India VS Sri Lanka Asia Cup: श्रीलंका को 10 विकेट से हरा कर भारत ने जीता एशिया कप
trendingNow,recommendedStories0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1875092

India VS Sri Lanka Asia Cup: श्रीलंका को 10 विकेट से हरा कर भारत ने जीता एशिया कप

PM Vishwakarma Yojana 2023 LIVE Update: वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट सत्र में केंद्र सरकार ने एक योजना की घोषणा की थी जिसका नाम विश्वकर्मा योजना है और जिसको लॉन्च करने का समय आज आ गया है.

UP LIVE News
LIVE Blog

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना LIVE Update: वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट सत्र में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को लेकर बात की गई थी और इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वतंत्रता दिवस पर भी जिक्र किया था. इस योजना में 13000 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा जिसे आज विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री के द्वारा लॉन्च भी किया जाएगा.

17 September 2023
18:39 PM

Asia Cup 2023
एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को मिली जीत पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है.

18:38 PM

Asia Cup 2023
एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को मिली जीत पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है.

18:11 PM

गेदबाजों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत
गेंदबाजों की ओर से यह भारत के लिए सबसे बड़ी जीत है. भारत ने 263 गेंदे बाकी रहते यह जीत हासिल की. इससे पहले केन्या के साथ मैच में 231 गेंद रहते जीत लिया था. 

 

17:24 PM

Ind vs SL Final Match : एशिया कप पर भारत का कब्‍जा, अब वर्ल्‍ड कप की बारी 

एशिया कप 2023 को भारत ने जीत लिया है. भारतीय बल्‍लेबाजों ने बिना विकेट गिराए 51 रन बना लिए. बता दें कि श्रीलंका की टीम 50 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. 

15:41 PM

 IND Vs SL Live 
भारत को मैच के पहले ही ओवर में मिली सफलता, बुमराह ने कुसल परेरा को किया आउट. 

15:37 PM

 IND Vs SL Live 
बारिश बंद,   मैच हुआ शुरु, तीन बजकर 40 मिनट पर शुरू हुआ खेल, फाइनल के लिए टीम इंडिया में छह बदलाव

14:15 PM

कॉन्फ्रेंस टूरिज्म में हिस्सेदारी बढ़े
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भर में कॉन्फ्रेंस टूरिज्म तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. यह उद्योग 25 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का है. 32 हजार से ज्यादा प्रदर्शनियां दुनिया भर में लगती हैं. इतनी बड़ी इंडस्ट्री में भारत की हिस्सेदारी सिर्फ एक प्रतिशत है.

14:00 PM

तीन चरणों में होगा हितग्राहियों का चयन
गांव से लेकर शहरों में मौजूद ये कारीगर सदियों से बर्तन, ताले,जूते-चप्पल, कपड़े, खिलौने, सजावटी वस्तुएं,मूर्ति और कृषि औजार मुहैया कराते रहे हैं. इनकी बदौलत देश की अर्थव्यवस्था में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम का 30 प्रतिशत योगदान है. योजना के हितग्राहियों की पहचान तीन चरणों में होगी. पहला ग्राम पंचायत, दूसरा जिला कलेक्टर और अंतिम चरण में राज्य स्तर परीक्षण होगा.
हाथ के इन हुनरमंदों को गवर्मेंट ई-मार्केट प्लेस (जेएम पोर्टल) विश्वकर्मा हितग्राहियों को जोड़े जाने की घोषणा की गई है.
15 हजार रुपये तक के आधुनिक उपकरण प्रदान किए जाएंगे. प्रशिक्षण के दौरान इन्हें टूलकिट बुकलेट भी दी जाएगी. 12 अलग-अलग भाषाओं में मौजूद इस टूलकिट में आधुनिक प्रौद्योगिकी, औजार और बाजार की जानकारी मुहैया कराई गई है. वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनेंगे. बड़ी कंपनियां अपनी विनिर्माण योजना से जोड़ सकेंगी.

