Karva chauth 2023 : करवा चौथ में इन बाजारों में रहेगी रौनक, 15 हजार करोड़ का होगा कारोबार
Advertisement

Karva chauth 2023 : करवा चौथ में इन बाजारों में रहेगी रौनक, 15 हजार करोड़ का होगा कारोबार

Karva chauth 2023 :  1नवम्बर को देश भर में करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाऐगा, इन दिनों करवा चौथ के पवित्र त्यौहार की लेकर देश के बाज़ारों में महिलाओं की गहमागामी काफ़ी बड़ गई है. 

 

Karva chauth special 2023

Karva chauth special : आने-वाले 1 नवम्बर को देश भर में करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाऐगा. सभी सुहागिन महिलाएं इस दिन व्रत रख अपने पति की दीर्घायु की कामना करती हैं. करवाचौथ की खरीदारी को लेकर दिल्ली सहित देश भर के बाज़ारों में काफ़ी रौनक़ दिखाई दे रही है और ऐसी संभावना है कि इस बार देश भर में करवा चौथ का व्यापार 15 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा का होगा. केवल दिल्ली में ही करवा चौथ पर लगभग डेढ़ हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा का व्यापार होने की उम्मीद है. इस बार चाँदी से बने करवे भी बाज़ार में उपलब्ध हैं, जिनकी मांग अधिक होने की उम्मीद है. करवा चौथ महिलाओं का त्यौहार है, लेकिन अब पत्नी का साथ देने के लिए पुरुष भी करवा चौथ का व्रत रखने लग गये हैं.  

(CAIT) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बताया 
कनफ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स  (CAIT) के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया भारत में यह त्यौहार सौभाग्य का प्रतीक है, करवा चौथ पर ज्वेलरी से लेकर कपड़े, मेकअप सामग्री,साड़ियाँ, पूजा कैलेंडर से जुड़ी अन्य सामग्री की खरीदारी की जाएगी. इस बार चाँदी से बने करवे भी बाज़ार में उपलब्ध हैं, जिनकी मांग अधिक होने की उम्मीद है. देश भर में मेहंदी का बड़ा कारोबार होता है. दिल्ली में कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर एक ऐसी जगह है जहां हज़ारों महिलाएं हाथों में मेहंदी लगवाती है. इस बार का व्यापार करीब डेढ़ हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा होने की उम्मीद है. 

बाज़ारों में महिलाओं की गहमागामी
पिछले कई दिनों से करवा चौथ के पवित्र त्यौहार की लेकर दिल्ली एवं देश के बाज़ारों में महिलाओं की गहमागामी काफ़ी काफ़ी बड़ी है और अब जब इस त्यौहार के लिए केवल दो दिन ही रह गये हैं तो आज और कल बाज़ारों में करवा चौथ के बड़े पर्व को मनाने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएँ बाज़ारों में आयेंगी जिसके लिये दुकानदारों ने व्यापक स्तर पर काफ़ी तैयारियाँ की हुई हैं और बाज़ार पूरी तरह सज गए हैं. 

 पूजा की जरूरी सामग्री 
करवा चौथ की पूजा में शुद्ध घी, गंगाजल, चावल, मिठाई, लाल महावर (रंग),कंघी, बिंदी, चूड़ियां, मेहंदी चुनरी शिव-पार्वती और भगवान गणेश की एक फोटो, व्रत कथा की किताब, दीपक गौरी बनाने मिट्टी या गाय का गोबर, गेंहू ,पानी का लोटा, कच्चा दूध कुमकुम अगरबत्ती फल-फूल आदि रखे जाते हैं.  

सफेद रंग अशुभ
ऐसा माना जाता है कि करवा चौथ के व्रत वाले दिन सुहागिन महिलाओं को सफेद रंग के कपड़े या इस रंग से जुड़ी कोई भी श्रृंगार की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. इसके साथ साथ सफेद रंग वस्त्र या चूड़ी भी पूजा में शामिल न करें. किसी भी व्रती महिला को इस दिन धार वाली चीजें जैसे चाकू, कैंची, सुई भी नहीं खरीदनी चाहिए. इस दिन ऐसा करना बहुत अशुभ माना जाता है.

WATCH: रैली में लड़कों ने मचाया उत्पात, लग्जरी कार पर जमकर की स्टंटबाजी

 

Trending news