Janmashtami 2024 Highlights: राधे-कृष्ण का 100 करोड़ का शृंगार, जन्माष्टमी की मथुरा से काशी तक धूम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2400079

Janmashtami 2024 Highlights: राधे-कृष्ण का 100 करोड़ का शृंगार, जन्माष्टमी की मथुरा से काशी तक धूम

Janmashtami 2024 Highlights News Updaets: देशभर में आज श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी मनाई जा रही है. मथुरा वृंदावन में खास तैयारियां की गई हैं. सीएम योगी आज मथुरा में ब्रजवासियों के साथ कृष्‍ण जन्‍मोत्‍सव मनाया. इसके साथ ही राधा-कृष्ण को करीब 100 करोड़ के गहनों से सजाया गया है. 

Janmashtami 2024 Live
LIVE Blog

Uttar Pradesh News 26 August 2024 Highlights Updates: यूपी समेत देशभर में आज श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी की धूम है. यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कृष्‍ण जन्‍मोत्‍सव पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. वह कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी महोत्‍सव में शामिल होने के लिए आगरा से मथुरा पहुंचे. इस दौरान सीएम योगी ने श्रीकृष्ण जन्मस्थल के दर्शन किए. वहीं, पूरे मथुरा-वृंदावन को छावनी में तब्‍दील कर दिया गया है. 4100 सुरक्षाकर्मियों को चप्‍पे-चप्‍पे पर तैनात किया गया है. मथुरा-वृंदावन के अलावा लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी समेत अन्‍य शहरों में भी जन्‍माष्‍टमी धूमधाम से मनाई जा रही है. zeeupuk वेबसाइट पर उत्तर प्रदेश की हर खबरों का अपडेट मिलता रहता है. 

26 August 2024
19:25 PM
17:09 PM

Janmashtami 2024 Live: कर्णप्रयाग में जन्माष्टमी का जश्न
श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व कर्णप्रयाग में धूमधाम के साथ मनाया गया । श्री कृष्ण भगवान के रूप में स्कूल पहुचे सरस्वती शिशु मंदिर के बच्चो ने नगर में शोभा यात्रा निकाली और मुख्य बाजार में विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए । मुख्य अतिथि रामकृष्ण भट्ट द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया । आपको बता दें कि श्री कृष्ण जन्मोत्सव के ही दिन सन 1964 को विश्व हिन्दू परिषद की स्थापना भी हुई थी ।

16:53 PM

Janmashtami 2024 Live: कई घरों में  जन्मे साक्षात श्रीकृष्ण
आज पूरा देश जन्माष्टमी के खुशियों में डूबा हुआ है. घर-घर कृष्ण कन्हाई का जन्म उत्सव मनाया जा रहा है. इस बीच कई घर ऐसे भी हैं जहां पर साक्षात कान्हा जी ने जन्म लिया है जी हां हम बात कर रहे हैं जन्माष्टमी के खास दिन में जन्मे बच्चों की बरेली में तमाम निजी और सरकारी अस्पताल में कई ऐसे परिवार हैं जिम आज कन्हैया जी ने स्वयं बाल रूप में जन्म लिया है इस खुशी को जन्माष्टमी के पर्व की खुशी को कान्हा के जन्म सही मायने में दो गुना कर दिया है हमारे संवाददाता अजय कश्यप ने बरेली का जायजा लिया तो कई माय ऐसे मिली जिनकी गोद में कन्हैया जी किलकारी भर रहे थे.

 

16:25 PM

Janmashtami 2024 Live: सीएम योगी ने दी जन्माष्टमी की बधाई
मथुरा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "मैं प्रदेशवासियों को श्री कृष्ण जन्माष्टी की बधाई देता हूं और प्रभु से सुख-समृद्धि की कामना करता हूं...प्रभु से कामना करता हूं कि आपको इतनी शक्ति दें कि आपका व्यक्तिगत जीवन, पारिवारिक जीवन और सामाजिक जीवन मंगलमय हो और आप सभी मिलकर विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान करने के लिए तैयार हो सकें..."