13:46 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया पीएम विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ

पीएम नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने 18 अलग-अलग शिल्प से जुड़े शिल्पकारों को सम्मानित भी किया.

13:42 PM

पुलिस ने बिल्डर के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा
देहरादून : देहरादून में बिल्डर के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए निर्देश दिए गए हैं. बताया जा रहा है कि बिल्डर पर समाचार पत्र में व्यक्तिगत व व्यावसायिक लाभ के लिए एसएसपी की फोटो प्रकाशित कराने का आरोप है. कार्यालय के पीआरओ शाखा ने मामले का संज्ञान लिया है. पुलिस की छवि धूमिल करने वालों के खिलाफ करेगी कानूनी कार्रवाई. प्रव्या डेवलपर्स के प्रोपराइटर अमित के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.

13:16 PM

India VS Sri Lanka Asia Cup: श्रीलंका ने जीता टॉस

एशिया कप फाइनल में श्रीलंका ने टॉस जीत लिया है. टॉस जीतकर श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. 

13:07 PM

देहरादून के बिल्डर के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश

देहरादून: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के बिल्डर के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए निर्देश दिए गए हैं. आरोप है कि बिल्डर ने व्यक्तिगत और व्यावसायिक लाभ के लिए न्यूजपेपर में एसएसपी की फोटो को प्रकाशित कराया था. कार्यालय के पीआरओ शाखा ने मामले का संज्ञान लिया. प्रव्या डेवलपर्स के प्रोपराइटर अमित के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. 

12:58 PM

अंबेडकरनगर में पुलिस और मनचलों के बीच मुठभेड़

अंबेडकरनगर में पुलिस मनचलों को गिरफ्तार कर मेडिकल के लिए ले जा रही थी. इस दौरान मनचलों ने सिपाही की बंदूक छीनकर भागने की कोशिश की. इस दौरान पुलिस और मनचलों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें दो मनचलों को गोली, लगी है. 

12:50 PM

मथुरा में छात्रा के शोषण का मामला

मथुरा के ब्रज चिकित्सा संस्थान से छात्रा के शोषण का मामला सामने आया है. छात्रावास में रहने वाली बिहार की छात्रा ने गंभीर आरोप लगाए है. मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल, उनकी पत्नी और साली पर उत्पीड़न का आरोप का आरोप लगा है. प्रिंसिपल ने अपने ऊपर लगे आरोपों को गलत बताया है. मथुरा पुलिस मामले की जांच कर रही है.

12:42 PM

पीएम विश्वकर्म योजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम विश्वकर्म योजना का शुभारंभ कर रहे हैं. इसको लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. जगह-जगह कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल का कहना है कि इससे शिल्पकारों को काफी फायदा पहुंचेगा. उन्हें आसानी से लोन भी मिल सकेगा. आधुनिक तकनीकी का भी अपने काम में इस्तेमाल कर सकेंगे. 

12:33 PM

राम मंदिर का निर्माण कार्य तेज

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी को लेकर निर्माण कार्य तेज कर दिया गया है. मंदिर के भूतल में फिनिशिंग कार्य चल रहा है. राम मंदिर में एक साथ 1.50 लाख से ज्यादा श्रद्धालु परिक्रमा कर सकेंगे. इसके लिए मंदिर की परिधि में 800 मीटर लंबे परकोटे का निर्माण किया जा रहा है. 

12:25 PM

यूपी के लोक निर्माण मंत्री बांदा पहुंचे

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद बांदा पहुंचे. मंत्री सर्किट हाउस में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे हैं. यहां से जितिन प्रसाध भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय जाएंगे और विश्वकर्मा योजना के सुभारंभ में शामिल होंगे.

12:16 PM

हरदोई में विद्युत सब स्टेशन में लगी आग

हरदोई में शॉर्ट सर्किट के चलते विद्युत सब स्टेशन में आग लग गई. आग लगने से विद्युत सब स्टेशन में हड़कंप मच गया. हरपालपुर फीडर की वीसीबी मशीन जलकर राख हो गई. कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. विद्युत सब स्टेशन में आग लगने से विद्युत कर्मी बाल-बाल बचे.

