Jewar Airport :NCR के बड़े शहर को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ेगी मेट्रो, मास्टरप्लान तैयार
Advertisement

Jewar Airport :NCR के बड़े शहर को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ेगी मेट्रो, मास्टरप्लान तैयार

Jewar Airport : 2041 के प्लान के लिए मंथन कर रही टीम ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के साथ-साथ 70 प्रतिशत औद्योगिक गतिविधियों के लिए जमीन का प्रावधान करेगी.

Faridabad to Jewar Airport connectivity FMDA 2041 master plan

Jewar Airport : फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (FMDA) ने शहर के विकास को गति देने के लिए साल 2041 का मास्टर प्लान बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. मास्टर प्लान में शहर को जेवर हवाई अड्डे से जोड़ने के लिए मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी. एफएमडीए अपने प्लान में मेट्रो रेल का प्रावधान करेगा. प्लान में शहर की एनसीआर (नेशनल कैपिटल रीजन) के शहरों से कनेक्टिविटी और विश्वस्तरीय शहर बनाने पर फोकस रहेगा.

सेक्टर-65 से जेवर 
एफएमडीए सेक्टर-65 से जेवर हवाई अड्डे तक बनाए जा रहे करीब 31 किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के आस-पास के एरिया को केंद्र में रखेगा, ताकि यहां हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी का फायदा सर्वे होगा उठाया जा सके. इसके लिए एफएमडीए सोतई, दयालपुर, नोएडा, फफूंदा, बहबलपुर, पन्हेंड़ा खुर्द, नरियाला, हीरापुर, मोहना आदि गांवों नोएडा से के आस-पास से गुजर रहे एक्सप्रेसवे के दोनों ओर औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए योजना बनाने ट्रैफिक में जुटा हुआ है.

2041 प्लान
सड़क मार्ग से तो जेवर हवाई अड्डे से शहर को जोड़ने पर काम चल रहा है. अब 2041 के प्लान में शहर को हवाई अड्डे से जोड़ने के लिए मेट्रो ट्रेन या रैपिड ट्रेन चलाने का प्रावधान किया जाएगा. जेवर हवाई अड्डे तक जाने वाली मेट्रो लिए रेल का लिंक अभी तय नहीं हुआ है. हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल मेट्रो रेल चलाने का प्रावधान करना है. जब मेट्रो रेल का सर्वे होगा, उस वक्त इसके लिंक के लिए भी सर्वे होगा. 

दनकौर से ग्रेटर नोएडा
शहर को दनकौर के पास ग्रेटर नोएडा से जोड़ने के लिए मंझावली गांव में यमुना पर पुल बनाया जा रहा है. इस पुल पर अगले साल से ट्रैफिक चलना शुरू हो जाएगा. इसके अलावा एनएचएआई मुख्यालय ने एफएनजी फरीदाबाद, नोएडा-गाजियाबाद एक्सप्रेसवे के जरिए शहर को नोएडा से कनेक्टिविटी देने की योजना पर काम कर रहा है. इस एक्सप्रेसवे के जाने वाली मेट्रो लिए ग्रेटर फरीदाबाद के लालपुर नहीं हुआ है.

आईटी हब के रूप में विकसित होगा क्षेत्र
ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के साथ- साथ वाले एरिया को सरकार आईटी हब के तौर पर विकसित करेगी. यहां नोएडा और गुरुग्राम की तर्ज पर देसी-विदेशी आईटी कंपनियों के दफ्तर होंगे. सरकार की परिकल्पना है कि फरीदाबाद को आईटी हब के तौर पर विकसित किया जाए, ताकि बाकी शहर का तेजी से विकास हो सके. आने वाले दिनों में इस एरिया में भी गुरुग्राम-नोएडा की तर्ज पर आईटी कंपनियों की ऊंची-ऊंची इमारतें नजर आएंगी.

Watch: पराली बनेगी अब किसानों की कमाई का जरिया, योगी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Trending news