CM योगी का स्पष्ट निर्देश- तबलीगी जमात न करे सहयोग तो एक्शन लेने में न बरतें कोताही
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand662291

CM योगी का स्पष्ट निर्देश- तबलीगी जमात न करे सहयोग तो एक्शन लेने में न बरतें कोताही

दो दिन पहले ही सीएम ने मनरेगा मजदूरों के बैंक खातों में एक क्लिक में 611 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की थी. उसके बाद यह सबसे बड़ा भुगतान होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक क्लिक में यह राशि गरीबों, बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों, अशक्तों के बैंक खातों में भेजेंगे.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना म​हामारी से निपटने के लिए गठित टीम-11 के साथ गुरुवार सुबह बैठक की. इस बैठक के दौरान मुख्यमं​त्री योगी आदित्यना​थ ने गरीबों, बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों, अशक्तों के लिए खजाना खोला. उन्होंने 850 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है. 

गरीबों के लिए सीएम ने 850 करोड़ स्वीकृत किए
ये पैसा समाज कल्याण विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग और महिला कल्याण विभाग की ओर से करीब 83 लाख लोगों को मिलेगा. दो दिन पहले ही सीएम ने मनरेगा मजदूरों के बैंक खातों में एक क्लिक में 611 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की थी. उसके बाद यह सबसे बड़ा भुगतान होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक क्लिक में यह राशि गरीबों, बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों, अशक्तों के बैंक खातों में भेजेंगे.

 

UP: शामली के जिला अस्पताल में भर्ती कोरोना संदिग्ध ने खुद को लगाई फांसी, हुई मौत

 

बैंक कर्मियों के आई कार्ड को ही उनका पास मानें
बैठक में सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लॉकडाउन का सौ प्रतिशत पालन सुनिश्चित कराएं. साथ ही पुलिसकर्मियों को संवेदनशीलता के साथ लोगों को समझाने बुझाने के लिए कहा.  सीएम ने कहा कि जो लोग कानून का पालन ना करें उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई करें. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर व्यक्ति को भोजन मिले, कोई भूखा नहीं रहना चाहिए.

शेल्टर होम अच्छे हों, भोजन अच्छा उपलब्ध कराएं 
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शेल्टर होम अच्छे बनाए जाएं. सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन हो, भोजन के साथ एक वक्त चाय भी अवश्य दें. खुद डीएम शेल्टर होम की जिम्मेदारी देखें, क्वारंटीन सेंटरों में भी अच्छी व्यवस्था हो. भोजन इत्यादि का बेहतर प्रबंध हो. साथ ही सुरक्षा की पूरी व्यवस्था हो ताकि कोई मरीज भाग ना सकें. ऐसा होने पर डीएम और एसपी सीधे तौर पर जवाबदेह होंगे.

UP में पिछले 24 घंटे में की गई 25 सैंपल्स की Covid-19 जांच, सिर्फ 1 पॉजिटिव बाकी सब नेगेटिव

तबलिगियों को छिपाने वालों पर दर्ज करें मुकदमा
मुख्यमंत्री ने कहा कि निजामुद्दीन मरकज में शिकरत कर यूपी लौटे तबीलीगी जमात के हर व्यक्ति को ढूंढ निकाला जाए. उसकी पूरी निगरानी हो, जो विदेशी हैं उनके पासपोर्ट जब्त कर जांच हो. कानून तोड़ा है तो एनडीआरएफ एक्ट के तहत कार्रवाई हो. जिन्होंने छुपाया है या अवैध ढंग से शरण दी है उनके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाए.

तबलिगियों से कोरोना प्रोटोकॉल फॉलो जरूर कराएं
सीएम योगी ने कहा कि तबलीगी जमात से जुड़े जिन लोगों को क्वारंटीन किया गया है उनकी सख्ती से निगरानी की जाए. सोशल डिस्टेंसिंग और हेल्थ के सारे प्रोटोकॉल्स का सख्ती से उनसे पालन कराया जाए,. यदि वे पुलिसकर्मियों या स्वास्थ्यकर्मियों के साथ सहयोग ना करें और बदसलूकी करें तो उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए. 