12:12 PM
संभल में पीएम मोदी के जन्मदिन पर आयोजन
 
संभल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर हवन का आयोजन किया गया. बीजेपी के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने हवन में आहुति देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दीर्घायु की कामना की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर वर्चुअल संबोधन कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री शामिल हुए. संभल में भाजपा जिला कार्यालय पर हवन पूजन का आयोजन किया गया.
12:01 PM

बागपत में रक्तदान अभियान का शूभारंभ

बागपत जिला अस्पताल में स्वैच्छिक रक्तदान महा अभियान का शुभारंभ हुआ. सभी सीएचसी में आज लगाया स्वास्थ्य मेला गया है. डीएम जेपी सिंह ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

11:56 AM

'पीएम विश्वकर्मा योजना' के शुभारंभ कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी 

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'पीएम विश्वकर्मा योजना' के शुभारंभ कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी कार्यक्रम में मौजूद है. 

11:49 AM

पीएम मोदी के जन्मदिन पर पूजा अर्चना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने गंगोत्री धाम में विशेष पूजा अर्चना की. भाजपा जिलाध्यक्ष सतेंद्र राणा ने गंगोत्री में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर विशेष पूजा की. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मां गंगा की आरती कर प्रधानमंत्री मोदी की दीर्घायु की कामना की. आरती में गंगोत्री मंदिर समिति और पुरोहित समाज के लोगों ने भाग लिया.

11:41 AM

प्रयागराज पुलिस ने बदमाशों को किया गिरफ्तार

प्रयागराज पुलिस ने सिविल लाइंस लूटकांड में शामिल बदमाशों को मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिया है. लूटकांड में शामिल बदमाशों की पुलिस से मुठभेड़ हुई. पुलिस की जवाबी फायरिंग में दो बदमाशों के पैर में गोली लगी है. बदमाश नीरज बंजारा के बाएं पैर में घुटने के नीचे गोली लगी है, जबकि दूसरे बदमाश किशन यादव के दाहिने पैर में गोली लगी है.

11:34 AM

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पीएम नरेंद्र मोदी को दी जन्मदिन की बधाई.

 

11:26 AM

लखनऊ में भारत की जीत के लिए हवन

आज भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. इसको लेकर देशभर में लोगों में उत्साह दिखाई दे रहा है. राजधानी लखनऊ में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक अनोखे तरीके का समर्थन देखने को मिला. स्कूली बच्चों ने भगवान श्री राम, लक्ष्मण और हनुमान जी के रूप में हवन पूजन किया. बच्चों का कहना है कि जिस तरह त्रेता युग में भगवान श्री राम ने लंका पर विजय हासिल करने के लिए हवन पूजन किया था उसी तरीके से कलयुग में लंका पर विजय हासिल करने के लिए हम लोग हवन पूजन कर रहे हैं.

11:18 AM

बसपा सुप्रीमो मायावती ने पीएम मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

 

11:10 AM

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

 

11:04 AM

UP News Live: सीतापुर-ब्रेक फर्जी तलबी का मामला

गैंगस्टर मुजीब अहमद से पुलिस पूछताछ करेगी. राइटर व्यास शुक्ला से भी होगी पूछताछ. अदालत से पुलिस को अनुमति मिल गई है. फर्जी तलबी बनाकर पेशी पर आया था न्यायालय मुजीब. गैंगस्टर मुजीब ने सेशन हवालात के पास लगाया था दरबार. पुलिस ने गैंगस्टर मुजीब सहित सात पर दर्ज कराया था मुकदमा.

