Uttarakhand Weather Update: देवभूमि में भारी बारिश का रेड अलर्ट, 3 जिलों में स्कूल बंद; कुमाऊं से गढ़वाल तक खूब बरसेंगे मेघ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2348350

Uttarakhand Weather Update: देवभूमि में भारी बारिश का रेड अलर्ट, 3 जिलों में स्कूल बंद; कुमाऊं से गढ़वाल तक खूब बरसेंगे मेघ

Uttarakhand Weather Forecast 23 July 2024: उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. सड़के जलमग्न हैं तो पहाड़ों में भूस्खलन, मलबा गिरने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. इस बीच देवभूमि में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी हुआ है. इस वजह से चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों से मौसम की जानकारी लेकर ही यात्रा करने की अपील की गई है.

 

Uttarakhand Weather Update

Uttarakhand Weather Today, देहरादून: उत्तराखंड में फिर मॉनसून अपना कहर बरपाने लगा है. देवभूमि के ज्यादातर जिले भारी बारिश की जद में हैं. आज ज्यादातर जिलों में भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी मंगलवार को चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट है. वहीं पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर और अल्मोड़ा जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा अन्य जिलों में भी कई दौर की तेज बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग की ओर से बारिश के दौरान अनावश्यक रूप से यात्रा करने से बचने की हिदायत दी गई है. साथ ही भूस्खलन और संवेदनशील इलाकों में दिन के साथ ही रात के समय भी सतर्कता बरतने को कहा गया है.

भारी बारिश के चलते स्कूल बंद
उत्तराखंड में खुले स्थानों पर वाहन और मवेशियों को ना रखने की सलाह दी गई है. मौसम विज्ञान केंद्र और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर मंगलवार को देहरादून के सभी आंगनबाड़ी केंद्र और विद्यालयों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. जिलाधिकारी के आदेश में कहा गया है कि भारी बारिश को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर 23 जुलाई को शिक्षण संस्थानों को बंद रखा जाए. उधर, भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए चंपावत और पिथौरागढ़ में भी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी घोषित की गई है.

तीर्थयात्रियों से अपील
गौरीकुंड केदारनाथ पैदल मार्ग पर रविवार को तीन यात्रियों की मौत के बाद प्रशासन ने शाम पांच बजे से अगले दिन सूर्योदय तक पैदल मार्ग पर यात्रा पर रोक लगा दी है. तेज बारिश होने पर दिन में भी यात्रा का संचालन नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं. यात्रियों की सुरक्षा के लिए पैदल मार्ग के सभी संवेदनशील जगहों पर जवान तैनात किए गए हैं. उप जिलाधिकारी अनिल कुमार शुक्ला ने केदारनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि मौसम की जानकारी लेकर ही यात्रा पर निकलें.

बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त
बारिश की वजह से रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे और गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर जगह-जगह पत्थर और मलबा गिर रहा है जिसे जान माल का खतरा बना हुआ है. केदारनाथ पैदल मार्ग पर चीड़वासा, गौरीकुंड और लिनचोली आदि स्थानों में भी हालात संवेदनशील है. सोमवार को देहरादून में हुई झमाझम बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. नाले-नालियां ओवरफ्लो होने से देहरादून की सड़कें जलमग्न हो गई. लोगों के घरों में बारिश का पानी घुस गया. इसकी वजह से काफी नुकसान पहुंचा है. दोपहर तक हुई बारिश की वजह से शहर की यात्रा व्यवस्था भी चरमरा गई.

Trending news