Jewar International Airport: मुहावजा लेने में किसानों को नहीं होगी परेशानी, नौ हजार किसानों आज से मिलेगा 3900 करोड़ का मुआवजा
Advertisement

Jewar International Airport: मुहावजा लेने में किसानों को नहीं होगी परेशानी, नौ हजार किसानों आज से मिलेगा 3900 करोड़ का मुआवजा

उत्तर प्रदेश में प्रशासन की ओर से प्रभावित करीब नौ हजार किसानों को सरकार 3900 करोड़ मुआवजा देगी. मुआवजा पाने के लिए किसी भी किसान को दिक्कत का सामना न करना पड़े इसके लिए सरकार ने प्रभावित गांवों में 25 अधिकारी-कर्मचारियों की छह टीमें बनाई है.

Jewar Airport

Jewar International Airport: उत्तर प्रदेश में प्रशासन की ओर से प्रभावित करीब नौ हजार किसानों को सरकार 3900 करोड़ मुआवजा देगी. मुआवजा पाने के लिए किसी भी किसान को दिक्कत का सामना न करना पड़े इसके लिए सरकार ने प्रभावित गांवों में 25 अधिकारी-कर्मचारियों की छह टीमें बनाई है. यह टीम सोमवार से किसानों से भुगतान के लिए कागजात लेगी और सीधे इनके खातों में रकम डालेंगे. 

किसानों को मिलेगा मुहावजा
जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Jewar International Airport) के प्रथम चरण की स्टेज-2 के विस्तारीकरण में किसानों को मुआवजा देने की कार्य सोमवार से शुरू हो गया है. प्रशासन की ओर से प्रभावित लगभग छह गांव के किसानों की जमीन का मुआवजा सरकार द्वारा घोषित कर दिया गया है. किसी भी किसान को मुहावजा लेने में परेशानी न हो इसके लिए ख़ास इंतजाम किए गए हैं. मुहावजे के लिए प्रभावित गांवों में 25 अधिकारी-कर्मचारियों की छह टीमें लगाई गई हैं. यह टीम सोमवार से किसानों से मुआवजा भुगतान के लिए जरूरी कागजात लेकर उनके खाते में सीधे रकम ट्रांसफर करेंगी.

इन गांवों के किसानों को मिलेगा मुहावजा
एयरपोर्ट के विस्तार के लिए जेवर के रन्हेरा, कुरैब, करौली बांगर, दयानतपुर, वीरमपुर, व मुढरह गांव के करीब 9 हजार किसानों से 1,181 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है. अधिग्रहण की सभी प्रक्रिया पूरी कराते हुए पिछले सप्ताह इन गांव की जमीन पर 3,398 रुपए प्रति वर्गमीटर के हिसाब से मुआवजे की भी घोषणा की गई थी. मिली जानकारी के मुताबिक किसानों को 300 रुपये प्रति वर्गमीटर ब्याज राशि के लिए भी जल्द ही शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा. रन्हेरा इंटर कॉलेज, कुरैब प्राथमिक स्कूल, करौली बांगर इंटर कॉलेज, दयानतपुर इंटर कॉलेज, वीरमपुर प्राथमिक स्कूल व मुढरह सामुदायिक भवन पर टीमें तैनात रहेंगी. जिसमें तहसीलदार व नायब तहसीलदार एवं 15 लेखपाल, 6 संग्रह अमीन, 2 राजस्व निरीक्षक तैनात रहेंगे. 

इन दस्तावेज से मिलेगा मुहावजा
किसानों को अपनी जमीन का मुहावजा लेने के लिए सीसीफार्म, हिस्सा प्रमाण पत्र, मालिकाना प्रमाणपत्र, अदेयता प्रमाणपत्र, शपथ पत्र, भारमुक्त प्रमाणपत्र, बंधक पत्र, बैंक खाता, आधार कार्ड के अलावा बैंक पासबुक आदि कागजात की जरूरत पड़ेगी.

WATCH: ना बिल्डिंग, ना अल्मारी और ना ही टेबल, देखें घोड़ा लाइब्रेरी क्यों हो रही इंटनेट पर ट्रेंड

Trending news