UP Tourism Budget 2023: पर्यटन के लिहाज से बेहद खास ये बजट, धार्मिक पर्यटन के लिए हुआ बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1581745

UP Tourism Budget 2023: पर्यटन के लिहाज से बेहद खास ये बजट, धार्मिक पर्यटन के लिए हुआ बड़ा ऐलान

UP Budget 2023: यूपी सरकार का बजट 2023 वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कैबिनेट में मंजूरी के बाद विधानसभा में पेश किया. इस बजट में धार्मिक पर्यटन को भी काफी बढ़ावा दिया गया है.

UP Tourism Budget 2023: पर्यटन के लिहाज से बेहद खास ये बजट, धार्मिक पर्यटन के लिए हुआ बड़ा ऐलान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार का बजट (UP Budget 2023) वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कैबिनेट में मंजूरी के बाद विधानसभा में पेश किया. यूपी का ये बजट पर्यटन के लेहाज से काफी अहम है. वहीं, इस बजट में धार्मिक पर्यटन को भी काफी बढ़ावा दिया गया है. ताकि यूपी सबसे बड़ा राज्य होने के साथ ही पर्यटन की दिशा में भी सबसे आगे रहे. इस बार उत्तर प्रदेश में पर्यटन के लिए      खास बजट दिया गया है. आइए बताते हैं क्या कुछ है खास.

प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने एवं जनसामान्य को यातायात की सुविधा देने के उद्देश्य से अन्तर्राष्ट्रीय, अन्तर्राज्यीय मार्गों का विकास, जिसके क्रम में 1024 किमी लम्बाई की 87 सड़कों में 75 सड़कों का निर्माण पूर्ण हो चुका है.

नई उत्तर प्रदेश पर्यटन नीति-2022 के अंतर्गत अगले 05 वर्षों में 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश एवं 20 हजार रोजगार सृजन का लक्ष्य निर्धारितकिया गया है.

आपको बता दें कि साल 2023-24 के यूपी बजट में भी यूपी के प्रमुख पर्यटन स्थलों के अलावा कम ज्ञात पर्यटन स्थलों के विकास पर खास ध्यान दिया गया है. यूपी में पर्यटन को लेकर निवेश को भी बढ़ावा दिया गया है. वहीं, पर्यटन में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए निजी निवेशकों को भी खास छूट दी जा रही है. ताकि निवेशकों का फोकस पर्यटन स्थलों के विकास की तरफ हो. इस तरह ये बजट यूपी को पर्यटन  प्रदेश बनाने वाला बजट है.

आपको बता दें कि योगी सरकार ने दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इससे पहले भी कई पहल कर चुकी हैं. इसके तहत  धार्मिक, भौगोलिक और प्राकृतिक स्थलों का सर्किट बनाया जा रहा है. साथ ही रेल, रोड और एयर कनेक्टिविटी की जा रही है. कई पर काम चल रहा है. इसके अलावा कई शुरू हो चुका है. इसका फायदा भी उत्तर प्रदेश को मिल रहा है. वहीं, आने वाले दिनों में सरकार वैकल्पिक पर्यटन कि दिशा में भी काम करेगी. इसके लिए केंद्रों की स्थापना का खाका बन रहा है. वहीं, पर्यटन के क्षेत्र में 10 लाख रोजगार भी सृजित करने का लक्ष्य रखा गया है. 

विकसित की जाएगी पर्यटन की समझ 
आपको बता दें कि युवाओं और बच्चों को प्रारंभ से ही पर्यटन और अपनी संस्कृति के बारे बताया जाएगा. इसकी आवश्यक्ता और महत्व को विकसित करने के लिए भी काम किया जाएगा. इसके तहत युवा पर्यटन क्लबों को पर्यटन विकसित करने के साधन के रूप में मार्क किया जाएगा. इसके अलावा राज्य में विभिन्न पर्यटन के लिए बेस्ट टूर ऑपरेटर, बेस्ट वेलनेस सेंटर, बेस्ट होटल, बेस्ट इको रिसॉर्ट, बेस्ट होमस्टे, बेस्ट एडवेंचर टूर ऑपरेटर, बेस्ट हेरिटेज होटल, बेस्ट इको टूरिज्म ऑपरेटर, आदि राज्य पर्यटन पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे, ताकि पर्यटन को बढ़ावा मिल सके.

Trending news