 

14:53 PM

"Janmashtami 2024 Live: पूरे देश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम 
हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की 
मंदिरों में लगी भक्तों की भीड़ 

14:43 PM

"Janmashtami 2024 Live: 27 अगस्त को अयोध्या के मठ मंदिरों में जन्माष्टमी
अयोध्या के मठ मंदिरों में 27 अगस्त को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा. मठ मंदिरों से लेकर चौक चौराहे और बाजारों तक लड्डू गोपाल की मांग भी बढ़ गई है. दूर दराज से आने वाले श्रद्धालु अयोध्या में लड्डू गोपाल की भारी मात्रा में खरीदारी भी कर रहे हैं.  

14:37 PM

"Janmashtami 2024 Live: कान्हा का कैसे होगा श्रृंगार
श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास महाराज आज मध्य रात्रि में श्रीकृष्ण जन्मभूमि में नंदलाला का जन्म महाभिषेक करेंगे. इसके लिए वे मथुरा पहुंच चुके हैं. उनके सानिध्य वेद मंत्रोच्चारों के बीच ठाकुरजी का अभिषेक सोने और चांदी से जड़ित शंख से किया जाएगा.  

14:36 PM

"Janmashtami 2024 Live: अयोध्या में जन्मोत्सव की धूम
भगवान राम की नगरी में भी कान्हा का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर मठ मंदिरों को खूब सजाया गया है. वहीं, भव्य राम मंदिर में इस उत्सव की एक अलग ही छटा दिखाई दे रही है.

 

14:27 PM

"Janmashtami 2024 Live: जन्माष्टमी 2024 भोग
श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कान्हा को 56 भोग लगाया जाता है. साथ ही कान्हा को माखन मिश्री अधिक प्रिय है, इसलिए जन्माष्टमी पर उन्हें माखन मिश्री का भोग जरुर चढ़ाएं. धनिया की पंजीरी के बिना जन्माष्टमी का पर्व अधूरा माना जाता है. साथ ही पंचामृत, खीर, पेड़े, लड्डू भी आप प्आरसाद के रुप में चढ़ा सकते हैं.

14:16 PM

Janmashtami 2024 Live: देहरादून पुलिस लाइन में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर कार्यक्रम

देहरादून पुलिस लाइन में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर राजधानी के सभी थाने लगाएंगे झांकी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी झांकी में कार्यक्रम में होंगे शामिल श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर संगीत कार्यक्रम का किया जाएगा आयोजन प्रथम द्वितीय तृतीय झांकी को किया जाएगा पुरस्कृत.

13:39 PM

"Janmashtami 2024 Live: जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को कैसे सजाएं?
लड्डू गोपाल के लिए कानों के कुंडल, गले की माला, बासुंरी, मोर पंख आदि सामान घर लाएं. इस दिन सबसे पहले लड्डू गोपाल की मूर्ति को दही, दूध, घी और गंगाजल स्नान कराएं.

13:37 PM

"Janmashtami 2024 Live: लखनऊ के राधा कृष्ण मंदिर पहुंचे सपा प्रमुख अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर राधा कृष्ण मंदिर में की पूजा-अर्चना

 

12:49 PM

Janmashtami 2024 Live: जन्माष्टमी पर वास्तु अनुसार सजाएं झांकी
जन्माष्टमी का उत्सव बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन लोग घरों में कान्हा के लिए झांकी सजाते हैं. मान्यता है कि इससे वास्तु दोष, नकारात्मक ऊर्जा और कालसर्प दोष दूर होता है. घर पर सुख-समृद्धि आती है और भाग्योदय होता है.

12:48 PM

Janmashtami 2024 Live: जन्माष्टमी दो दिन क्यों मनाई जाती है?
जन्माष्टमी हर साल दो दिन मनाई जाती है. स्मार्त और वैष्णव संप्रदाय अलग-अलग तिथि होने के कारण अलग-अलग दिन जन्माष्टमी मनाते हैं. पहली तिथि पर स्मार्त और दूसरी तिथि को वैष्णव संप्रदाय जन्माष्टमी मनाते हैं. इस साल भी 26 अगस्त को मथुरा समेत कई जगहों पर जन्माष्टमी मनाई जाएगी. वहीं वृंदावन में 27 अगस्त को जन्माष्टमी होगी.  