LockDown: नोएडा सेक्टर-16 में ग्रुप बनाकर घर की छत पर नमाज़ पढ़ने वाले सभी आरोपी गिरफ्तार

कोरोना संदिग्ध सहयोग न करें तो सख्त एक्शन लें
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तबलीगियों की गलतियों का खामियाजा पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्यकर्मियों और प्रदेश वासियों को नहीं भुगतने देंगे. बैंककर्मी इस आपदा के वक्त में लगातार अपनी सेवाएं दे रहे हैं, उन्हें किसी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए, उनके आईडी कार्ड को ही लॉकडाउन पास के तौर पर स्वीकार किया जाए, साथ ही बैंकों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित कराई जाए.

सार्वजनिक स्थलों पर नामज पढ़ने पर रोक लगाएं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर एक साथ नमाज ना पढने दी जाए, जो लोग लॉकडाउन का उल्लंघन कर ऐसा करने की कोशिश करते हैं, उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाए. सीएम ने 1070 को टोल फ्री नंबर के साथ कंट्रोल रूम बनाकर जोड़ने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि अपर मुख्य सचिव राजस्व की अगुवाई में लोगों को मदद पहुंचाने और सूचनाएं मंगाने के लिए इस नंबर का इस्तेमाल किया जाए.

बिजनेस टूर के बहाने विदेश घूमने वालों की आई शामत, घर पहुंचा स्वास्थ्य विभाग तो उड़े होश

 

हर गरीब को खोजकर दें 1000 रुपये की राशि
मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बाहरी राज्यों के जो लोग उत्तर प्रदेश में रह रहें हैं, सम्मान सहित उनकी पूरी हिफाजत करना और भोजन इत्यादि का प्रबंध करना हमारा दायित्व है, उनकी पूरी चिंता की जाए. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि ठेला, खोमचा और रेहड़ी वाले श्रमिकों समेत सभी श्रमिकों और जरूरतमंदों तक सरकारी 1000 रुपये की मदद जल्द से पहुंचाई जाए.

किसानों को उनके उत्पाद की पूरी कीमत मिले
उन्होंने कहा कि मंडियों में पहुंच रही सब्जियों और फलों की पूरी कीमत किसानों को मिलनी चाहिए. ये सुनिश्चित कराया जाए कि उनके उत्पाद सौ फीसदी बिक जाएं. यदि बचते हैं तो सरकारी विभाग इन उत्पादों को खरीद कर जरूरतमंदों तक पहुंचाएं. किसानों की फसल कटाई में कोई असुविधा ना होने दी जाए, उनके हार्वेस्टिंग समेत उर्वरक आदि को लेकर व्यवस्था कराई जाए और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराते हुए उनके काम में सहयोग कराया जाए.

UP: कोविड-19 से निपटने के लिए योगी सरकार ने जारी की 1139 करोड़ रुपये की धनराशि

जल्द कोरोना कंट्रोल रूम से हर जिले को जोड़ें
अपर मुख्य सचिव राजस्व की अगुवाई में जल्द से जल्द कंट्रोल रूम शुरू कराकर हर जिले को सीधे मुख्यालय से जोड़ा जाएगा. साथ ही हर कमिश्नरी में भी ऐसे कंट्रोल रूम स्थापित हो जाएंगे. इस दौरान पशुपालन विभाग की तरफ से बताया गया कि एक लाख चार हजार स्ट्रीट डॉग्स को भी भोजन मुहैया कराया गया है. 

हर पात्र व्यक्ति को मुफ्त में राशन मुहैया हो जाए
मुख्यमंत्री ने कहा कि ओवर रेटिंग कतई नहीं होने दी जाए, जो लोग ऐसा करते हैं उनके खिलाफ कड़ी और प्रभावी कार्रवाई की जाए. साथ ही उन्होंने कहा कि राशन वितरण का इंतजाम वैसा ही रखा जाए जैसा पहले दिन देखने को मिला है. सीएम ने अधिकारियों से सुनिश्चित करने के जिए कहा कि हर पात्र को मुफ्त राशन जरूर मुहैया हो जाए.

WATCH LIVE TV

Trending news