11:02 AM
Sambhal News Live: गुलाब देवी ने किया पीएम मोदी को विश
संभल-माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने पीएम मोदी को जन्मदिन और विश्वकर्मा जयंती की  बधाई दी है.  पीएम के जन्मदिन पर कहा , जिस तरह भगवान विश्वकर्मा ने सृष्टि का सृजन कर सृष्टि को सुंदर बनाया, पीएम मोदी भी भगवान विश्वकर्मा की तरह भारत को दिव्य और सुंदर बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं. पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत में राम राज्य की कल्पना साकार हो रही हैं.
10:08 AM
UP News Live:  सीएम योगी का वाराणसी दौरा
सीएम योगी कल शाम को वाराणसी का दौरा कर सकते है. पीएम मोदी के काशी आगमन को लेकर चल रही तैयारियों का जायज़ा लेंगे सीएम.
10:06 AM
UP News Live:  झूंसी इलाके में पुलिस और लुटेरों के बीच हुई मुठभेड़
प्रयागराज सिविल लाइंस में दिनदहाड़े सात लाख की लूट का मामला. लूटकांड में शामिल आरोपियों की पुलिस से मुठभेड़ हुई.  झूंसी इलाके में पुलिस और लुटेरों के बीच हुई मुठभेड़.मुठभेड़ में दो लुटेरों को पैर में लगी गोली. घायलवस्था में इलाज के लिए भेजा गया अस्पताल. घायल लुटेरों के दो अन्य साथी भी हुए गिरफ्तार. लुटेरों के कब्जे से लाखों रुपये की नगदी बरामद. तीन दिन पहले सिविल लाइंस में सात लाख की लूट को दिया था अंजाम
10:03 AM

Baghpat News: मेरठ -सोनीपत हाइवे पर  दर्दनाक हादसा 
तेज रफ्तार कार ने एक बाइख को टक्कर मारी. बाइक सवार युवक की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई. एक घायल हो गया. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिा है और तफ्तीश में जुटी है. कोतवाली बागपत क्षेत्र में मीतली गांव के पास हुआ हादसा.

 

09:56 AM

UP News Live: देश में पहली बार यूपी में वॉट्सएप चैनल
सीएम योगी  वह पहले मुख्यमंत्री हैं जो आम नागरिकों से संवाद के लिए व्हाट्सएप चैनल का उपयोग कर रहे हैं. यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश भारत के विकास इंजन के रूप में पूरी लगन से काम कर रहा है.  सही मायने में यूपी अब भारत की विकास यात्रा का अभिन्न अंग बन गया है.  CM योगी की इस अनोखी पहल से आम लोगों को बहुत फायदा मिलेगा. क्योंकि अब हर किसी को प्रदेश की हर योजना और सीएम कार्यालय की हर खबर की जानकारी अपने फोन पर मिलेगी. 

 

09:45 AM

UP News Live: YashoBhoomi' का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

Yashobhumi Convention Center: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 17 सिंतबर यानी आज दिल्ली के द्वारका में एशिया के सबसे बड़े इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICEC) 'यशोभूमि' का उद्घाटन करेंगे. यह कन्वेंशन सेंटर भारत मंडपम से भी बड़ा है. यह दुनिया के सबसे बड़े MICE (मीटिंग्स, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एग्जीबिशन) सेंटर में से एक होगा. इसके अलावा पीएम आज द्वारका सेक्टर -21 से यशोभूमि द्वारका सेक्टर -25 तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का भी इनॉगरेशन करेंगे.

09:34 AM

UP News Live: कोलंबो में आसमान साफ 
आज एशिया कप का फाइनल मुकाबला भारत श्रीलंका के बीच  खेला जाएगा. फाइनल मैच दोपहर ३ बजे से शुरू होगा. मैच फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है.

