यूपी की इन हारी लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने बदल दिए प्रत्याशी, अंबेडकर नगर से रितेश पांडेय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2138292

यूपी की इन हारी लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने बदल दिए प्रत्याशी, अंबेडकर नगर से रितेश पांडेय

UP BJP Candidate List 2024: साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यूपी में 78 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इसमें 62 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही थी. बाकी सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था. इस बार 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने चार नए प्रत्‍याशियों पर दांव लगाया है, जहां पिछले चुनाव में उसे हार का सामना करना पड़ा था. 

UP BJP Candidate List 2024

UP BJP Candidate List 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने यूपी में 51 प्रत्‍याशियों की सूची जारी कर दी है. भाजपा की पहली लिस्ट में अधिकांश सांसदों को दोबारा टिकट दिया गया है. सिर्फ हारी हुई चार सीटों पर ही प्रत्याशी बदले गए हैं. हालांकि, अमरोहा में पिछले चुनाव में हारे प्रत्‍याशी को एक बार फ‍िर मौका दिया है. तो आइये जानते हैं किन चार सीटों पर भाजपा ने प्रत्‍याशी बदले हैं, जहां पिछले चुनाव में उसे हार मिली थी. 

कौन सी वो चार सीटें, जहां से बीजेपी हार गई थी  
बात पिछले चुनाव यानी साल 2019 का करते हैं. याद दिला दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यूपी में 78 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इसमें 62 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही थी. बाकी सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था. इस बार 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने चार नए प्रत्‍याशियों पर दांव लगाया है, जहां पिछले चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था.  

साकेत मिश्रा 
भाजपा ने इस बार श्रावस्‍ती से साकेत मिश्रा को चुनाव मैदान में उतारा है. साकेत मिश्रा नृपेंद्र मिश्रा के बेटे हैं. वह पिछला चुनाव लड़ने की कोशिश की थी, लेकिन उन्‍हें टिकट नहीं मिला था. इस बार उन्‍हें चुनाव मैदान में उतारा गया है. वैसे तो साकेत मिश्रा देवरिया कके कसिली गांव के रहने वाले हैं. हालांकि राजनीति के लिए उन्‍होंने ननिहाल (श्रावस्‍ती) को चुना. श्रावस्‍ती निवासी साकेत के नाना पंडित बदलूराम शुक्‍ला का क्षेत्र में काफी प्रभाव है. वह कांग्रेस से सांसद भी रह चुके हैं. श्रावस्‍ती में साकेत मिश्रा भी लोगों को जोड़ने में लगे हैं.  

रितेश पांडेय 
वहीं, दूसरी सीट अंबेडकर नगर की है. यहां से भाजपा ने रितेश पांडेय को प्रत्‍याशी बनाया है. रितेश हाल ही में बसपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं. रितेश ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा से प्रत्‍याशी थे और भाजपा उम्‍मीदवार मुकुट बिहारी को हराया था. अब भाजपा ने रितेश पांडेय को अंबेडकर नगर से चुनाव मैदान में उतारा है. 
  
कृपा शंकर सिंह और ओम कुमार 
तीसरा नाम कृपा शंकर सिंह का है. भाजपा ने कृपा शंकर सिंह को जौनपुर से प्रत्‍याशी बनाया है. वहीं, चौथी सीट है नगीना. भाजपा ने नगीना से ओम कुमार को प्रत्‍याशी बनाया है. 

यह भी पढ़ें : BJP Candidate List 2024: भाजपा के लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आज!, यूपी-उत्तराखंड के इन चेहरों का नाम संभव
 

Trending news