चमोली में बादल फटने से दर्जनों परिवार बेघर, उत्तराखंड में आफत की बारिश ने ली 64 जान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1831665

चमोली में बादल फटने से दर्जनों परिवार बेघर, उत्तराखंड में आफत की बारिश ने ली 64 जान

Uttarakhand News : चमोली के दशोली ब्लॉक में भी बादल फटने की घटना हुई  है. गांव वालों का आरोप है कि अब तक प्रशासन की ओर से कोई भी सुध लेने नहीं आया है. इस मॉनसूनी सीजन में राज्य में 64 लोगों की मौत हो चुकी है.

 

चमोली में बादल फटने से दर्जनों परिवार बेघर, उत्तराखंड में आफत की बारिश ने ली 64 जान

हेमकान्त नौटियाल/उत्तरकाशी-पुष्कर चौधरी/चमोली:  उत्तराखंड में मानसून सीजन में अब तक काफी नुकसान हुआ है. प्रदेश के आपदा प्रबंधन सचिव डॉ रंजीत सिन्हा ने बताया कि अब तक मानसून सीजन में 64 लोगों की मृत्यु हुई है. आपदा से प्रदेश में अब तक 860 करोड़ से ज्यादा की सरकारी संपत्ति खत्म हुई है. कई लोग लापता भी हैं. अभी मौसम थोड़ा बेहतर है. आपदा सचिव डॉक्टर रंजीत सिन्हा ने बताया है की प्रदेश में रूटीन के बचाव राहत के लिए पर्याप्त बजट है. इसके अलावा केंद्र से आपदा राहत के लिए 600 करोड़ से ज्यादा बजट मिला था जिस पर कई सारे प्रपोजल भेज दिए गए हैं जिन पर काम शुरू हो गया है.

जिले के दशोली ब्लाक के ग्राम सभा मवल्ठा में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है. एक दर्जन से अधिक परिवार बेघर हो गये हैं. बेघर लोगों ने प्राथमिक विद्यालय बेलनीधार में शरण ली है. वहीं कई परिवारों दूसरों के घरों में भी शरण ली हुई है. गांव वालों का आरोप है कि आपदा के एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी प्रशासन ने प्रभावितों की सुध नहीं ली है. गांव में खाद्यान्न संकट की भी कमी होने लगी है. साथ ही ग्रामीणों के कही घरों व आंगन में बड़ी बड़ी दरारें भी आ गई हैं जो अब रहने लायक नहीं हैं. अभी तक प्रशासन की ओर से गाँव वालों को कोई भी राहत नहीं दी गई हैं. 

यह भी पढ़ें800 करोड़ की जमीन पर था 110 साल से कब्जा, योगी बाबा के बुलडोजर ने खाली कराई जमीन

उत्तरकाशी में राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित
उत्तरकाशी में गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग आगामी 20 अगस्त तक भटवाड़ी से गंगनानी तक (सुबह10.15 से दोपहर 12.30 बजे तक और शाम 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक) यातायात बंद रहेगा. भुक्की-कुज्जन से तिहार मोटर मार्ग में मलवा निस्तारण का काम चल रहा है. ऐसे में अपर जिला मजिस्ट्रेट तीर्थपाल सिंह द्वारा पीएमजीएसवाई के अनुरोध के दृष्टिगत यातायात बंद रखा गया है. इस दौरान निर्धारित समयावधि में आपातकालीन सेवाओं, जीवन रक्षक वाहनों सहित पुलिस व प्रशासन के वाहनों को आवाजाही की अनुमति रहेगी.

Watch: अगर हो गया है गलत UPI ट्रांसफर तो जल्दी से करें ये काम, वापस मिल जाएगा आपका पैसा

Trending news