं. बीजेपी ने उत्‍तराखंड की हरिद्वार और पौढ़ी गढ़वाल सीट से दो नामों का ऐलान कर दिया है. ये दोनों नाम नए बताए जा रहे हैं. बीजेपी ने पहले से चर्चा हो रहे दो नामों को काट दिया है. गढ़वाल से दो बार के सांसद रहे तीरथ सिंह रावत और हरिद्वार से डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक का टिकट काट दिया है. माना जा रहा है कि बीजेपी ने इन दो बड़े चेहरों का टिकट काटकर कुछ बड़ा संकेत दिया है. 

दो पुराने नेताओं का टिकट कटा 
इससे पहले बीजेपी ने अपनी पहली लिस्‍ट में उत्‍तराखंड की तीन सीटों पर उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. बुधवार को दो और नामों का ऐलान कर सभी पांचों सीटों पर उम्‍मीदवारों को चुनाव मैदान में उतार दिया है. उत्‍तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में बीजेपी ने टिहरी से माला राज्‍य लक्ष्‍मी शाह, नैनीताल से अजय भट्ट, अल्‍मोड़ा से अजय टम्‍टा, हरिद्वार से त्रिवेंद्र सिंह रावत और गढ़वाल से पहली बार अनिल बलूनी को टिकट दिया है. 

अटकलों पर लगाया विराम 
इसी के साथ सभी अटकलों पर विराम लग गया. इससे पहले अटकलें लगाई जा रही थीं कि हरिद्वार से बीजेपी पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक को टिकट दे सकती है. निशंक वर्तमान में हरिद्वार से सांसद के अलावा केंद्र मंत्री थे. ऐसे में माना जा रहा था कि निशंक को रिपीट कर सकती है. वहीं, गढ़वाल सीट को लेकर चर्चा थी कि तीरथ सिंह रावत को टिकट दे सकती है. तीरथ सिंह वर्तमान में पौढ़ी गढ़वाल से सांसद हैं. माना जा रहा था कि बीजेपी यहां भी प्रत्‍याशी रिपीट कर सकती है. हालांकि, बीजेपी ने इन दोनों नामों को काट दिया है. नए चेहरों पर भरोसा जताया है. 

बड़ा उलटफेर किया 
बताया जा रहा है कि बीजेपी पुराने चेहरों का टिकट काट कर नए चेटरों पर भरोसा जताई है. ऐसे में लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा संकेत दिया है. इसके साथ ही इस बार बीजेपी ने टिकटों को लेकर एक और उलटफेर किया है. हरिद्वार लोकसभा सीट पर ब्राह्मण वर्चस्‍व सीट है. ऐसे में इस बार यहां से त्रिवेंद्र सिंह रावत पर दांव लगाया है. वहीं, पौढ़ी गढ़वाल लोकसभा सीट पर ठाकुरों का वर्चस्‍व है. ऐसे में यहां से बीजेपी ने ब्राह्मण चेहरा उतारा है.  

यह भी पढ़ें : BJP Candidate 2nd List 2024: बीजेपी ने जारी की दूसरी लिस्‍ट, उत्‍तराखंड से इन दो नामों की घोषणा, देखें उम्‍मीदवारों की पूरी LIST
 

Trending news