Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी से बिगड़ा मौसम, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement

Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी से बिगड़ा मौसम, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather news: उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी तेज हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार, पहाड़ी इलाकों के साथ मैदानी इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है.

Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी से बिगड़ा मौसम, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Uttarkhand Weather News: उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश तेज हो गई है. यह बदलाव साल में दूसरी बार देखने को मिला है. इससे पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. बर्फबारी और बारिश के कारण प्रदेश भर में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. फरवरी की शुरुआत ही बर्फबारी और बारिश के साथ हुई है. मौसम एक दिन साफ रहने के बाद 4 फरवरी को फिर बदला सुबह से बर्फबारी और बारिश का सिलसिला शुरु हो गया. राजधानी देहरादून में सुबह से ही शुरू हुई बारिश दिन में रुक-रुककर होती रही. इसके चलते दून के तापमान में 5 डिग्री की कमी के साथ 16.4 डिग्री सेल्सियस में रिकॉर्ड किया गया. 

टिहरी और पंत नगरम में ज्यादा सर्दी
उत्तराखंड में पंतनगर के तापमान में 2 डिग्री की कमी दर्ज की गई. नई टिहरी में सबसे ज्यादा 11 डिग्री की कमी दर्ज की गई और तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. लेकिन रात में सामान्य तापमान में बढ़ोत्तरी के चलते गलने वाली ठंड से राहत मिली. दून का रात में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री के इजाफे के साथ 10.3 रहा. वही पंतनगर में 6 डिग्री से अधिक रहा. सिर्फ नई टिहरी के तापमान में ही 1 डिग्री की कमी दर्ज की गई. 

किसान और कारोबारियों खिले चेहरे
इस साल में दो बार बारिश-बर्फबारी के होने से एक ओर ग्लेशियर रिचार्ज हुआ है. वहीं किसान और पर्यटन क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों के चेहरे पर चमक आ गई है. कारोबारियों का कहना है, कि वीकेंड के समय में होने वाली बर्फबारी से अच्छा कारोबार हुआ है. इससे पहले ऐसा काम सिर्फ दिसंबर-जनवरी महीने में ही हुआ करता था. 

ग्लेशियर हुए रिचार्ज
मौसम के बदले मिजाज और जलवायु परिवर्तन के चलते बर्फबारी और बारिश भले ही देरी से हुई है. लेकिन, फरवरी के महीने में अभी तक दो बार हुई बर्फबारी से ग्लेशियर में अच्छे रिचार्ज हुए हैं.  जिसका निश्चित तौर पे लाभ भी मिलेगा. इस महीने में अभी तक एक से दो बार और ऐसा ही मौसम होने की संभावना बनी है.

और पढ़े - http://UP Budget 2024: वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया यूपी का महाबजट, लखनऊ में एयरोसिटी

Trending news