09:33 AM
Lucknow News: रोडवेज बसों में लगेंगे सेंसर 
लखनऊ-डीजल चोरी रोकने के लिए रोडवेज बसों में  सेंसर लगेंगे. परिवहन निगम प्रशासन की ओर से सेंसर युक्त डिवाइस का इस्तेमाल किया जाएगा. नई बसों में इन डिवाइस को लगाकर ही लिया जाएगा.  टेंडर शर्तों में किया गया इसे जरूरी. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम प्रशासन के लिए डीजल चोरी बड़ी समस्या है सेंसर, चोरी की घटना होने पर तत्काल संबंधित अधिकारियों को सूचित कर देंगे अभी केवल रेलवे के इंजनों में इस तकनीक का किया जाता है इस्तेमाल.
09:20 AM

Lucknow News: योगी आदित्यनाथ का वॉट्सऐप चैनल 

इस व्हाट्सएप चैनल में यह भी उल्लेख किया गया कि संचार का यह नया और प्रभावशाली मंच लोक कल्याण और सरकारी पहल से संबंधित सूचनाओं का तेजी से प्रसारण सुनिश्चित करेगा. इस चैनल की खास बात यह है कि इससे कोई भी जुड़ सकता है.  मुख्यमंत्री कार्यालय से सीधे और त्वरित अपडेट प्राप्त करने के लिए इस व्हाट्सएप चैनल से लोग आसानी से जुड़ सकते हैं. मा. मुख्यमंत्री कार्यालय से सीधे व त्वरित सूचनाएं प्राप्त करने हेतु इस Whatsapp Channel से अवश्य जुड़ें...

09:16 AM

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का वॉट्सऐप चैनल 
Yogi Adityanath Office WhatsApp Channel: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के कार्यालय ने प्रदेश के लोगों से सीधे संवाद स्थापित करने के लिए एक वॉट्सऐप चैनल लॉन्च किया है. इस वॉट्सऐप चैनल के जरिए यूपी के लोगों को राज्य की हर जानकारी सीधे-सीधे मिलेगी. अब यूपी की जनता को मुख्यमंत्री कार्यालय से प्रदेश की हर जानकारी डायरेक्ट मिल सकेगी. प्रदेश के लोग सीधे वॉट्सऐप के जरिए सीएम योगी से संवाद स्थापित कर सकेंगे. इस चैनल से कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है. इस चैनल के माध्यम से लोग आसानी से अपने विचार और चिंताएं सीएम कार्यालय के साथ शेयर कर सकते हैं.  इस बात की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सीएम ऑफिस उत्तर प्रदेश सरकार के हैंडल से दी गई है.

 

09:13 AM

 

Lucknow News: राजनाथ समेत ये मंत्री करेंगे शिरकत
लखनऊ में प्रदेश सरकार के मंत्री  सुरेश खन्ना लखनऊ महानगर एवं जिला,  सूर्य प्रताप शाही देवरिया,  स्वतंत्र देव सिंह उन्नाव, धर्मपाल सिंह सम्भल,  लक्ष्मीनारायण चौधरी अलीगढ़ महानगर,  नंदगोपाल गुप्ता नंदी कानपुर उत्तर, दक्षिण तथा ग्रामीण,  जयवीर सिंह फिरोजाबाद महानगर,  योगेन्द्र उपाध्याय फर्रूखाबाद,  राकेश सचान फतेहपुर, बेबी रानी मौर्य झांसी जिला व महानगर,  जितिन प्रसाद बांदा,  आशीष पटेल सुल्तानपुर,  ए.के शर्मा सिद्धार्थनगर तथा  अनिल राजभर मऊ में सेवा पखवाड़ा के तहत आयोजित कार्यक्रमों में सम्मिलित रहेंगे। इसके साथ ही क्षेत्रीय अध्यक्ष श्री प्रकाश पाल कानपुर में तथा श्री दुर्विजय सिंह शाक्य शाहजहांपुर महानगर में सम्मिलित होगें. श्री राय ने बताया कि प्रदेश सरकार के मंत्री श्री जसवंत सैनी शामली, श्री कपिल देव अग्रवाल बिजनौर, श्री असीम अरूण गाजियाबाद जिला, श्री अरूण सक्सेना बुलंदशहर, श्री नितिन अग्रवाल हाथरस, श्री दिनेश प्रताप सिंह रायबरेली, श्री गिरीश चन्द्र यादव रामपुर, श्री संजय गंगवार अमरोहा, श्री बृजेश सिंह गौतमबुद्धनगर, श्री अनूप प्रधान वाल्मीकि मैनपुरी, श्री संदीप सिंह कासगंज, श्रीमती प्रतिभा शुक्ला कानपुर देहात, श्रीमती रजनी तिवारी कन्नौज, श्री दयाशंकर सिंह बस्ती, श्री अजित पाल औरैया, श्री रामकेश निषाद ललितपुर, श्री सतीश शर्मा बाराबंकी, श्री दानिश अंसारी बहराइच, श्री राकेश राठौर श्रावस्ती, श्री मयंकेश्वर सिंह अमेठी, श्रीमती विजयलक्ष्मी गौतम संतकबीरनगर में सेवा पखवाडा के तहत आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित रहेंगे.

