Uttarakhand News: उत्तराखंड में मंदिर-मस्जिदों में काम कर रहे बाहरी लोगों की होगी जांच, मजारों समेत अवैध कब्जों के बाद नई मुहिम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1707847

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मंदिर-मस्जिदों में काम कर रहे बाहरी लोगों की होगी जांच, मजारों समेत अवैध कब्जों के बाद नई मुहिम

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गृह विभाग को चारधाम व अन्य धार्मिक स्थलों पर बाहरी लोगों का सत्यापन करने के निर्देश जारी किए हैं. इसके अलावा धामी ने कहा कि सत्यापन अभियन में लापरवाही बरतने वाले अधिकारीयों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मंदिर-मस्जिदों में काम कर रहे बाहरी लोगों की होगी जांच, मजारों समेत अवैध कब्जों के बाद नई मुहिम

कुलदीप नेगी/देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गृह विभाग को चारधाम व अन्य धार्मिक स्थलों पर बाहरी लोगों का सत्यापन करने के निर्देश जारी किए हैं. इसके अलावा धामी ने कहा कि सत्यापन अभियन में लापरवाही बरतने वाले अधिकारीयों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. बाहर से आकर उत्तराखंड में नई जमीन खरीदने वालों का भी खाका तैयार करने निर्देश दिए हैं.

Lucknow: जयमाला पहनाकर लिया सबका आशीर्वाद, फेरों से पहले आखिर दूल्हा क्यों हो गया फरार

नहीं बर्दाश होगा देवभूमि पर अतिक्रमण 
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के देवभूमि पर हो रहे अतिक्रमण को लेकर सख्त तेवर देखने को मिले. उन्होंने कहा कि सरकारी भूमि पर अतिक्रमण को सरकार बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेगी. इतना ही नही धामी ने सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों के लिए जवाबदेह अधिकारीयों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं. 

Ghaziabad: मुरादनगर में बेखौफ बदमाशों ने मोबाइल दुकान पर कारोबारी को गोली मारी और हो गए फरार

सत्यापन अभियान के दिए निर्देश 
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गृह विभाग को आदेश दिए कि उत्तराखंड में काम कर रहे बाहरी व्यक्तियों का सत्यापन होना बहुत जरुरी है. इसके लिए सत्यापन अभियान चलाया जाए.  काम करने के सात-साथ किरायेदारों का भी सत्यापन करने के आदेश दिए हैं.  इसके अलावा सीएम धामी ने आदेश दिए कि किसी भी व्यक्ति का जाली प्रमाणपत्र न बन सके. यदि ऐसी कोई शिकायत आती है तो, संबंधित पर सख्त कार्रवाई की जाए.  विभागों द्वारा सरकारी जमीन से अवैध अतिक्रमण हटाने की जो रिपोर्ट दी जा रही है, उनका क्रॉस वेरिफिकेशन भी कराया जाए, गलत सूचना देने वालों पर भी कार्रवाई हो. 

सरकारी जमीन का होगा यूनिक नंबर 
सीएम ने कहा कि सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए सभी सरकारी भूमि का अलग यूनिक नंबर होगा. सभी विभाग अपनी सरकारी संपत्ति का रजिस्टर बनाएंगे, इसकी डिजिटल इन्वेंटरी होगी. किसी कद भी धर्म की आड़ में सरकारी भूमि पर कब्ज़ा करने नहीं दिया जाएगा. यदि ऐसा करता हुआ कोई भी व्यक्ति पाया गया तो उस पर कड़ी क़ानूनी कार्रवाई के सीएम धामी ने निर्देश दिए हैं.

WATCH:युवक संग घूम रही बुर्के वाली महिला से बीच बाजार अभद्रता, हाथापाई: Video

Trending news