Education Loan Scheme in Budget: बजट में 10 लाख रुपये तक के सस्ते एजुकेशन लोन का ऐलान, हर साल एक लाख छात्रों को फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2348921

Education Loan Scheme in Budget: बजट में 10 लाख रुपये तक के सस्ते एजुकेशन लोन का ऐलान, हर साल एक लाख छात्रों को फायदा

New Education Loan Scheme in Budget 2024-25: शिक्षा ऋण पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "सरकार घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।" छात्रों को बिना गारंटी के लोन.

 

Education Loan Scheme in Budget 2024

Education Loan Scheme in Budget: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024-25 में बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने दस लाख रुपये तक के सस्ते एजुकेशन लोन का ऐलान किया है. इसमें एक लाख छात्रों को हर साल तीन फीसदी ब्याज दर पर शिक्षा ऋण दिया जाएगा. यह सबवेंशन स्कीम के तहत लोन दिया जाएगा. यानी छात्रों को टुकड़ों में यह ब्याज चुकाना होगा.

educaton Loan लोन के ब्याज पर छूट
केंद्रीय बजट 2024-25 में हर साल 25,000 छात्रों की मदद के लिए मॉडल कौशल ऋण योजना में संशोधन का प्रस्ताव है. घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए ई-वाउचर हर साल 1 लाख छात्रों को सीधे ऋण राशि के 3 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज छूट के लिए दिए जाएंगे.

 5 योजनाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा,'भारत की अर्थव्यवस्था की वृद्धि लगातार शानदार बनी हुई है. गरीब, युवा, महिला, किसान जैसे प्रमुख वर्गों पर ध्यान देने की कोशिश है. रोजगार, कौशल, एमएसएमई, मध्यम वर्ग पर निरंतर ध्यान दिया जा रहा है.' उन्होंने कहा कि रोजगार और कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी 5 योजनाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का बजट है.

Education Loan Scheme in Budget-सबवेंशन स्कीम 
छात्रों को आगे पढ़ने के लिए लोन लेना और चुकाना बड़ी बात होती है, मध्यम से निम्नवर्ग के लिए खासकर. हर महीने पैरेंट्स को ब्याज चुकाना मुश्किल भरा होता है. बजट में हुए ऐलान के बाद स्टूडेंट्स को लोन किश्तों में चुकाना होगा. बजट में इस घोषणा के बाद छात्रों को लोन लेना आसान हो जाएगा.

बजट 2024 में  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024-25 में दस लाख रुपये तक के सस्ते एजुकेशन लोन का ऐलान किया है. इस लोन के लिए ब्याज दर काफी कम है. इसमें एक लाख छात्रों को हर साल तीन परसेंट ब्याज दर पर एजुकेशन लोन मिलेगा.ह लोन सबवेंशन स्कीम के तहत दिया जाएगा. यानी छात्रों को टुकड़ों में यह ब्याज चुकाना होगा.

Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट से युवाओं-किसानों और महिलाओं को बड़ी आस, क्या बड़े ऐलान कर सकती हैं वित्त मंत्री?

यूपी में बनेंगे सबसे ज्यादा पीएम आवास, बजट में वित्त मंत्री ने किया तीन करोड़ नए घरों का ऐलान

 

Trending news