ICC World cup 2023 Final: ये गलतियां इंडिया को पड़ी भारी, बल्लेबाजों ने किया निराश, जानें फाइनल हारने के कारण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1968614

ICC World cup 2023 Final: ये गलतियां इंडिया को पड़ी भारी, बल्लेबाजों ने किया निराश, जानें फाइनल हारने के कारण

ICC World cup 2023 Final: वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर फाइनल जीता. जानें भारत को कौन सी गलतियां पड़ी भारी?...

 

ICC World cup 2023 Final

ICC World cup 2023 Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया. भारत ने वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 241 रन का टारगेट दिया है. ऑस्ट्रेलिया भारत को हराकर फाइनल जीता.  ट्रैविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने इस जीत में अहम भूमिका निभाई.  दोनों के बीच सेंचुरी पार्टनरशिप हो चुकी है. हेड ने इस वर्ल्ड कप में दूसरा शतक जमाया. यहां बात करने जा रहे हैं कि भारत की टीम इस मैच में कैसे हारी. आखिर पूरे टूर्नामेंट में कोई भी मुकाबला ना हारने वाली भारतीय टीम को फाइनल में क्या हुआ. जानें इस मैच में भारतीय टीम की गलतियों को.

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने आक्रामक शुरुआत की थी. हालांकि, बीच के ओवरों में भारतीय टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. टीम इंडिया को इसी का खमियाजा भुगतना पड़ा है. पूरे टूर्नामेंट में भारत के मध्यक्रम ने शुरुआत में जल्दी विकेट गिरने पर पारी को संभाल लिया था, लेकिन इस मैच में ऐसा नहीं हो सका. भारतीय मध्यक्रम ने पारी संभालने तक की कोशिश भी नहीं की. भारतीय टीम गिरते विकेट गिरने से नहीं रोक पाई. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने यह भी दिखाया कि पार्ट टाइम गेंदबाज किसी मैच में कितना प्रभाव डाल सकते हैं. 

बल्लेबाजों को आउट होने की जल्दबाजी
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान कमिंस ने पिच को बेहतर समझा और उनकी टीम ने इसका फायदा भी उठाया.  रोहित शर्मा ने जरूर शुरू में कुछ आक्रामक शॉट लगाकर भारत को तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन पांचवें ओवर में शुभमन गिल का गैर जिम्मेदाराना गलत शॉट पहली गलती थी. रोहित उसके बाद भी बड़े शॉट खेलते रहे और बड़ा शॉट लगाने के लोभ में अपना विकेट भी गिफ्ट दे दिया. 76 रन पर भारत ने दो विकेट गंवा दिए थे. 

श्रेयस की लापरवाही
इसके बाद मैदान पर आए दो नए बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और विराट कोहली. इन दोनों का काम पारी को संभालना था, और स्ट्राइक को रोटेट करना था, लेकिन कमिंस ने श्रेयस को लेंथ बॉल पर विकेटकीपर के हाथों कैच कराया. पिछले दो मैचों में शतक लगाने वाले श्रेयस चार रन बनाकर सस्ते में निपट गए. भारत ने मात्र 81 रन तक तीन विकेट गंवा दिए. इसके बाद कुछ देर विराट ने केएल राहुल ने मिलकर पारी को संभाला. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी निभाई. 

एक समय ऐसा लग रहा था कि ये दोनों बल्लेबाज भारत के लिए बड़ा स्कोर खड़ा कर देंगे, लेकिन तभी कमिंस ने विराट को बोल्ड कर दिया. वह 63 गेंद में चार चौके की मदद से 54 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद तो पुछल्ले बल्लेबाज आना शुरू हो गए. राहुल ने जरूर अर्धशतक लगाया, लेकिन जैसे ही रन रेट बढ़ाने की बारी आई, अपना विकेट फेंक कर चलते बने. उन्हें स्टार्क ने विकेटकीपर इंग्लिस के हाथों कैच कराया. रवींद्र जडेजा (9) को हेजलवुड, मोहम्मद शमी (6) और जसप्रीत बुमराह (1) को जाम्पा ने एल्बीडब्ल्यू आउट किया. आखिर में पूरे देश को सूर्यकुमार यादव से उम्मीद थी कि वह कुछ रन बनाएंगे. लेकिन सूर्या खुद स्ट्राइक लेने की बजाय पुछल्ले बल्लेबाजों को ज्यादा स्ट्राइक दे रहे थे. 

Trending news