चिड़ियाघर तक पहुंचा कोरोना वायरस का खौफ़, बेजुबानों के बाड़ों को किया जा रहा सेनेटाइज़
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand676734

चिड़ियाघर तक पहुंचा कोरोना वायरस का खौफ़, बेजुबानों के बाड़ों को किया जा रहा सेनेटाइज़

कोरोना वायरस का डर सिर्फ़ इंसानों में ही नहीं है, जानवरों के भी महामारी की ज़द में आने का डर चिड़ियाघर प्रशासन को सताने लगा है. वन्य जीवों को COVID-19 की चपेट में आने से बचाने के लिए चिड़ियाघर प्रशासन ने सेनिटाइज़ेशन का काम तेज़ कर दिया है.

कानपुर ज़ू में जानवरों के बाड़ों को किया जा रहा सेनिटाइज

सुमित अवस्थी/कानपुर: कोरोना वायरस का डर सिर्फ़ इंसानों में ही नहीं है, जानवरों के भी महामारी की ज़द में आने का डर चिड़ियाघर प्रशासन को सताने लगा है. वन्य जीवों को COVID-19 की चपेट में आने से बचाने के लिए चिड़ियाघर प्रशासन ने सेनिटाइज़ेशन का काम तेज़ कर दिया है. जानवरों के बाड़ों के अंदर और बाहर दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है.

चिड़ियाघर में बरती जा रही है एहतियात
सेंट्रल ज़ू अथॉरिटी से मिले निर्देशों के बाद चिड़ियाघर में पूरी सतर्कता और एहतियात बरती जा रही है. नियमित रूप से जानवरों के बाड़ों में सेनिटाइज़ेशन का काम किया जाता है, जिसकी निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाती है. चिड़ियाघर के वन्यजीव चिकित्सक प्रभारी का कहना है जानवरों की बाड़ में जाने से पहले कीपर्स के हाथ धुलवाकर सेनिटाइज़ कराए जाते हैं. इसके बाद ही उन्हें अंदर प्रवेश दिया जाता है. एक बाड़े के कीपर को दूसरे बाड़े में नहीं जाने दिया जाता. चिड़ियाघर के आस-पास रहने वाले लोगों का भी कहना है कि प्रशासन की इस मुस्तैदी से उन्हें सुरक्षित महसूस हो रहा है.

COVID-19 UPDATE: उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में सामने आए 121 नए केस, 7 की हुई मौत

कानपुर के चिड़ियाघर में हैं 1400 जानवर
चिड़ियाघर में 9 टाइगर, 5 शेर, 23 तेंदुए,7 भालू, 3 दरियाई घोड़े और ज़ेब्रा समेत कुल 1400 वन्य जीव मौजूद हैं. आस-पास के लोगों के लिए पिकनिक स्पॉट रहे चिड़ियाघर को कोरोना वायरस के खौफ़ के चलते पहले ही बंद किया जा चुका है. अब जानवरों की सुरक्षा के लिहाज़ से सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

उत्तराखंड: कोरोना नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे ग्राम प्रधान, शासन ने तय की जिम्मेदारी

अमेरिका के चिड़ियाघर में बाघिन को हुआ था कोरोना
न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में पहली बार जानवरों में कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया था. यहां रहने वाली चार साल की मलेशियाई बाघिन नादिया में कोरोना के लक्षण दिखने के बाद उसका टेस्ट पॉज़िटिव पाया गया था. जिसके बाद दुनियाभर के चिड़ियाघरों में सतर्कता बढ़ा दी गई थी.

Trending news