12:31 PM

Janmashtami 2024 Live: जन्माष्टमी पर क्या है खीरे का महत्व
जन्माष्टमी पूजा में डंठल वाले खीरे का खास महत्व होता है. खीरे के डंठल को गर्भनाल मानकर खीरे को काटकर तने से अलग किया जाता है. जन्माष्टमी पर खीरे को डंठल से अलग करने की धार्मिक मान्यता अनुसार, जन्म के बाद कृष्ण को मां देवकी से अलग करने का प्रतीक माना जाता है.

12:12 PM

Janmashtami 2024 Live: श्रीकृष्ण के मंत्र
"कृं कृष्णाय नमः"  
"ॐ देविकानन्दनाय विधमहे वासुदेवाय धीमहि तन्नो कृष्ण:प्रचोदयात"  
"हरे कृष्ण, हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण, हरे हरे राम, हरे राम, राम राम, हरे हरे"  
"ऊं श्रीं नमः श्रीकृष्णाय परिपूर्णतमाय स्वाहा"   
"ओम क्लीम कृष्णाय नमः''
"श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारे, हे नाथ नारायण वासुदेवा"  
"गोकुल नाथाय नमः  

11:59 AM

Janmashtami 2024 Live: जन्माष्टमी पर धनिया पंजीरी भोग क्यों लगाते हैं?
जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को धनिया की पंजीरी का भोग जरूर लगाया जाता है, क्योंकि यह कृष्ण के प्रिय भोगों में एक है. कान्हा को धनिया पंजीरी चढ़ाने के बाद इसे प्रसाद स्वरूप भक्तों में भी बांटा जाता है. जो लोग व्रत रखते हैं वह धनिया पंजीरी प्रसाद खाकर ही व्रत खोलते हैं.  

 

11:57 AM

Janmashtami 2024 Live: जन्माष्टमी और सोमवार का अद्भुत संयोग
कहा जाता है कि अगर जन्माष्टमी सोमवार या बुधवार के दिन पड़े तो यह काफी शुभ और दुर्लभ संयोग है. ऐसा इसलिए क्योंकि पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान कृष्ण का जन्म बुधवार के दिन हुआ था और 6 दिन बाद सोमवार को कृष्ण का नामकरण हुआ था.

11:27 AM

Janmashtami 2024 Live: कृष्ण की पूजा के लिए आज बस इतना समय
आज जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण की पूजा के लिए रात 12:00 से 12:45 तक का शुभ समय रहेगा. ऐसे में भक्तों को लड्डू गोपाल की पूजा के लिए सिर्फ 45 मिनट का समय मिलेगा.

11:00 AM

Janmashtami 2024 Live: अयोध्या रामनगरी में दो दिन मनाई जाएगी श्री कृष्ण जन्मोत्सव
अयोध्या में राम मंदिर में 27 अगस्त को मनाई जाएगी जन्माष्टमी
अयोध्या के अन्य मठ मंदिरों में आज मनाया जायेगा उत्सव
अयोध्या धाम में 14 स्थान पर सजाई जा रही झांकी

10:32 AM

Janmashtami 2024 Live: मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर विशेष पूजा
कार्यक्रम में CM योगी का संबोधन
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की हृदय से बधाई- CM
प्रभु से यही प्रार्थना करता हूं- CM
'सुख, समृद्धि हमारे प्रदेश-देश पर बरसता रहे'

10:14 AM

Janmashtami 2024 Live: "प्रभु से कामना करता हूं कि आपको इतनी शक्ति दें कि आपका व्यक्तिगत जीवन"-योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "मैं प्रदेशवासियों को श्री कृष्ण जन्माष्टी की बधाई देता हूं और प्रभु से सुख-समृद्धि की कामना करता हूं...प्रभु से कामना करता हूं कि आपको इतनी शक्ति दें कि आपका व्यक्तिगत जीवन, पारिवारिक जीवन और सामाजिक जीवन मंगलमय हो और आप सभी मिलकर विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान करने के लिए तैयार हो सकें..."

