Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में आफत की बरसात! 14 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें IMD का पूर्वानुमान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1818677

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में आफत की बरसात! 14 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें IMD का पूर्वानुमान

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बारिश ने तबाही मचा रखी है. नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है. इसी बीच मौसम विभाग ने 14 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

Uttarakhand Weather Update

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बीते कई दिनों से आफत की बारिश का दौर जारी है. बारिश के चलते आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. नदी-नाले सब उफान पर हैं. लोगों को जलभराव समेत कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है. लोग जान बचाने के लिए अपना घर छोड़कर अन्य जगहों पर शरण ले रहे हैं. इसी बीच मौसम विभाग ने पुर्वानुमान जारी किया है. जिसके मुताबिक, अगले 5 दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी है. चार जिलों देहरादून, टिहरी, पौड़ी, उधम सिंह नगर के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. सरकार में आपदा प्रबंधन टीम को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. 

हल्द्वानी में सबसे ज्यादा नुकसान 
भारी बारिश के चलते सबसे ज्यादा नुकसान हल्द्वानी में हुआ है. यहां कलसिया और रकसिया नाले ने भारी तबाही मचाई है. डीएम नैनीताल ने अधिकारियों को बिना देर किये आपदा राहत बचाव कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया है. वहीं, नैनीताल जिले में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट जारी है. हल्द्वानी के कलसिया नाले का पानी लोगों के घरों में घुस गया. जामरानी स्टाफ क्वार्टर, काठगोदाम के अलग-अलग इलाकों में लोगों के घरों में मलबा घुस गया. देखते ही देखते चीख-पुकार मच गई. किसी ने अपनी जान बचाने के लिए रिश्तेदारों के यहां शरण ली, तो कोई रात भर सड़क पर ही जागता रहा. पुलिस ने जामरानी स्टॉफ क्वार्टर से करीब 6 परिवारों का सफल रेस्क्यू किया. सामान तो कुछ नहीं बचा, लेकिन जान बच गई. DM नैनीताल ने सिंचाई विभाग को निर्देशित किया कि तात्कालिक रूप से जो कुछ भी राहत मिल सकती है उसको तत्काल करा लिया जाए. इसके साथ ही कलसिया नाले पर प्रोटेक्शन वर्क के सर्वेक्षण कराने के निर्देश दिए हैं. 

चौरासी कुटिया के पास एक दीवार गिरने से दो साधु मलबे में दबे
पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश ऋषिकेश और इसके आस-पास के क्षेत्रों के लिए आफत लेकर आई है. गंगा सहित चंद्रभागा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है. पौड़ी जिले के लक्ष्मण झूला क्षेत्र में चौरासी कुटिया के पास एक दीवार गिरने से दो साधु मलबे में दब गए. SDRF रेस्क्यू टीम ने उनमें से एक घायल को रेस्क्यू कर अस्पताल भेज दिया है. जबकि दूसरे व्यक्ति की तलाश में सर्च ऑपरेशन जारी है. 

लोगों के घरों में घुसा पानी 
वहीं दूसरी ओर टिहरी जिले के ढालवाला और खराश्रोता में देर रात बारिश का पानी घरों में घुस गया है. जिसको देखते हुए प्रशासन ने एसडीआरएफ की मदद से 100 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है. ढलवाला भुवनेश्वरी मंदिर के पास नेशनल हाईवे पर मलबा और पेड़ गिरने से रोड बाधित हो गई. जिसमें दो ट्रक फंसे होने की खबर है. एसडीआरएफ की टीम मौके पर रेस्क्यू कर रही है. 

उत्तराखंड में 2 IAS और 51 PCS अधिकारियों के तबादले, नवनीत पाण्डे चंपावत के नये डीएम, देखें लिस्ट

Neem Karoli Kainchi Dham News: कैंची धाम में लागू हुआ ड्रेस कोड, इस प्रकार के लोगों को नहीं मिलेगा प्रवेश, फोटो वालों की अब खैर नहीं

Watch:ऋषिकेश के कई इलाकों में बर्बादी की बारिश, घरों में पानी भरने पर SDRF ने किया लोगों को रेस्क्यू

Trending news