08:38 AM

Lucknow News: राजनाथ सिंह का लखनऊ दौरा आज
लखनऊ: देश के रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह का लखनऊ दौरा आज. लखनऊ में कई जगहों पर चल रहे ओवर ब्रिज निर्माण का लेंगे जायजा. गोमती नगर में बन रहे रेलवे स्टेशन का करेंगे निरीक्षण. लखनऊ में ब्रिज मैन के नाम से जाने जाते हैं राजनाथ सिंह. जाम से निजात दिलाने के लिए शहर में राजनाथ ने कई ब्रिजों का कराया निर्माण.

08:32 AM

Ayushman Bharat scheme: वेलनेस सेंटर पर आयुष्मान मेला
इस कैंपेन के तहत देश में एक लाख 17 हजार से ज्यादा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयुष्मान मेला लगाया जाएगा, जहां पर हेल्थ की जांच की जाएगी.  सभी ब्लॉक लेवल के अस्पताल में मेडिकल कॉलेज भी हेल्थ कैंप लगाए जाएंगे. आयुष्मान ऐप के जरिए भी कार्ड हासिल किया जा सकता है. आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार अबतक कुल 45.30 करोड़ से ज्यादा आयुष्मान खातों को डिजिटल किया जा चुका है.

08:02 AM

Ayushman Bharat scheme: आयुष्मान भव: कैंपेन की आज होगी शुरुआत
आज यानी 17 सितंबर का प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) का  73वां जन्मदिन है.  पीएम मोदी के जन्मदिन (Narendra Modi Birthday) के मौके पर देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर सरकार देश के लोगों को स्वास्थ सेवाओं का तोहफा दे रही है.  17 सितंबर यानी आज से आयुष्मान भव: कैंपेन की शुरुआत हो रही है.

07:52 AM

PM Modi Birthday: देहरादून में स्वच्छता लीग मैराथन का आयोजन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर राजधानी देहरादून में स्वच्छता लीग मैराथन का आयोजन किया गया. जिसमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ में भारी संख्या में मैराथन में लोगों ने हिस्सा लिया. इस मौके पर कई प्रशासनिक अधिकारी और मेयर देहरादून भी मौजूद रहे. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दीर्घायु होने की कामना की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को लेकर उत्तराखंड के युवाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है.

07:51 AM

PM Vishwakarma Yojana 2023: सीएम योगी ने कहा- 'नर सेवा ही नारायण सेवा'

07:50 AM

PM Vishwakarma portal: फ्री रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे लाभार्थी 
पीएम विश्वकर्मा (PM Vishwakarma) की पूरी फंडिंग केंद्र सरकार के द्वारा की जाएगी जिसके लिए 13,000 करोड़ रुपये का आउटले तैयार किया गया है. इस योजना के जरिए पीएम विश्वकर्मा पोर्टल (PM Vishwakarma portal) को इस्तेमाल में लाया जाएगा जो बायोमेट्रिक आधारित होगा. इस पोर्टल के तहत कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के जरिए लाभार्थियों का फ्री में ही रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा.

