Amroha News: अमरोहा में कुंवर या कंवर, दानिश अली के मुकाबले में भाजपा के सबसे अमीर प्रत्याशी लोकसभा चुनाव मैदान में
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2217577

Amroha News: अमरोहा में कुंवर या कंवर, दानिश अली के मुकाबले में भाजपा के सबसे अमीर प्रत्याशी लोकसभा चुनाव मैदान में

 Amroha Lok Sabha Election Voting 2024:  दूसरे चरण में जिन 8 सीटों पर वोटिंग होनी है, उनमें अमरोहा ही एकमात्र सीट है, जहां पार्टी को हार मिली थी. 26 अप्रैल को यहां के मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे.  

amroha Lok Sabha Election 2024

Amroha Lok Sabha Election 2024: यूपी की अमरोहा लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में मतदान होगा. यह सीट बीजेपी के लिए इस लिए भी अहम है क्योंकि दूसरे चरण में जिन 8 सीटों पर वोटिंग होनी है, उनमें अमरोहा ही एकमात्र सीट है, जहां पार्टी को हार मिली थी. प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी से लेकर सीएम योगी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव से लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी प्रचार के जरिए अपने-अपने दल के प्रत्याशी के पक्ष में माहौल बना चुके हैं. 26 अप्रैल को यहां के मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे.  

12 प्रत्याशी मैदान में 
अमरोहा लोकसभा सीट पर कुल 12 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इनमें चार दलीय और 6 निर्दलीय हैं. बीजेपी ने यहां से कंवर सिंह तंवर को मैदान में उतारा है जबकि इंडिया गठबंधन से कुंवर दानिश अली उम्मीदवार हैं. बसपा ने यहां से मुजाहिद हुसैन को प्रत्याशी बनाया है. इसके अलावा  काशिफ हुसैन, जीतपाल राणा, कुमदेश कुमार, दानिश, सुरेश, नईमुद्दीन निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.  अखिल भारतीय परिवार पार्टी से सुहेल हैदर प्रत्याशी हैं.

2019 में बसपा के खाते में गई सीट 
2019 में अमरोहा से बसपा प्रत्याशी दानिश अली चुनाव जीते थे. लेकिन इस बार समीकरण बदल चुके हैं. तब सपा और बसपा एक साथ चुनाव लड़े थे. जबकि अब बसपा अकेले तो सपा और कांग्रेस साथ चुनाव लड़ रहे हैं. बसपा से निष्कासित दानिश अली कांग्रेस के टिकट पर अमरोहा से उम्मीदवार हैं. दानिश अली मूल रूप से हापुड़ के रहने वाले हैं. उनके दादा हापुड़ से विधायक और सांसद रह चुके हैं. दानिश अली ने जनता दल सेक्युलर से राजनीतिक पारी शुरू की.

बीजेपी प्रत्याशी कंवर सिंह तंवर
बीजेपी ने कंवर सिंह तंवर को फिर प्रत्याशी बनाया है.  2019 में भी वह बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े थे लेकिन दानिश अली से उनको करीब 63 हजार वोटों से हार का सामना करना पड़ा. 2014 में उन्होंने सपा प्रत्याशी हुसैना अख्तर को हराकर अमरोहा में कमल खिलाया था. शुरुआत में वह कांग्रेस में रहे लेकिन उनको बाबा रामदेव का करीब माना जाता है, कहा जाता है कि रामदेव के कहने पर ही वह भाजपा में आए.

बसपा से मुजाहिद हुसैन मैदान में
बसपा ने यहां से एक बार फिर मुस्लिम प्रत्याशी मुजाहिद हुसैन को मैदान में उतारा है. डॉ. मुजाहिद हुसैन मूल रूप से गढ़मुक्तेश्वर के रहने वाले हैं. डॉ. मुजाहिद हुसैन पेशे से डॉक्टर हैं, करीब दो साल पहले उन्होंने बसपा का दामन थामा था. उनकी पत्नी बागेजहां डासना की नगर पंचायत  अध्यक्ष हैं.

अमरोहा में 5 विधानसभा सीट
अमरोहा लोकसभा सीट में अमरोहा की तीन और हापुड़ के दो विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इनमें से तीन सीटें बीजेपी के पास हैं जबकि दो पर समाजवादी पार्टी का कब्जा है.

कुल 8 सीटों पर वोटिंग
दूसरे चरण में जिन 8 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. 2019 में अमरोहा सीट बसपा के खाते में गई थी. इसके अलावा मथुरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मेरठ, गौतमबुद्धनगर पर कमल खिला था. 

यह भी पढ़ें - कौन है सनातन पांडेय, जिन्हें सपा ने बलिया लोकसभा सीट से बनाया उम्मीदवार

यह भी पढ़ें -  आंवला सीट पर बसपा के फर्जी प्रत्याशी ने करा लिया नामांकन, सपा का खेल या बसपा की गलती

 

Danish Ali

Social Media Score

Scores
Over All Score 1
Digital Listening Score0
Facebook Score0
Instagram Score0
X Score60
YouTube Score0

Trending news