Heeng Benefits in Hindi: नपुंसकता और शीघ्रपतन की समस्या हो जाएगी दूर ! इस तरह से करें हींग का सेवन
Advertisement

Heeng Benefits in Hindi: नपुंसकता और शीघ्रपतन की समस्या हो जाएगी दूर ! इस तरह से करें हींग का सेवन


Heeng Benefits in Hindi: एस्फोटिडा या हींग कहे जाने वाली ये चीज़ आपको कई औषधीय गुणों से भरपूर  सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होती है,आइये जानते है यहां 

Heeng Benefits in Hindi: नपुंसकता और शीघ्रपतन की समस्या हो जाएगी दूर ! इस तरह से करें हींग का सेवन

Heeng Benefits in Hindi: भारतीय भोजन में दाल हो या अन्य व्यंजन हींग का इस्तेमाल हमेशा किया जाता है. हींग के बिना किसी भी भोजन में तड़का नहीं लगाया जाता है, जिससे खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है. खाना और भी ज्यादा पौष्टिक और हेल्दी बन जाता है. कई लोगों को इसका स्वाद ज्यादा पसंद नहीं आता है.  कई लोगों को हींग पसंद नहीं आती है पर हींग  सेक्सुअल हेल्थ को बूस्ट करने में मदद करता है साथ ही  सेक्सुअल समस्या जैसे शीघ्रपतन और नपुंसकता को खत्म हो जाती है इतना ही नहीं हींग से पेट दर्द, गैस, अपच, उल्टी जैसी समस्याएं का भी रामबाण इलाज है. ये मसालों में सर्वोत्तम माना जाता है. यहाँ हम जानेने के क्या फायदे है. 

Hing for tooth pain: सेहत के हींग के अनगिनत फायदे 

Hing for tooth pain: दांत के दर्द

कई बार दांतो का दर्द बेहद असहनीय होता है. दांतो का दर्द छोटे या बड़े किसी को भी परेशांन कर सकता है. दांत दर्द हो तो आप हींग का सेवन करें इसे आप गुनगुने पानी में थोड़ी सी हींग डालकर दो से तीन बार कुल्ला करते रहे. ऐसा करने से दांत दर्द दूर होने के साथ मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया भी खत्म हो जायेंगें.

 नपुंसकता

कई पुरुषों को नपुंसकता और शीघ्रपतन जैसी समस्यां बनी रहती है. ऐसे में हींग बेहद फायदेमंद हो सकती है. आप एक गिलास गर्म पानी में हींग का पाउडर बना कर पी लें. ऐसा करने से खून का प्रवाह तेज हो जायेगा. इसके अलावा आप हींग पाउडर में आधा चम्मच शहद और अदरक का रस को मिलाएं। इसे खाने से खांसी और ब्रोंकाइटिस की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी. 

Hing for cancer: कैंसर 

हींग एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट्स है इसे खाने से फ्री रेडिकल्स से शरीर से निकल जाते है. इसकी कैंसर प्रतिरोधी क्षमता कैंसर कोशिकाओं के विकास में रुकावट दाल देती है. 

Hing for healthy kidney: किडनी

अक्सर लोगो में गुर्दे यानी किडनी की बीमारी देखने को मिल जाती है. हींग आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में मददगार होती है.  

अपच की समस्यां 
अगर आपको अपच की समस्या बनी रहती है तो हींग में मौजूद एंटी-इनफ्लेमटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स अपच दूर कर सकते है. हींग कब्ज जैसी समस्या ये लिए बहुत फायदेमंद है. कई बार पेट दर्द करे या पेट फूला लगे, तो हींग का सेवन करें ये असरकारक होगी.  

Trending news