Noida News: पहले से क्लीन हुई नोएडा की हवा, स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 में टॉप 10 में बनाई जगह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2420607

Noida News: पहले से क्लीन हुई नोएडा की हवा, स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 में टॉप 10 में बनाई जगह

Clean Air Survey 2024 In Noida: स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 की रिपोर्ट सामने आ चुकी है. नोएडा को इस बार टॉप 10 में जगह मिली है. दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के चार जिले भी इस सर्वेक्षण में अच्छी रैंक पा सके हैं. गाजियाबाद ने भी टॉप 30 में अपनी जगह बनाई है.

Clean Air Survey 2024

Clean Air Survey, नोएडा : नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (एनसीएपी) के स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 में उत्तर प्रदेश के कई शहरों को अच्छी रैकिंग हासिल हुई है लेकिन सेकेंड कैटेगरी में नोएडा को छठी रैंक हासिल हुई है. तीन से दस लाख की जनसंख्या वाले इलाकों में 43 शहरों को स्थान दिया गया जिसमें नोएडा ने भी अपनी जगह बनाई है. इसमें सबसे अच्छी रैंक यूपी के चार जिलों रायबरेली, फिरोजाबाद, झांसी के साथ ही आगरा ने पाई है. नोएडा इनसे पीछे रह गया. 

वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए हमने विशेष कदम
पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा के मुताबिक नोएडा में वायु प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन है जिसको काबू में करने के लिए अथॉरिटी के साथ कदम उठाए जाएंगे जिसके कारण जिला किसी भी कैटेगरी में टॉप थ्री में रैंक नहीं पा सका. शहर अपनी जगह पिछले साल भी नहीं बना सका था और इस साल नोएडा ने छठा स्थान पाया है. पिछले सर्वेक्षण में नाम न आने पर वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए हमने विशेष कदम उठाए. शहर को अन्य एनसीआर इलाकों से फाइनल स्कोर 187 मिल सका है.

गाजियाबाद 22वें नंबर रहा
वायु प्रदूषण का लेवल नोएडा-ग्रेटर नोएडा में कई बार 600 से भी पार भी जाता है. नोएडा के उद्योग सिटी होने की वह से यहां पर हवा को इंडस्ट्री से निकलने वाला धुआं भी दूषित करता है. इमारतों के निर्माण के दौरान उड़ने वाली धूल, मिट्टी, कार्बन ये सब हवा में घुलते हैं जिसके कारण हवा का पीएम 2.5 और पीएम 10 अधिक होता है जोकि घातक वायु प्रदूषण वाली श्रेणी में आता है. दूसरी, ओर फरीदाबाद 21वें स्थान पर इस पर अपनी जगह बनाने में सफल रहा है जोकि पिछले साल 47वें स्थान पर रहा था. फरीदाबाद की हवा पहले की अपेक्षा फिलहाल शुद्ध हुई है. गाजियाबाद 22वें नंबर रहा जोकि पिछले साल 12वें नंबर पर था. 

और पढ़ें- Noida News: नोएडा के नामी स्कूल से कक्षा 8 के दो छात्र लापता, स्कूल के पिछले दरवाजे के कैमरे में कैद 

और पढ़ें- Noida News: नोएडा जेवर एयरपोर्ट के लिए नई रोड बनेगी, सुपरफास्ट सफर के लिए सीधे NH9 हाईवे से होगी कनेक्ट 

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Gautambudha Nagar News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news