 

07:48 AM

PM Vishwakarma Yojana 2023: 'पीएम विश्वकर्मा' योजना को लॉन्च करेंगे।"

07:47 AM

PM Vishwakarma Yojana 2023: कामगारों को क्या क्या दिया जाएगा
इस योजना के तहत लाभार्थियों को क्या क्या दिया जाए जाए आइए इसकी लिस्ट एक बारे देख लीजिए. 
पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट व आईडी कार्ड
बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग से जुड़े स्किल अपग्रेडेशन
15,000 रुपये का टूलकिट प्रोत्साहन
पहली किस्त में 5%की रियायती ब्याज दर पर 1 लाख रुपये
दूसरी किस्त पर 2 लाख रुपये तक कोलेटरल फ्री क्रेडिट सपोर्ट
डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए इन्सेंटिंव
मार्केटिंग सपोर्ट के जरिए मान्यता 
स्किल ट्रेनिंग और 500 रुपये प्रतिदिन स्टाइपेंड मिलेंगे.

07:46 AM

PM Vishwakarma Yojana 2023: विश्वकर्मा योजना का इन्हें मिलेगा लाभ 
चटाई, झाड़ू बनाने वाले
पारंपरिक गुड़िया और खिलौने बनाने वाले
नाई, मालाकार, धोभी
दर्जा, मछली का जाल बनाने वाले

07:44 AM

PM Vishwakarma Yojana 2023: विश्वकर्मा जयंती पर सीएम का ट्वीट

07:42 AM

PM Vishwakarma Yojana 2023: सीएम योगी ने पीएम मोदी को उसके जन्मदिन के अवसर पर उन्हें बधाई दी. 

07:41 AM

PM Vishwakarma Yojana 2023: विश्वकर्मा योजना पर सीएम योगी का ट्वीट

07:15 AM

PM Vishwakarma Yojana 2023: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का इन्हें मिलेगा लाभ
किस-किस को मिलेगा लाभ

पूरे भारत में यह योजना ग्रामीण व शहरी इलाकों के के कारीगरों और शिल्पकारों की मदद करेगी. इस योजना के अंतर्गत 18 पारंपरिक व्यवसायों को लिस्ट में रखा गया है. 
कारपेंटर, नाव बनाने वाले
अस्त्र बनाने वाले, लोहार
ताला बनाने वाले
हथौड़ा और टूलकिट निर्माता
सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार
मोची, राज मिस्त्री, डलिया

06:40 AM

PM Modi Birthday: पीएम मोदी को जन्मदिन की दी शुभकामनाएं
सीएम योगी ने ट्वीट कर पीएम मोदी को जन्मदिन की दी शुभकामनाएं. सीएम ने लिखा- मां भारती के परम उपासक, 'नए भारत' के शिल्पकार, 'विकसित भारत' के स्वप्नद्रष्टा, 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के प्रति संकल्पित, विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय राजनेता, देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई! 'विकसित भारत' के निर्माण के लिए आपका समर्पण और विजन अतुलनीय है. प्रभु श्री राम की कृपा से आपको दीर्घायु एवं उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति हो. आपका यशस्वी नेतृत्व हम सभी को प्राप्त होता रहे, यही प्रार्थना है.

06:37 AM

PM Vishwakarma Yojana 2023: कामगारों को 1 लाख रुपए का लोन
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 18 व्यवसायों से जुड़े लोगों को लाभ होगा. योजना पर वित्त वर्ष 2023-24 से लेकर 2027-28 तक कुल 13,000 करोड़ रुपए खर्च होंगे जिसका लाभ देशभर में करीब 30 लाख पारंपरिक कारीगरों को लाभ होगा, पहले चरण में कामगारों को 1 लाख रुपए का लोन 5% ब्याज दर से दिया जाएगा. योजना के अगले चरण में इस रकम 2 लाख रुपए करने की योजना है.

06:36 AM

PM Vishwakarma Yojana 2023: पीएम मोदी आज योजना को करेंगे लॉन्च 
आज यानी 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ऐसी योजना को लॉन्च करने जा रहे हैं जिससे 18 व्यवसायों से जुड़े लोगों को लाभ पहुंचेगा. यह योजना है प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना जिसके लिए 13 हजार करोड़ का आउटले (फंड) तैयार किया गया है.

Trending news