09:33 AM

Janmashtami 2024 Live: श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में सीएम योगी ने की पूजा

मथुरा में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में पूजा-अर्चना की.

09:30 AM

Janmashtami 2024 Live:मथुरा में मुख्यमंत्री योगी ने किया पौधारोपण

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो-अनुसंधान संस्थान में 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत पौधारोपण किया.

09:29 AM

Janmashtami 2024 Live: सीएम धामी ने दी जन्माष्टमी की बधाई  

09:28 AM

Janmashtami 2024 Live: सीएम योगी ने दी जन्माष्टमी की बधाई  

09:27 AM

Janmashtami 2024 Live: राहुल गांधी ने दी जन्माष्टमी की बधाई  

09:25 AM

Janmashtami 2024 Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी जन्माष्टमी की बधाई 

08:49 AM

Janmashtami 2024 Live:श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में भक्तों की भीड़ 
दिल्ली: श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी.

08:47 AM

Janmashtami 2024 Live: ISKON मंदिर में भक्तों का सैलाब
नोएडा में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर नोएडा के ISKON मंदिर में भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. 

08:45 AM

Janmashtami 2024 Live: महिला भक्तों ने जमकर किया डांस
मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर में महिला भक्तों ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर नृत्य करके अपनी खुशी व्यक्त की. 

08:25 AM

Janmashtami 2024 Live: जन्माष्टमी के अवसर पर भव्य उत्सव
मथुरा में जन्माष्टमी के अवसर पर श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर में उत्सव पूरे जोरों-शोरों से मनाया जा रहा है.

07:27 AM

Janmashtami 2024 Live: जन्माष्टमी 2024 पर करें इस मंत्र का जाप 

मथुरा : कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी पर कुछ मंत्रों का जाप कर सकते हैं. जैसे श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारी: "श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारी, हे नाथ नारायण वासुदेव"...इस मंत्र में श्री कृष्ण को सदा अपनी रक्षा और भक्ति की प्राप्ति की प्रार्थना की जाती है. 

07:11 AM

Janmashtami 2024 Live: जन्माष्टमी पर वास्तु अनुसार सजाएं झांकी

मथुरा : जन्माष्टमी के दिन लोग घरों में कान्हा के लिए झांकी सजाते हैं. मान्यता है कि इससे वास्तु दोष, नकारात्मक ऊर्जा और कालसर्प दोष दूर होता है. घर पर सुख-समृद्धि आती है और भाग्योदय होता है. 

07:02 AM

Janmashtami 2024 Live: कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी के दिन कब लगेगी अष्‍टमी?

मथुरा : कृष्ण जन्माष्टमी के दिन अष्टमी तिथि 26 अगस्त को सुबह 03:39 बजे लग जाएगी और 27 अगस्त को 02:19 बजे समाप्‍त होगी.

 

06:44 AM

Janmashtami 2024 Live: सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को जन्‍माष्‍टमी की बधाई दी 

लखनऊ : सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने जन्‍माष्‍टमी पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. 

06:25 AM

Janmashtami 2024 Live: आज कितने बजे मनाई जाएगी जन्‍माष्‍टमी  

मथुरा : इस बार जन्‍माष्‍टमी का शुभ मुहूर्त 27 अगस्‍त को देर रात 12 बजकर 45 मिनट तक है. इसी समय जन्‍मोत्‍सव मनाया जाएगा. 

 

06:23 AM

Janmashtami 2024 Live: जन्‍माष्‍टमी मनाने आगरा से मथुरा जाएंगे सीएम योगी 

मथुरा : सीएम योगी आदित्‍यनाथ कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी महोत्‍सव में शामिल होने के लिए आगरा से मथुरा जाएंगे. यहां कृष्‍ण जन्‍मस्‍थान का दर्शन करेंगे. इसको लेकर मथुरा में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.  

Trending news